घबराहट के लक्षण,प्राकृतिक नुस्खे Panic disorder symptoms natural tips

घबराहट या बेचैनी को दूर करने के सरल घरेलू उपचार –

चिंता को हम पेनिक डिसऑर्डर के नाम से भी जानते हैं. व्यस्त  जीवनशैली और आगे बढ़ने की होड़ के कारण लोगों में घबराहट  की समस्या तेजी से बढ़ रही है. सही समय पर इसका इलाज न होने पर यह धीरे-धीरे फोबिया में बदल जाता है घबराहट और बेचैनी की समस्या आज एक आम समस्या हो गई है.

Ghbrahat ke Upaye –

ghabrahat ka gharelu upay upcharnuskhe यह एक ऐसा विकार अथवा परेशानी है जिसमें व्यक्ति को विशेष वस्तुओं, परिस्थितियों या क्रियाओं से डर लगने लगता है। अर्थात उनकी उपस्थिति में घबराहट होती है यह एक प्रकार की चिन्ता की बीमारी है।

घबराहट के लक्षण और उपचार

दिल की धड़कन का बढ़ जाना- घबराहट या पेनिक डिसऑर्डर में सामान्यतः व्यक्ति की दिल की धड़कन बढ़ने लगती है व्यक्ति को बहुत घबराहट होने लगती है उसके हाथ पैरो में कम्पन होने लगती है.

उपचार – मरीज़ को एरोबिक व्यायाम,ध्यान,योग तथा तनाव घटाने वाली कसरतें करने से फायदा होता है।

हाथ पैरो में थरथराहट – इसमें हाथ पैरो में थरथराहट और कम्पन होने लगती है जिस  कारण वह ठीक ढंग से खड़ा भी नहीं हो पाता है.

उपचार – इस स्थिति में रोगी को किसी स्थान पर बैठा देना चाहिए जिससे वह रिलेक्स हो सके उसे ठंडा पानी  पिलाना चाहिए.

भीड़- भाड़ वाली जगह से भय – जब किसी व्यक्ति को घबराहट की समस्या होती है तो अक्सर वह भीड़ भाड़ वाले स्थान पर जाने से बचता है भीड़ से उसे भय होने लगता है.

उपचार – ऐसे रोगी को भीड़ वाले स्थानों पर जाने से बचना चाहिए क्योकि भीड़ देखकर ऐसे व्यक्ति को और अधिक घबराहट होने लगती है.

पेट में हलचल महसूस होना – घबराहट के रोगी को पेट मे हलचल सी महसूस होने लगती है.

घबराहट को कम करने के घरेलू नुस्खे

कैमोमाइल चाय( Chamomile) – इसमें मौजूद एंटी-इफ्लेमेंटरी और शांत रहने वाले गुण घबराहट के इलाज में आपकी मदद करते हैं, साथ ही नर्वसनेस को शांत रखने में मदद करते हैं.

ग्रीन टी – ग्रीन टी एंटीऑक्‍सीडेंट गुणों और स्वlस्थ्य वर्धक गुणों के कारण जानी जाती है. इसके गुण शरीर की घबराहट को कम करने में मदद करते है.

ओमेगा-3 फैटी एसिड –  फिश,अखरोट और अलसी के बीज ओमेगा-3 फैटी एसिड का बहुत अच्‍छा स्रोत है। इसके गुण शरीर की घबराहट को कम करने में मदद करते है.

लैवेंडर – यह लोकप्रिय जड़ी-बूटी है और अपने शांत प्रभाव के कारण जानी जाती है. यह भी घबराहट को कम करने में बहुत महत्वपूर्ण है.

नीबू की चाय – नीबू से बनी चाय घबराहट के रोगियों के लिए बहुत ही फायदेमंद होती है. नीबू  से बनी चाय तंत्रिका तंत्र को उत्तेजित करती है.

तनाव को कम करे – घबराहट से बचने के लिए तनाव को कम करे क्योकि आप टेंशन में होंगे तो आपको निश्चित ही घबराहट होगी.

गहरी साँसे ले – जब कभी भी आपको घबराहट होने लगे तो आप लम्बी और गहरी साँसे ले ये आपकी घबराहट को कम करने में आपकी मदद करेगी.

ठंडा पानी पीये – घबराहट को कम करने के लिए ठंडा पानी पीना बहुत ही अच्छा उपाय है ठंडा पानी आपके नर्वस सिस्टम को मैनेज करता है.

योग व सैर भी है फायदेमंद – सुबह की ताजी हवा में घूमने और योग करने से तनाव भी कम होगा और स्फूर्ति भी बढ़ेगी और इससे आपकी घबराहट भी कम होगी.

घबराहट की समस्या कही बढ़कर फोबिया जैसी परेशानी न बन जाए इसके लिए जरूरी है कि इसका समय रहते ही इलाज कर लिया जाय इसके लिए आप इन सभी उपायों को अपनाकर इस समस्या से निजाद पा सकते है.

Panic disorder symptoms natural tips

 Panic disorder can be very disabling conditions for the people who suffer from them. Women are more likely than men to have panic disorder. In this time panic problem is most common problem in the world. It is a mainly tension problem. Today many people suffering from panic disorder problem.

Panic disorder symptom and home remedy

Increasing heart beats – Mostly panic disorder people have heart beats going very fast.

Remedy – Aerobics yoga and exercises are good for your health.     

Shaking hands and feet – Shaking hands and feet is the symptoms of panic disorder.

Remedy – Do not goes if in a rush.

Upset stomach – In this case our stomach is upset.

Stop panic disorder home remedies

Chamomile tea – Chamomile is a rich source of calcium and magnesium two important nutrients that help ease the severity of panic attacks.

Do yoga and exercises – Exercise may not sound like a home remedy for panic attacks, but it absolutely relax the problem?

Green tea – Green tea is a good option to relief panic disorder.

Omega 3 fatty acids – Eat fish, wall nut and flaxseed. All the three things are full of omega 3 fatty acids.

Lavender – lavender is good essential for panic disorder.   You free from panic disorder.

Lemon tea – Lemon tea is good for panic disorder patient. It has full of anti-oxidant.

Be tension free – Always be happy and tension free. It is important in the recovery of a person with an anxiety disorder.

Take deep breath- takes a slow and deep breath.

Drink cold water – if you suffering from panic disorder problem you drink cold water.

All the tips are useful and effective for you.