ग्लोइंग और चमकदार स्किन के लिए कैसी हो आपकी डाइट (Diet for glowing and healthy skin)

ग्लोइंग स्किन के लिए कैसा हो आपका आहार (how is your diet for glowing skin)

ऐसा कोई इंसान नहीं होगा जिसे गोरी, सुन्दर, बेदाग़ और ग्लोइंग स्किन पसंद न हो. गोरी और चमकती हुई त्वचा हर किसी का सपना होती है. ग्लोइंग स्किन ना केवल आपको सुंदर दिखाती है बल्कि इससे यह भी पता चलता है की आप कितने स्वस्थ्य है.

यदि आपका फेस ग्लोइंग होगा तो इससे आपका कॉन्फिडेंस लेवल भी बढ़ता है वही दूसरी तरफ रूखी और बेजान स्किन आपके आत्मविस्वास को कम कर देता है.

चमकदार स्किन के लिए अपनाये ये आसान टिप्स (easy tips to glowing skin)

आपकी स्किन आपके पूरे शरीर में सबसे महत्वपूर्ण होती है इसका स्वस्थ्य रहना बहुत ही जरूरी है ये आपको किसी भी तरह के इन्फेक्शन, सूर्य की किरणों, और दूसरे प्राकर्तिक कारकों से बचाती है और ये आपके शरीर के अंगों को सुरक्षा भी प्रदान करती है. इसे स्वस्थ्य रखने के कुछ आसान टिप्स है जिनकी सहायता से आप अपनी स्किन को ग्लोइंग बना सकते है.

पपीते से पाए चमकदार स्किन( papaya for glowing skin)

पपीता हमारे स्किन के लिए बहुत ही अच्छा होता है  पपीते में त्वचा के लिए जरुरी विटामिन A, C और E होते है इसके अलावा पपीते में मॅग्नीज़ियम, पोटैशियम, फॉलिक एसिड, जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं. ये विटमिन्स और मिनरल्स हमारे स्किन को हेल्थी बनाने में मदद करते है. पपीते में पाया जाने वाला बीटा केरोटीन आपकी त्वचा को स्वस्थ्य और ग्लोइंग बनाता है.

ग्लोइंग स्किन के लिए टमाटर है बेहतर (Tomato for fair glowing skin)

यह बात बिलकुल सही है कि टमाटर खाने से त्वचा गोरी और चमकदार होती है. टमाटर में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स आपकी त्वचा को फ्री रेडिकल्स के हानिकारक प्रभाव को कम करते है और त्वचा को झुर्रियां और अन्य स्किन प्रोब्लेम्स  से बचाते है. यदि आप रोज टमाटर खाते हैं तो आप कुछ ही दिनों मे गोरी और ग्लोयिंग स्किन आसानी से पा सकते हैं.

ओमेगा 3 से भरपूर डाइट ले (Omega 3 for fair and healthy skin)

अगर आप विटामिन A और ओमेगा-3 से भरपूर फॅटी एसिड युक्त भोजन करते है तो आप 15 दिनों के अंदर ग्लोयिंग, सेहतमंद  स्वस्थ्य स्किन पा सकते है.  एसेंशियल फैटी एसिड्स आपकी स्किन को अंदर से स्वस्थ बनाने में आपकी मदद करते है.  फॅटी एसिड्स युक्त भोजन खाने से आपको पिंपल्स, कील मुहासे, फोड़े फुंसी जैसी समस्याए भी नहीं होती है. ये आपकी स्किन को मुलायम और कोमल बनाते है.अलसी के बीज और तेल, अखरोट, ट्यूना जैसी मछलियों मे ओमेगा 3 फैटी एसिड्स पाया जाता है.

ज़िंक युक्त भोजन ले (Take Zinc-rich foods)

ज़िंक मिनरल आपकी स्किन को चमकदार बनाने के लिए बहुत फ़ायदेमंद होता है क्योंकि ये स्किन में  इंफ्लाममशन कम करता है, त्वचा की कोशिकाओं का निर्माण करता है, त्वचा के लिए जरूरी प्रोटीन का निर्माण करता है. यदि आपकी स्किन में ज़िंक की कमी होने लगे तो इससे आपकी त्वचा में धब्बे, डार्क सर्किल, और त्वचा बेजान दिखने लगती है. आप अपने डाइट में ज़िंक युक्त पदाथों जैसे- फिश, चिकन, अंडा, मीट, व्होल ग्रीन सीरियल्स आदि ले सकते है.

खूब सारा पानी पीये( Drink plenty of water)

यह बात रिसर्च में भी साबित हुई है कि जो लोग पानी अधिक पीते है  उनकी स्किन ज्यादा साफ़ और ग्लोयिंग होती है. जो लोग बहुत कम पानी पीते है उनकी स्किन डल, रुखी और बेजान होती है. हमारी स्किन की कोशिकाओं मे पानी कि मात्रा अधिक होती है और यदि हमारी स्किन में पानी कि कमी हो जाए तो  स्किन ड्राइ और डेड होने लगती है. इसीलिए खूब पानी पीये यदि आप पानी अधिक नहीं पी पाते तो इसकी जगह आप जैसे कोकोनट वॉटर,  ग्रीन टी, अनार जूस, गाजर जूस आदि ले सकते है.

ग्लोइंग स्किन के लिए जैतून का तेल (Olive oil for glowing skin)

खाने में  जैतून का तेल का प्रयोग आपकी त्वचा को अंदर और बाहर दोनों तरह से स्वस्थ्य रखता है. जैतून के तेल में एंटी ऑक्सीडेंट्स और विटामिन्स होते हैं जो आपकी त्वचा के लिए बहुत ही फायदेमंद होते है.

चमकदार स्किन के लिए ग्रीन टी है बेहतर (green tea for shiny skin)

अगर आप ग्लोइंग स्किन चाहते है तो ग्रीन टी आपके लिए बहुत ही अच्छा ऑप्शन है ग्रीन टी के सेवन से आपकी त्वचा में निखार कई गुना अधिक बढ़ जाता है. ग्रीन टी पीने से त्वचा के दाग धब्बो से छुटकारा मिलता है.

अपनी डाइट में ब्राउन राइस का इस्तेमाल करे (take brown rice for glowing skin)

ब्राउन राइस एक बहुत अच्छा ऑप्शन है आपकी स्किन को चमकदार बनाने के लिए, ब्राउन राइस एक बेहतरीन खाद्य पदार्थ है जो आपकी त्वचा को खूबसूरत और स्वस्थ बनाने में आपकी मदद करता है  ब्राउन राइस में लिपिड मोलेक्युल्स होते हैं जो त्वचा में नमी बनाए रखते है. ब्राउन राइस में सेरामाइड नाम का एक पदार्थ होता है जो आपकी त्वचा को ऊर्जा देता है.