ग्रीन टी पीने का सही समय और तरीका Benefits of Green Tea Fast Weight Loss Health Care Tips

ग्रीन टी पीने का सही समय और तरीका Right way to drink green tea for weight loss

आजकल हर कोई व्यक्ति खुद को फ़ीट रखने की कोशिश करते हैं. अगर आप भी फिटनेस के बारे में सोच रहे है तो फ़ीट रहने के लिए आप ग्रीन टी जरूर पीते होंगे. वेट लॉस करने वालो के लिए ग्रीन टी उनका पसंदीदा पेय है.

इसके अलावा सुंदरता बनाये रखने के लिए  मेटाबॉलिज्म बूस्ट करने और लंबे समय तक एक्टिव रहने के लिए ग्रीन टी पीना काफी फायदेमंद है. ग्रीन टी सेहत के लिए काफी फायदेमंद होती है लेकिन दोस्तों इसका मतलब यह मतलब नहीं कि आप एक के बाद एक कप ग्रीन टी पीते जाये. आमतौर पर लोग ऐसी ही गलती करते हैं. क्या आपको मालूम है कि ग्रीन टी पीने का भी एक सही समय  तय होना चाहिए, वरना ये नुकसानदेह भी हो सकता है.

ग्रीन टी में कैफीन और टेनिन्स पाए जाते हैं, जो गैस्ट्रिक जूस को डाइल्यूट करके पेट को नुकसान पहुंचा सकते हैं.  ग्रीन टी का अत्यधिक सेवन करने से भी आपको चक्कर आने, उल्टी आने और गैस होने जैसी समस्याओ का सामना करना पड़ सकता है.

ग्रीन टी पीने का सही समय और तरीका –

ग्रीन टी खाली पेट पीयें – कई लोग मानते है कि खाली पेट ग्रीन टी पीने से हमारा शरीर अंदर से स्वच्छ होता है। लेकिन ऐसा बिलकुल भी नहीं है. खली पेट ग्रीन टी पीना नुकसान दायक हो सकता है. क्योकि ग्रीन टी में कैफीन होता है जो गैस्ट्रिक जूस को पतला कर पेट और प्लीहा को प्रभावित करता है। इसलिए ध्यान रखे कि खली पेट कभी भी ग्रीन टिया ना पीये.

ग्रीन टी पीने का सही समय – ग्रीन टी हमेशा खाना खाने के आधा घंटा पहले या खाना खाने के 1 से 2 घंटे बादपीयें। इससे आपको जल्द ही अच्छे परिणाम देखने को मिलेंगे.

दूध और शक्कर वाली ग्रीन टी पीये – ग्रीन टी में एंटीऑक्सीडेंटस और थियानाइन मौजूद होते है जो स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद होते है। लेकिन जब दूध में उपस्थित प्रोटीन और शुगर में उपस्थित कैलोरीज़ ग्रीन टी में मौजूद फ़्लवोनोइडस से मिल जाते है तो हमारे शरीर में नकारात्मक प्रतिक्रिया शुरू हो जाती है जिससे शरीर को ग्रीन टी से मिलने वाले लाभ नहीं मिल पाते। 

ग्रीन टी को शहद के साथ पीयें – शहद कैलोरीज़ कम करने में मदद करता है तथा ग्रीन टी चयापचय की दर को बढ़ाती है। ग्रीन टी में मौजूद कैफीन और शहद में मौजूद विटामिन्स नयूरोंस को पुनर्जीवित करते हैं तथा शरीर में उपस्थित फैट को बर्न करते हैं।

खाना खाने के तुरंत बाद ग्रीन टी पीयें – ग्रीन टी में उपस्थित कैफीन पाचन को प्रभावित करता है तथा पोषक तत्वों को शरीर में अवशोषित होने से रोकता है। इसलिए ध्यान रखे कि खाना खाने के तुरंत बाद ग्रीन टी न पीयें।

एक दिन में 2-3 कप ग्रीन टी का सेवन – दिन में सिर्फ 2 से 3 कप ही ग्रीन टी पीनी चाहिए. ग्रीन टी में एंटीऑक्सीडेंटस और फ़्लवोनोइडस प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं। ग्रीन टी का सेवन अधिक मात्रा में नहीं करना चाहिए क्योंकि इसका सेवन अधिक करने से शरीर में विषारी पदार्थों की मात्रा बढ़ जाती है और साथ ही, आपका लीवर भी प्रभावित हो सकता है। इसलिए एक दिन में 3 कप से ज्यादा ग्रीन टी ना पीये.