गेमिंग लैपटॉप खरीदने से पहले जान ले ये बातें Best gaming laptop buying easy tips

गेमिंग लैपटॉप के लिए क्या है जरूरी Gaming Laptop Before Buying Suggestion-

गेमिंग लैपटॉप आजकल बहुत से लोग डेस्कटॉप से ज्यादा लैपटॉप पसंद करते है मार्केट में आज कई तरह के लैपटॉप उपलब्ध हैं। आप आपकी सुविधा के हिसाब से गेमिंग प्रोसेसर, स्क्रीन, रैम और बाकी फीचर्स के साथ बढ़िया गेमिंग लैपटॉप अपने बजट में खरीद सकते है. एक अच्छा और बेस्ट गेमिंग लैपटॉप खरीदने से पहले कुछ बातों को ध्यान में रखना बहुत जरूरी होता है.

गेमिंग लैपटॉप में क्या देखें What See Gaming Laptop Before Buying Tips –

  • जब भी आप अपने लिए नए गेमिंग पीसी के लिए खरीदारी करे तो ध्यान रखे की ये लैपटॉप थोड़ा महंगे होते है. इसीलिए अपने बजट को ध्यान में रखकर ही अपने लिए एक अच्छा गेमिंग लेपटॉप खरीदे.
  • अगर आप घर पर इस्तेमाल के लिए गेमिंग लेपटॉप खरीदना चाहते तो आपके लिए 15 इंच मीडियम साइज का लेपटॉप खरीदना बेहतर ऑप्शन हो सकता है.

How to optimize gaming performance of laptop

  • आजकल एक नॉर्मल 15.6 इंच के लेपटॉप में थ्री USB पोर्ट, एक वीडियो आउटपुट, हेडफोन और माइक्रोफोन के लिए एक कॉमन जैक आने लगे है इसलिए लेपटॉप खरीदने से पहले ध्यान दे कि कौन-कौन से पोर्ट आपके लिए जरूरी हैं अपनी जरूरत के हिसाब से ही अपने लिए बेस्ट लेपटॉप खरीदे.
  • कई लोग ये सोचते है की लेटेस्ट वर्जन ही सबसे बेस्ट होता है लेकिन ऐसा नहीं है अगर आप टच स्क्रीन लेपटॉप नहीं खरीदना चाहते है तो आपके लिए विंडोज 7 का लैपटॉप खरीदना एक बेहतर ऑप्शन हो सकता है. क्योकि विंडोज 8 के मुकाबले विंडोज 7 ज्यादा यूजर फ्रैंडली और इस्तेमाल करने में आसान है.
  • प्रोसेसर आपके लैपटॉप का दिमाग़ कहा जाता है इसीलिए जितना अच्छा प्रोसेसर होगा उतना ही आपका लेपटॉप प्रोग्रॅम्स को चला सकेगा. एक बेहतर गेमिंग लैपटॉप खरीदने के लिए ग्राफिक्स कार्ड, प्रोसेसर की जानकारी होना जरूरी है.
  • एक बेस्ट गेमिंग लैपटॉप खरीदने से पहले उसकी रेम जरूर चेक कर ले. गेमिंग लैपटॉप के लिए आपको कम से कम 8 GB की रैम की जरूरत होती है अगर आपके पास अच्छा प्रोसेसर है और उसकी रेम कम है तो आपका लॅपटॉप हेंग करेगा. जितनी ज़्यादा रेम होगी उतने ज़्यादा प्रोग्रॅम्स हैवी वर्क या हाई डेफिनेशन का इस्तेमाल आप लैपटॉप में अच्छे से कर सकेंगे.
  • गेमिंग लैपटॉप का चुनाव करते समय स्क्रीन की साइज को देखकर कभी भी लैपटॉप ना खरीदे हमेशा अच्छे रेजोलुशन और एलइडी स्क्रीन देखकर ही अपने लिए बेस्ट लैपटॉप का चयन करे.
  • एक अच्छा लैपटॉप खरीदने से पहले उसकी बैटरी जरूर चेक कर ले बेहतर बैटरी क्षमता वाले गेमिंग लैपटॉप का चुनाव करे.
  • गेमिंग लैपटॉप के लिए काफी स्टोरेज क्षमता की जरूरत पड़ती है. ग्राफ़िक्स कार्ड या जीपीयू आपके गेमिंग लेपटॉप के लिए बहुत महत्वपूर्ण होता है अगर आप अपने लिए बेस्ट गेमिंग लैपटॉप खरीदना चाहते है तो ग्राफिक्स को ध्यान में रखकर ही लैपटॉप खरीदे.
  • कोई भी गेमिंग लेपटॉप खरीदने से पहले सुनिश्चित कर ले की उसका कीबोर्ड आरामदायक है या नहीं

गेमिंग लेपटॉप किसी अच्छी कंपनी का होना चाहिए इसीलिए आप लैपटॉप खरीदने से पहले इंटरनेट पर अलग अलग कंपनी के लैपटॉप के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी हासिल कर ले.