गुरुवार को गलती से भी ना करें ये काम जिससे हो आपको नुकसान Dont do things on Thursday

गुरुवार को क्या करें और क्या ना करें Thursday ko kya kre or kya na kre

%e0%a4%97%e0%a5%81%e0%a4%b0%e0%a5%81%e0%a4%b5%e0%a4%be%e0%a4%b0-%e0%a4%95%e0%a5%8b-%e0%a4%97%e0%a4%b2%e0%a4%a4%e0%a5%80-%e0%a4%b8%e0%a5%87-%e0%a4%ad%e0%a5%80-%e0%a4%a8%e0%a4%be-%e0%a4%95%e0%a4%b0यह सभी जानते हैं कि गुरुवार को धर्म का दिन मन जाता है। ब्रह्मांड में स्थित नौ ग्रहों में से गुरु गृह वजन में सबसे भारी ग्रह होता है। यही कारण है कि इस दिन बहुत से वो काम जिससे कि शरीर या घर में हल्कापन आता हो। ऐसे कामों को करने से मना किया जाता है क्योंकि ऐसा करने से गुरु ग्रह हल्का होता है। यानी कि गुरु ग्रह के प्रभाव में आने वाले कारक तत्वों का प्रभाव हल्का हो जाता है।

गुरु धर्म व शिक्षा का कारक ग्रह है। अगर आपका गुरु ग्रह कमजोर हैं तो कहा जाता हैं कि शिक्षा में असफलता मिलती है तथा इसके साथ ही धार्मिक कार्यों में झुकाव कम होता चला जाता है. इसलिए यहाँ पर आपको बताया गया है कि गुरुवार के दिन किन कामो को करना चाहिए और किन कामो को नहीं करना चाहिए.

गुरुवार को नेल कटिंग और सेविंग नहीं करनी चाहिए (should not kating nails and Shaving on Thursday) –

शास्त्रों के अनुसार में गुरु ग्रह को जीव कहा गया है। जीव अर्थात जीवन और जीवन मतलब आयु। गुरुवार को नेल कटिंग और शेविंग कभी नहीं करना चाहिए यह गुरु ग्रह को कमजोर करता है। जिससे जीवन शक्ति बहुत परेशानियां आती हैं और उम्र भी काम होती है.

घर की सफाई ना करें (Do not clean the house) –

जैसे बृहस्पति का प्रभाव शरीर पर रहता है, उसी प्रकार घर पर भी बृहस्पति का प्रभाव उतना ही अधिक  होता है। वास्तु अनुसार घर में ईशान कोण का स्वामी गुरु होता है। ईशान कोण का संबंध परिवार के बच्चों से होता है। साथ ही घर के पुत्र संतान का संबंध भी इसी कोण से होता है। धर्म और शिक्षा की दिशा भी ईशान कोण ही है। घर में अधिक वजन वाले कपड़ों को धोना, कबाड़ घर से बाहर निकालना, घर को धोना या पोछा लगाना आदि ये सब घर के ईशान कोण को कमजोर करता है। उससे घर के बच्चों, पुत्रों, घर के सदस्यों की शिक्षा, धर्म आदि पर शुभ प्रभाव में परेशानी आती है.

कैसे होती है धन की कमी गुरुवार को (How is a lack of funds on Thursday) –

कोई सी भी जन्मकुंडली में दूसरा और ग्यारहवां भाव धन के स्थान होते हैं। गुरु ग्रह इन दोनों ही स्थानों का कारक ग्रह होता है। अगर गुरुवार को गुरु ग्रह को कमजोर किए जाने वाले कार्य ईये जाते हैं तो इससे धन की वृद्धि रुक जाती है अर्थात उन सभी में रुकावट आने लगती है। सिर धोना, भारी कपड़े धोना, बाल कटवाना, शेविंग करवाना, शरीर के बालों को साफ करना, फेशियल करना, नाखून काटना, घर से मकड़ी के जाले साफ करना, घर के उन कोनों की सफाई करना जहाँ की सफाई रोज नहीं की जाती है। ये सभी काम गुरुवार को करने से की धन की हानि होती है। आपकी होने वाली तरक्की में रूकावट आती है.

किन भगवन की पूजा करें गुरुवार को (Which God Worship on Thursday) –

गुरुवार लक्ष्मी नारायण का दिन होता है। इस दिन लक्ष्मी और नारायण का एक साथ पूजन करना चाहिए इससे जीवन में खुशियों की अपार वृद्धि होती है। इस दिन लक्ष्मी और नारायण की एक साथ पूजन करने से पति- पत्नी के बीच कभी भी दूरिया नहीं आती है और साथ ही धन की वृद्धि भी होती है।

                           दिए सभी तरीको से आपको यह जानकरी मिलती है की कैसे आप गुरुवार को ये सब काम ना क्र अपने घर में खुशिया ला सकते हैं तथा साथ ही धन की हानि होने से बचा सकते हैं. अगर सभी तरीको को अपनाते हैं तो हमेशा आपके घर में खुशिया बनी रहेंगी.