गुणकारी केसर के अनोखे लाभ तथा बेजोड़ फायदे Health benefits with Saffron

केसर के लाभ, विशेषता और चमत्कारिक गुण Health benefits of saffron

%e0%a4%95%e0%a5%87%e0%a4%b8%e0%a4%b0-%e0%a4%95%e0%a5%87-%e0%a4%b2%e0%a4%be%e0%a4%ad-%e0%a4%b5%e0%a4%bf%e0%a4%b6%e0%a5%87%e0%a4%b7%e0%a4%a4%e0%a4%be-%e0%a4%94%e0%a4%b0-%e0%a4%9a%e0%a4%ae%e0%a4%a4केसर एक सुगंध देने वाला पौधा है. जिसका प्रयोग भारतीय रसोई घर में अधिक किया जाता है. केसर का प्रयोग घरो में खाद्य पदार्थों की सुगंध और स्‍वाद को बढ़ाने के लिए किया जाता है. केसर को खीर, बिरयानी, मिठाई और दूध आदि में प्रयोग में लाया जाता है.

हमारी प्रकृति में अनेक ऐसी जड़ी-बूटियां पायी जाती है जिनका प्रयोग वर्षो से शरीर को स्वस्थ रखने एवम उत्तम स्वास्थ के लिए प्रयोग में लाया जाता है. केसर को सैफ्रोन भी कहा जाता है. केसर में अनेक प्रकार के औषधीय गुण पाये जाते हैं जिनसे हमारा शरीर स्वस्थ बना रहता है.

शुद्ध केसर तेज लाल व नारंगी रंग के रेशों की तरह होते हैं. ये ‘क्रॉकस सेट्टिवम’ नामक पौधे के फूलों की नाजुक पंखुडिय़ां होती हैं. जिंस्की गन्ध बहुत ही अच्छी होती है. केसर को बहुत ही पवित्र तत्व माना जाता है. केसर एक पौराणिक और बहुत की कीमती खाद्य प्रदार्थ है. गर्म पानी में केसर डालने पर इसका रंग गहरा पीला हो जाता है. केसर प्रयोग, खाद्य, सौंदर्य आदि को निखारने के लिए किया जाता है. केसर दुनिया में बिकने वाले अनेक मसालों में सबसे महंगा मसाला है.

केसर के अनमोल गुण और लाभ 

उच्च रक्तचाप को ठीक करता है केसर (Saffron for high blood pressure problem) –

केसर में उच्च रक्तचाप को कम करने के अनेक गुण पाये जाते हैं. यह स्नायु तंत्रों में सकारात्मक बदलाव लाने में सहायक होता है. इसका कुछ मात्रा में रोजाना सेवन करें. इससे उच्च रक्तचाप की समस्या को आसानी से ठीक किया जा सकता है.

सिर दर्द से राहत दिलाता है केसर (Saffron for headache) –

सिर दर्द की समस्या को दूर करने के लिए केसर बहुत ही लाभदायक होता है. इसका प्रयोग करने के लिए थोड़ा केसर में चंदन मिलाकर इसका पेस्ट तैयार कर लें. अब इस लेप को दर्द वाले स्थान पर लगाए. इससे सिर दर्द की समस्या कम होने लगेगी.

त्वचा का सांवलापन दूर करने के लिए केसर का प्रयोग (Saffron for glowing skin) –

गोरी तथा निखरी हुयी त्वचा किसे अच्छी नहीं लगती. त्वचा का सांवलापन दूर करने में केसर बहुत ही लाभदायक होती है. रोजाना दूध में थोड़ा केसर डाल कर पीए. इससे त्वचा का सांवलापन दूर होता है और त्वचा गोरी और चमकदार बनती है.

सर्दी और जुकाम की समस्या को दूर करने में सहायक है केसर (Saffron for cough and cold) –

सर्दी और जुकाम की परेशानी से राहत पाने के लिए भी केसर बहुत ही लाभदायक होता है. इसके लिए सुबह-शाम केसर का दूध पीए. इससे आराम मिलेगा.

गैस और एसिटिडी से राहत दिलाने फायदेमंद केसर (Saffron for acidity) –

गैस और एसिटिडी की परेशानी आजकल आम समस्या बन गई है. इस समस्या को दूर करने के रोजाना कुछ मात्रा में केसर का सेवन करें. इससे गैस और एसिटिडी की समस्या कम होने लगेगी.

अतिसार की समस्या को दूर करने के लिए केसर का प्रयोग (Saffron for Diarrhea) –

अतिसार की समस्या को दूर करने के लिए भी केसर का प्रयोग किया जाता है. इसका प्रयोग करने के लिए थोड़ा केसर लें. अब इसमें थोड़ा जायफल, आम की गुठली, सोंठ को पत्थर पर पानी के साथ घिसकर इसका लेप बना लें. अब इस लेप का इस्तेमाल करें. इससे अतिसार की समस्या कम होने लगेगी.

त्वचा के जलने या चोट लगने पर केसर है फायदेमंद (Saffron for Skin burns or injury problem) –

त्वचा जलने या चोट लगने पर भी केसर का प्रयोग किया जाता है. इसका प्रयोग करने के लिए प्रभावित स्थान पर केसर का लेप लगाए. इससे घाव जल्दी भर जाता है और दर्द से राहत मिलती है.

शारीरिक शक्ति बढ़ाने में सहायक है केसर (Saffron for Increasing physical strength) –

अनेक लोग अपने कमजोर शरीर से काफी परेशान रहते हैं. शारीरिक कमजोरी को दूर करने के लिए रोजाना गर्म दूध के साथ थोड़ा केसर लेने से शारीरिक कमजोरी दूर होती है और शरीर स्वस्थ रहता है.

केसर से करें अनिद्रा की शिकायत को दूर (Saffron for Insomnia problem) –

अनिद्रा की परेशानी को दूर करने के लिए भी केसर काफी फायदेमंद होता है. रोजाना रात को सोने से पहले दूध में थोड़ा केसर डालकर पीए. इससे शरीर को आराम मिलता है तथा नीद अच्छी आती है.