गर्मियों में होठों को फटने से कैसे रोकें how to take care of lips in summer in hindi

गर्मियों में फटे होठों से जल्द पाएं छुटकारा Get Rid of Cracked Lips in Summer

गर्मियों में होठों कोगर्मियों में होठों को- चेहरे में खूबसूरती बढ़ाने का काम होंठ ही करते हैं, पर अगर आपके होंठ ही फटे हों तो आपके चेहरे के निखार पर बहुत फर्क पड़ता है। हालाँकि, होंठ फटने की समस्या किसी भी मौसम में हो सकती है,

लेकिन गर्मी के मौसम में न केवल होंठ फटते हैं बल्कि उनमें दरारें भी आने लगती हैं, और तो और कभी-कभी उससे खून भी निकलने लगता है। ऐसे में कई उपाय भी करते हैं पर फिर भी कोई फर्क नहीं पड़ता. आज हम आपको बताएंगे गर्मियों के मौसम में होठों के फटने पर क्या करें.

गर्मियों में होठों को चीनी और शहद का उपयोग करें Use of sugar and Honey –

चीनी एक ओर जहाँ आपके होंठ को स्क्रब करने का काम करता है वही शहद आपके होंठो को मुलायम और नमी प्रदान करता है। ऐसे में आप चुटकी भर चीनी में शहद डालकर अपने होंठो पर स्क्रब करें, इससे आपके होठों की डेड स्किन निकल जाती है. और एक से दो दिनों में आपके होंठ मुलायम होने लगते हैं।

राशिअनुसार जाने साल 2018 का भविष्यफल

सरसो तेल का प्रयोग Use of Mustard Oil for Cracked Lips-

सरसो का तेल फटे हुए होठों के लिए रामबाण इलाज़ माना जाता है। इसका असर एक दिन में ही दिखाई देने लगता है। लेकिन, इसका प्रयोग आप होंठ में करने की बजाए अपने नाभि में करें। इसके लिए आप रात में सोने से पहले अपने नाभि में सरसो के तेल को अच्छे से लगाएं।

ग्लिसरीन और गुलाबजल का उपयोग Use of Glycerin and Rose Water –

ग्लिसरीन और गुलाबजल आपके फटे होंठों को सही करने में तुरंत काम करता है, इसके लिए आप रात में सोने से पहले अपने होंठों पर गुलाबजल और ग्लिसरीन मिलाकर लगाएं। इससे न केवल होंठ मुलायम होते हैं बल्कि होठों पर पड़ी दरारें भी सही होने लगती हैं। इसलिए इसका प्रयोग जरूर करें।

मलाई और नींबू का प्रयोग Use of Cream and Lemon-

घर में जब आप दूध उबालते हैं और उस पर जो मलाई जमती है उसे निकाल कर उसमें कुछ बूँद नींबू का डालकर लगाने से फटे हुए होंठों से तुरंत राहत मिलती है। क्योंकि, इसमें घी का अंश होता है जो आपके होंठो को मुलायम रखता है।

फटे होठों के लिए घी का उपयोग Ghee for Cracked Lips –

फटे होठों से छुटकारा पाने के लिए आप अपने होंठ पर घी भी लगा सकते हैं, इससे न केवल आपके होंठ में पड़ी दरारें कम होंगी बल्कि इससे होंठ मुलायम और गुलाबी भी होने लगते हैं। 

FAQ-

प्रश्न- गर्मियों में होंठ फटने का इलाज?

उत्तर- चीनी एक ओर जहाँ आपके होंठ को स्क्रब करने का काम करता है वही शहद आपके होंठो को मुलायम और नमी प्रदान करता है। ऐसे में आप चुटकी भर चीनी में शहद डालकर अपने होंठो पर स्क्रब करें.

प्रश्न- होठों का सूखना?

उत्तर- सरसो का तेल फटे हुए होठों के लिए रामबाण इलाज़ माना जाता है। इसका असर एक दिन में ही दिखाई देने लगता है। लेकिन, इसका प्रयोग आप होंठ में करने की बजाए अपने नाभि में करें।

प्रश्न- होठ फटने का कारण?

उत्तर- होंठ फटने के कई कारण हो सकते है जैसे होंठ चबाना या फिर होंठो की सही तरह से देखभाल न करना.

प्रश्न- फटे होठों के घरेलू उपाय?

उत्तर- घर में जब आप दूध उबालते हैं और उस पर जो मलाई जमती है उसे निकाल कर उसमें कुछ बूँद नींबू का डालकर लगाने से फटे हुए होंठों से तुरंत राहत मिलती है। क्योंकि, इसमें घी का अंश होता है जो आपके होंठो को मुलायम रखता है।

प्रश्न- होठों का कालापन?

उत्तर- होंठों का कालापन दूर करने के लिए रोजाना होंठो पर गुलाबजल से मालिश करे.

Question- What is the main cause of dry lips?

Answer- Saliva from the tongue can further strip the lips of moisture, causing lips dryness.

Question- How do I naturally moisturize my lips?

Answer- Applying milk cream on the lip can be softened by nature lip.

Question- Which oil is best for lips?

Answer- Olive oil, Jojoba oil, Almond oil, and Sunflower oil is best for lips.

Question- Best Home Remedies for Chapped lips?

Answer- Glycerin and Rose Water is the best home remedy for chapped lips.