गर्मियों में बालों की देखभाल घरेलू नुस्खे Home Remedies for Hair in Summer

स्वस्थ्य बालों के लिए घरेलू उपाय long shiny hair Tips at Home

गर्मियों में बालों की देखभाल- गर्मियों के मौसम में बाल बहुत बेजान और रूखे होने लगते है इन दिनों रूसी के साथ-साथ बालों के झड़ने की समस्या भी बढ़ जाती है। आज हम आपको गर्मियों के मौसम में बालों की देखभाल के कुछ आसान घरेलु उपाय बताने जा रहे है. जो आपके लिए काफी मददगार साबित हो सकते है.

रोजाना बाल ना धोएं Do Not Daily Wash Hair For Summer Care Tips

गर्मियों के मौसम में सिर पर बहुत अधिक पसीना होता है जो रूसी की समस्या को बढ़ाता है. इससे बचने के लिए बालों को रोजाना धोने से बचना चाहिए क्योकि रोज बाल धोने से बालों से प्राकृतिक तेल खत्‍म हो जाता है।

सरसों का तेल Mustard Oil For Summer Care Tips

अक्सर हम खुश्की दूर करने और बालों में चमक लाने के लिए शैम्पू के बाद कंडीशनर का इस्तेमाल करते  हैं लेकिन इस तरह के उत्पादों से बाल कुछ समय तक ही सही रहते हैं। अगर आप कंडीशनर की जगह बालों को धोने से आधा घंटा पहले सरसों के तेल की मालिश करें। तो गर्मियों में बाल लंबे समय तक शाइन करेंगे और खुश्की से भी निजाद मिलेगी.

फ्रूट हेयर पैक Fruit Hair Pack  For Summer Care Tips

गर्मियों में बालों की देखभाल और चिपचिपाहट को दूर करने के लिए संतरे और स्ट्रॉबेरी के रस को दूध में अच्छी तरह से मिक्स कर ले और 15 मिनट के लिए इसे बालों में लगाकर धो ले हफ्ते में 1 बार इस फ्रूट हेयर पैक का इस्तेमाल बालों की चिपचिपहाट और बदबू को दूर करने में कारगर है.

मेहँदी Mehendi For Summer Care Tips

रोजाना बाल धोने से बाल खराब होने लगते है गर्मियों के मौसम में बालों की देखभाल के लिए हरी मेंहदी में दही और पानी मिलाकर पेस्ट बना ले और इसे बालों में लगाएं। लगभग 15 मिनट के बाद ताजे पानी से सिर धो लें। ये घरेलु उपाय बालों का प्राकृतिक रंग बनाये रखता है और बालों की चिपचिपाहट को भो दूर करता है.

प्रोटीनयुक्त आहार ले Healthy Food For Summer Care Tips

गर्मियों में घने, चमकदार और हेल्थी बालों के लिए प्रोटीनयुक्त आहार बेहद जरूरी है. बालों को स्वास्थ्य रखनेके लिए हरी पत्तेदार सब्जियां, खजूर, किशमिश, अंडा, मछली, अखरोट, जैसी चीजे जो बालों को पोषण देते है अपनी डाइट में शामिल करे ये बालों को हैल्दी रखने में मदद करते हैं।

नींबू का रस Lemon Juice For Summer Care Tips

गर्मियों के दिनों में बालों में अक्सर डैंड्रफ की समस्या हो जाती है इस समस्या से बचने के लिए शैंपू करने के बाद बालों में अच्छी तरह से नींबू का रस लगाएं और 10 से 15 मिनट के लिए छोड़ दें। फिर सादे पानी से बालों को धो लें। ये घरेलु उपाय बालों की चमक बनाने के साथ ही डैंड्रफ की समस्या से भी छुटकारा दिलाता है.

नारियल तेल Coconut Oil For Summer Care Tips

गर्मियों के मौसम में बालो की कई तरह समस्याओ को दूर करने के लिए सप्ताह में कम से कम एक बार बालों की नारियल के तेल में कुछ बूंदे नीबू का रस मिलाकर अच्छी तरह से मसाज करें।

राशिअनुसार जाने साल 2019 का भविष्यफल

आवंला Amla For Summer Care Tips

बालों के लिए आवंला बहुत ही लाभकारी होता हैं। आंवले में कैरोटिनायड जैसे पोषक तत्व होते है जो बालों को लम्बा, काला और गर्मियों में होने वाली परेशानियों से छुटकारा दिलाता है. आँवले में रीठा पाउडर मिक्स करके बालों में लगाए. इससे गर्मियों में बालों में होने वाली परेशानियों को दूर किया जा सकता है.

बेसन और दही Gram Flour and Curd For Summer Care Tips

गर्मियों में बालों में एक्स्ट्रा ऑयल आ जाता है जिसे हटाने के लिए बेसन और दही मिलाकर स्कैल्प पर लगाएं और 15 मिनट बाद बालों को धो ले इस घरेलु उपाय से बालों की चिपचिपाहट दूर हो जाएगी।

गुलाबजल Rose Water For Summer Care Tips

गर्मियों में बालो की ख़ूबसूरती के लिए हफ्ते में एक बार बालों को रोज वाॅटर से धोये इस घरेलु उपाय से न सिर्फ बाल खुसबूदार होंगे बल्कि ये घरलू उपाय बालों की चिपचिपाहट को आसानी से दूर करने में भी कारगर है।