गर्मियों में ऐसे रखें अपने बालों का ध्यान How to take care of hair in summer

गर्मियों में बालों की कैसे करे देखभाल Summer Time Hair Care Tips Home Remedies –

Take Care Of Hair In SummerTake Care Of Hair In Summer हर कोई चाहता है कि उसके बाल लंबे, मुलायम और मजबूत हो. और इसके लिए हम अपने बालों की उचित देखरेख भी करते है लेकिन उचित देखभाल के बावजूद भी हमारे बाल कमजोर होकर टूटने लगते है.

मौसम को ध्यान में रखकर बालों की देखभाल करना काफी जरूरी होता है. विशेषज्ञों के अनुसार गर्मियों के मौसम में ही सबसे अधिक बाल झड़ते हैं. इसलिए गर्मियों में बालों Take Care Of Hair In Summer का खास ध्‍यान रखने की  जरूरत होती है. आज हम आपको कुछ ऐसे उपाए बताएँगे जिनके प्रयोग से आप बालों की उचित देखभाल कर सकते है.

बालों को करे ऑइलिंग Take Care Of Hair In Summer

हममे से ही कई लोगो को ये गलत फैमी होती है कि गर्मियों में तेल के प्रयोग से बाल चिपचिपे होकर टूटने लगते हैं।

राशिअनुसार जाने साल 2018 का भविष्यफल

लेकिन ये सही नहीं है. बालों को सिल्की और मजबूत बनाये रखने के लिए बालों को ऑइलिंग करना काफी जरूरी होता है. बाल धोने से पहले नारियल, जैतून के तेल से अपने बालों की अच्छे से हल्के हाथो से मालिश करें। कई बार हम गर्मियों में बालों की ऑइल केयर पर ध्यान देना बंद कर देते हैं लेकिन यह एक बेहतरीन उपाय हैं अपने बालों को गर्मी के अटैक से बचाने का।

कंडीशनर्स का प्रयोग Use Hair Conditioner In Summer –

बालों को ड्रायनेस से बचाने के लिए बालों में कंडीशनर्स करना काफी जरूरी होता है। आप अपने बालों को केमिकल प्रोडक्ट से बचाने के लिए कुछ नेचुरल कंडीशनर्स का प्रयोग भी कर सकते हैं, जैसे मक्खन का प्रयोग इसके प्रयोग के लिए मक्खन को अपने बालों में आधे घंटे के लिए लगाएं और फिर शैम्पू से अपने बालों को अच्छे से धो लें। ऐसा करने से बाल सिल्की हो जाते है.

बालों को कवर करना Cover Your Hair In Summer –

जब भी आप किसी काम के लिए घर से बाहर जाये तो अपने बालों को कवर करना ना भूले. बालों को कवर करने का सबसे बड़ा फायदा यह होता है कि हमारे बाल सूरज की यूवी किरणों से बचते हैं, यही नहीं, बल्कि ऐसा करने से हमारे बाल गंदे भी नहीं होते।

गीले बालों में ना करे कंघी Do Not Comb In Wet Hair –

कई बार हम गीले बालों में ही कंघी कर देते है. लेकिन यह तरीका गलत है. अगर आप भी गीले बालों Take Care Of Hair In Summer में कंघी करते है तो आज ही अपनी इस आदत में सुधार लाये क्योकि ऐसा करने पर आपके बाल टूटने लगते है. इसलिए बेहतर होगा कि बालों के सूखने के बाद ही उनपर कंघी करें.

हेयर ड्रायर का ना करे प्रयोग Do Not Use Hair Dryer In Summer –

 जिस प्रकार तेज धूप बालों को डैमेज करती है। उसी प्रकार गर्मियों में हेयर ड्रायर, ज्यादा कलरिंग का प्रयोग भी आपके बालों को डैमेज Take Care Of Hair In Summer कर सकता हैं, इसलिए इनका प्रयोग कम से कम करें.

FAQ-

प्रश्न- गर्मियों में बालों की देखभाल?

उत्तर- बालों को सिल्की और मजबूत बनाये रखने के लिए गर्मियों के मौसम में बालों को ऑइलिंग करना काफी जरूरी होता है.

प्रश्न- बालों का झड़ना कैसे रोकें?

उत्तर- कई बार हम गीले बालों में ही कंघी कर देते है. गीले बालों में कंघी करने से अधिक बाल टूटते है. इसीलिए गीले बालों में कंघी करने से बचना चाहिए.

प्रश्न- बालों को चमकदार कैसे बनाये?

उत्तर- बालों को चमकदार बनाने के लिए प्राकतिक तेल से बालों की जड़ों में मालिश करना ना भूले.

प्रश्न- प्रश्न- बालों की देखभाल?

उत्तर- बालों को सप्ताह में कम से कम दो से तीन बार शैम्पू करना चाहिए। शैम्पू करने से बालों का पीएच लेवल बना रहता है और आपके बालों की चमक भी बनी रहती है।

Question- summer hair care routine?

Answer- In summer you can extra care of your hair like you can use hair mask, deep conditioning of your hair in summer season.

Question- How do you make your hair really soft?

Answer- Daily Massage from natural oil for shiny and healthy soft hair.

Question- How to get shiny hair in one day?

Answer- To get shiny hair in one day does not forget to shampoo and conditioning.

Question- How do you make your hair grow faster?

Answer- You make your hair grow faster apply oil or mask treatment weekly.