गर्मियों के लिए अच्छे पर्दों को सेलेक्ट करने के इजी टिप्स Select Best Curtains for Summer

गर्मियों के लिए पर्दो का चुनाव करने के टिप्स Tips to Select Best Curtains for summer Season

गर्मियों का मौसम आते ही लोगों की लाइफस्टाइल बिलकुल ही चेंज हो जाती है साथ ही घर की साज-सज्जा में भी काफी परिवर्तन आने लगता है. आजकल घरो को अच्छा लुक देने के लिए घरो में पर्दे लगाना आम बात हो गयी है. हर व्यक्ति इसी असमंजस में रहता है की मौसम में बदलाव के साथ किस रंग के पर्दो को लगाया जाय.

                                      गर्मियों का मौसम उमस भरा होता है. इस मौसम में गर्मी से बचने के लिए लोगों को अनेक प्रयत्न करने पड़ते हैं. हमारे घर में गर्मियों के दिनों में यदि हल्के रंग के पर्दे लगे हो तो हमे गर्मी का आभास कम होता है.

घर के पर्दे लगाने के लिए दीवारों के रंग को ध्यान में रखे Keep in mind the color of the walls

जब भी आप गर्मी के मौसम में अपने घर में पर्दो को बदलने के बारे में सोचेंगे तो इस बात का ख्याल रखे की आपके घर की दीवारों का रंग कैसा है क्योंकि घर में लगाए जाने वाले पर्दे दिवार के रंग से मेल खाते हुए ही अच्छे लगते हैं. जब भी आप घर की पुताई कराये तो हमेशा हल्के रंग की पुताई ही कराये क्योंकि इससे गर्मियों के दिनों में गर्मी का आभास कम होता है और आप इससे मैच खाते हुए हल्के रंग के पर्दे भी लगा सकते हैं.

किस रंग का करें चुनाव What Color Select

आजकल अधिकतर घरो में ब्राइट, फंकी और  हल्के रंग के परदे लगाए जाते हैं क्योंकि इस रंग से व्यक्ति का मन शांत रहता है तथा गर्मी भी काफी कम लगती है. इसके अलावा परदों के लिए खासतौर पर गुलाबी, पीला, ओलिव अच्छे माने जाते हैं. साथ ही यह रंग आपके गर्मियों के लिहाज से अनुकूल होते हैं. रंगों की जहां तक बात की जाए तो बेहतर है परदे का रंग घर की पेंटिंग कलर से मैच होना चाहिए.

खूबसूरत डिजाइनिंग परदों का प्रयोग करें Use Beautiful Designing Curtains

गर्मियों के दिनों में आप हल्के रंग के पर्दो के अलावा खूबसूरत डिजाइनिंग पर्दो का भी प्रयोग कर सकते हैं. इससे घर में अधिक रौशनी का आभस होता है तथा घर में हलकी ठंडक बनी रहती है साथ ही इन पर्दो से घर भी काफी खूबसूरत दीखता है. इन कूल-कूल कर्टेन से आप अपने आस-पास के माहौल को खुसनुमा बना सकते हैं तथा इससे आपका मुद भी फ्रेश रहेगा.