गरम पानी पीने के 10 जबरदस्त फायदे Awesome benefits of hot water health care tips in Hindi

जाने गरम पानी पीने के लाभदायक फायदे Drink hot water for weight loss and glowing face

गर्म पानी पीने में भले ही अच्छा न लगे लेकिन इसके हेल्‍थ बेनिफिट्स इतने असरदार हैं कि आपको जरूर इसे पीने पर मजबूर कर देंगे. ये तो सभी जानते हैं कि 8 से 10 ग्‍लास पानी पीना शरीर के लिए बहुत जरूरी होता है,

लेकिन अगर दिन में तीन बार गर्म पानी पीने की आदत डाल लें तो शरीर कि कई बीमारियों से आसानी से बचा जा सकता है. क्या आप जानते है गर्म पानी पिने के कितने फायदे हैं, शायद नहीं तो आज हम गरम पानी पिने के कई असरदार और लाभदायक फायदे बताएंगे.

वजन कम करे (Hot water for weight loss)

अगर आपका वजन लगातार बढ़ रहा है और कई कोशिशों के बाद भी कुछ फर्क नहीं पड़ रहा है तो गर्म पानी में शहद और नींबू मिलाकर लगातार तीन महीने तक पिएं. आपको जल्द ही फर्क जरूर महसूस होगा तथा खाना खाने के बाद एक कप गर्म पानी पिने से भी वजन काम होता है.

सर्दीजुकाम से राहत (Drink hot water for Cold and cough) –

बहुत से लोगो को बेमौसम भी छाती में जकड़न और जुकाम कि शिकायत रहती है तो गर्म पानी पीना आपके लिए सबसे अच्छा और असरदार उपाय है. गर्म पानी पीने से गला भी ठीक रहता है ओट इसके सेवन से आपको शर्दी जुखाम से भी आराम मिलता है.

बॉडी करे को डिटॉक् (For Detox body) –

गर्म पानी पीने से बॉडी को डिटॉक्‍स करने में बहुत मदद मिलती है और यह शरीर की सारी गंदगी को बहुत आसानी से साफ कर देता है. गर्म पानी पीने से शरीर का तापमान बढ़ने लग जाता है, जिससे पसीना आता है और इसके माध्यम से शरीर की सभी अशुद्धियां दूर हो जाती हैं.

बढ़ती उम्र को रोके (Drink hot water for glowing face) –

उम्र के साथ चेहरे पर पड़ती झुर्रियां आपको बहुत परेशान करने लगती हैं और इन्हे हटाने के लिए आप न जाने कितने तरीको का प्रयोग करते हैं. आज ही से गर्म पानी पीना शुरू कर दें और कुछ ही हफ्तों में आपको फर्क नजर आएगा. त्वचा में कसाव आने लगेगा और आपका फेस चमकदार हो जायेगा.

बालों के लिए है फायदेमंद गरम पानी (Drink warm water for healthy hairs) –

गर्म पानी त्वचा के साथ – साथ बालों और के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है. इससे बाल चमकदार बनते हैं और यह इनकी ग्रोथ के लिए के लिए भी बहुत फायदेमंद है और आपके बाल झड़ना भी बंद हो जाते हैं.

पेट को रखे दुरुस्त (Keep the stomach fit)

गर्म पानी पीने से पाचन क्रिया अच्छी रहती है और यह गैस की समस्या में भी राहत देता है. खाना खाने के बाद एक कप गर्म पानी पीने की आदत जरूर बनाये. ऐसा करने से खाना जल्‍दी पच जाता है और पेट हल्‍का और साफ़ रहता है.

ब्लड सर्कुलेशन को रखे सही (Drink hot water for good blood circulation) –

शरीर को सुचारू रूप से चलाने के लिए खून का संचार पूरी बॉडी में सही से होना बहुत जरूरी होता है और इसमें गर्म पानी पीना बहुत फायदेमंद रहता है. गरम पानी पीने आपके शरीर का ब्‍लड सर्कुलेशन अच्छे से चलता रहता है.

एनर्जी बढ़ाने में है मददगार (Drink warm water for good energy) –

सॉफ्ट ड्रिंक की जगह गुनगुना पानी या नींबू पानी पीने से आपका एनर्जी लेवल बढ़ता है और डाइजेस्टिव सिस्टम भी सही रहता है. इसलिए हो सकते तो गरम पानी पीने की आदत जल्द ही डाल लें.

जोड़ों का दर्द करे दूर (Drink hot water for Joints pain) –

गर्म पानी पीने से जोड़ों में चिकनाहट बनती है और जोड़ों का दर्द भी बहुत कम होता है. हमारी मांसपेशियों का 80 प्रतिशत भाग पानी से बना हुआ है इसलिए गर्म पानी से मांसपेशियों की ऐंठन भी दूर होती है.