गमले में लगे पौधों की देखरेख के उपाय How to Care for Potted Plants

गमले में लगे पौधों की देखभाल करने के टिप्स Easy tips to Caring for Potted Plants

आजकल हर कोई अपने घरो में पेड़-पोधो को लगाते हैं. घर पर पेड़-पोधो को लगाने से घर काफी सुंदर लगता है. घर छोटा हो या बड़ा हर घर में आजकल गमले में लगे पौधे देखने को मिल ही जाते हैं.

गमले में लगे पोधो को घर के बाहर या अंदर दोनों जगह रख सकते हैं. घर पर गमले रखने से घर की शोभा बढ़ जाती है. घर के आस-पास हरे पेड़ पौधे होने से हमारा मन शांत रहता है तथा जब हम काफी उदास होते हैं तो हरे-भरे पौधों को देख के हमारा तनाव भी समाप्त हो जाता है.

घर के अंदर या बालकनी में गमले में पौधों को लगाना मुश्किल काम नही है लेकिन इनकी देखरेख करना थोड़ा मुश्किल हो सकता है. इसलिए जब भी आप गमलो में पौधे लगाए तो इस बात को ध्यान में रखें की गमले में ऐसे पौधे लगाए जिनकी देखभाल आसानी से की जा सके. अगर आप अपने घर में रखें गमलो की देखरेख करना चाहते हैं तो आप कुछ घरेलु टिप्स की मदद लें सकते हैं. इनकी मदद से आप अपने घर को खूबसूरत भी बना सकते हैं और गमले में लगे पौधों को भी सुरक्षित रख सकते हैं.

गमले के पौधों को दें जरुरी धूप (Important Contribution of Pot Plants Sun) – जब भी आप कोई पौधा खरीदे तो यह जानना बहुत ही जरुरी है की उस पौधे को कितनी देर धुप में रखना जरुरी है. इसके अलावा यदि आपके गमले में लगे पौधे अधिक छाया में रहते हैं तो उन्हें रोजाना कुछ देर के लिए धुप में रखना आवश्यक है.

गमले के पौधों को दें उचित खाद (Proper Manure) – वैसे तो हर पौधे को बढ़ने के लिए खाद की जरूरत होती है. मगर गमले में लगे पौधों को अतिरिक्त देखभाल की जरूरत होती है. गमले में गले हर पौधे को अलग-अलग मात्रा में खाद देना जरुरी होता है. इसके लिए जरुरी है की आप किसी माली की सलाह से अपने गमले में लगे पौधों को खाद देते रहें.

गमले के पौधों की कटिंग करें (Make Cuttings of Plants) – गमले में लगे पौधों की कटिंग करना भी बहुत जरुरी होता है. कटिंग करने से गमले में लगे पौधे बढ़ते हैं. पौधों की कटिंग करने के लिए उनकी उचित ग्रोथ होने दें. गमले में गले छोटे पौधों की कटिंग नही करनी चाहिए. इससे पौधे सड़ जाते हैं.

पौधों के पीले पत्तों को निकाले (Remove Yellow Leaves of Plants) – गमले में लगे पौधों की समय-समय पर देखभाल करना बहुत जरुरी होता है. कई बार गमले में लगे पौधों के कई पत्ते पीले होने लगते हैं. इसलिए समय-समय पर पौधों में हो रहें पीले और काले पत्तो को साफ करते रहें.

बडे़ पौधों को दूसरे गमले में शिफ्ट करें (Biggest Plants Shift in the Second Pot) – जब आपके गमले में लगा पौधा बड़ा हो जाए तो उस पौधे की जड़ को अधिक जगह की आवश्यकता होती है. अधिक बड़ी जड़ होने के कारण छोटे गमले टूट सकते हैं. इसलिए ऐसे पौधों को छोटे गमले से निकाल कर किसी बड़े गमले में लगा दें.