खूबसूरत दिखना चाहते हैं तो जरूर करें ये एक्सरसाइज 7 exercise for glowing face

सुन्दर दिखने के लिए करें ये योगा Best Yoga Fitness Tips For Whitening Skin- 

खूबसूरत खूबसूरत दिखना कौन नहीं चाहता है लड़के हो या फिर लड़किया अच्छा दिखना हर कोई चाहता है. चेहरे की खूबसूरती हर किसी का ध्यान आपकी ओर आकर्षित करती है।आप सुन्दर दिखने के लिए न जाने क्या क्या करते हैं कभी क्रीम बदलना या पार्लर जाना आदि. पर क्या आप जानते हैं कुछ ऐसी एक्सरसाइज हैं जो आपको सुन्दर दिखने में मदद करती हैं. जी हाँ आज हम आपको बताएंगे चेहरे की कुछ ऐसी आसान एक्सरसाइज जो आपको सुन्दर दिखने मदद करते हैं.

इसे भी पढ़ें  –

खूबसूरत दिखने के लिए खुल कर हंसे Laugh Uncontrollably –

जी हाँ चेहरे को अच्छा लुक देने के लिए खुल करें हॅसे, खुल कर हंसने से आपका चेहरा भी शेप में आ जाता है और काफी आकर्षक दिखने लगता है। खुल कर हंसने से फेस की मसल्स टाइट होती हैं और चेहरा भी ग्लो करने लगता है। प्रतिदिन सुबह उठकर 5 से 10 मिनट ये एक्सरसाइज जरूर करें.

मुंह का गुब्बारा Mouth Balloon –

मुंह में हवा भरकर गुब्बारे की तरह फुलाएं और कम से कम पांच सैकेंड तक मुँह को इसी तरह रहने दें। अब बीच -बीच में दाएं गाल और फिर बाएं गाल को हल्के हल्के से दबाएं। इसी तरह 5-6 बार इसे दोहराएं और प्रतिदिन ऐसा करें। इससे आपके चेहरे में जल्दी ही ग्लो आता है और आपका चेहरा चमकदार दिखने लगता है.

गर्दन की एक्सरसाइज Neck Exercise –

गर्दन की एक्सरसाइज भी चेहरे की ख़ूबसूरती बढाने में बहुत मदद करती है। अपनी गर्दन को सामने की ओर खींचे और कम से कम 5 सैकेंड के लिए इसी तरह रहने दें और फिर इसी तरह धीरे-धीरे गर्दन को अपनी पोजीशन में वापिस आएं। ऐसा करने से गर्दन के नीचे का फैट कम होना शुरू हो जाता है और आपका चेहरा सुन्दर दिखने लगता है.

होंठ की एक्सरसाइज करें Do Lips Exercise –

चिन को सही शेप में लाने के लिए अपने निचले होंठ से ऊपरी होंठ को ढकने की कोशिश करें। इसी तरह लगातार कम से कम 10 सैकंड तक इसी पॉजीशन में रहें और दोबारा फिर यही एक्सरसाइज 3-4 बार करें इससे आपकी चीन सही पोजिशन में आ जाएगी और आपका चेहरा खूबसूरत और आकर्षक दिखने लगेगा।

फिश एक्सरसाइज करें Do Fish Exercise –

चेहरे की ख़ूबसूरती बढाने के लिए फिश एक्सरसाइज काफी फायदेमंद है सबसे पहले अपने चेहरे को मछली के आकर का बना लें अर्थात अपने होठो को आगे की ओर करें ओर कुछ देर ऐसे ही रहने के बाद अपनी सामान्य स्थिति में वापस आ जाए. रोजाना कम से कम 10 बार इस विधि को जरूर करें इससे चेहरे पर झुर्रिया नही पड़ती और मांसपेशियों में भी कसावट आती है जिससे आपके चेहरे की चमक ओर ज्यादा बाद जाती है.

जीभ मुद्रा करें Do Tongue Exercise-

जीभ मुद्रा भी आपके चेहरे के चमक बढाने में मददगार है सबसे पहले अपनी जीभ को मुह से बाहर निकाले और अब अपनी सुविधा के अनुसार कसकर अपनी जीभ को कम से कम 30 सेकंड तक बाहर ही रहने दें इस योगा को करने से आँखों के नीचे होने वाले काले घेरो से छुटकारा मिलता है और आपके चेहरे की चमक बढ़ती है.

सूर्य नमस्कार Do Surya Namaskar –

सूर्य नमस्कार एक ऐसा योग है जिसे करने से हमारे शरीर की कई समस्याएँ आसानी से समाप्त हो जाती है. प्रतिदिन सूर्य नमस्कार करने से हमारे शरीर के सारे विषैले टॉक्सिन्स बाहर निकल जाते हैं. जिससे त्वचा में ग्लो आता है. इस योग को प्रतिदिन सुब यह उठकर करें इससे शरीर को आक्सीजन और विटामिन डी मिलता है.