खाली पेट पानी पीने के अनमोल लाभ Top Health Benefits of Drinking Water

सुबह खाली पेट पानी पीने के लाभ और फायदे What are the benefits of drinking lots of water

सभी लोग जानते हैं की पानी हमारे स्वस्थ्य जीवन के लिए कितना आवश्यक होता है. यह एक आम रासायनिक पदार्थ है जो अणु दो हाइड्रोजन परमाणु और एक ऑक्सीजन परमाणु से मिलकर बना है.विज्ञानं की भाषा में इसे H2O भी कहा जाता है. आमतौर पर जल शब्द का प्रयोग द्रव अवस्था में अधिक उपयोग में लाया जाता है.

लेकिन यह बर्फ और भाप या जल वाष्प में भी पाया जाता है. पानी के बिना कोई भी जिव-जन्तु जीवित नहीं रह सकता.

सुबह उठकर पानी पिने के फायदे

विषैले तत्व करे बाहर –  भरपूर मात्रा में पानी पीने से, शरीर में मौजूद हानिकारक एवं विषैले तत्व पसीने व मूत्र द्वारा शरीर से बाहर निकल जाते हैं। जिससे विषाणुओं से बचाव होता है, बीमारियां नहीं होती।

पानी नमी बनाए रखे

सभी कार्यो को व्यवस्थ्ति ढंग से करने के लिए शरीर में नमी का होना बहुत ही आवश्यक होता है. शरीर में नमी को बनाये रखने में पानी हमे सहायता प्रदान करता है. इसलिए हमे अपने दिन की शुरुआत करने से पहने खाली पेट पानी पीना चाहिए. इससे आप पूरा दिन सुगमता से कार्य कर सकते हैं.

खून साफ करने में फायदेमंद

कहा जाता है की पानी पीने से हमारे शरीर में होने वाले सभी  विषैले पदार्थ निकल जाते हैं, जिससे खून साफ हो जाता है. खून साफ हो जाने से त्वचा पर भी चमक आती है.

पेट संबंधी समस्या दूर करने के लिए

अगर हम शुभ को खाली पेट पानी पीते हैं तो पोएट से सम्बंधित अनेक समस्याओ को आसानी से समाप्त किया जा सकता है. इससे कब्ज में राहत मिलती है, आंतों में जमा मल निकलने में आसानी होती है, जिससे पेट पूरी तरह से साफ होता है.

तनाव से राहत

आजकल तनाव कई लोगो की समस्या बन गया है. इस समस्या को समाप्त करने के लिए सुबह खाली पेट एवं दिनभर पानी पीते रहने से तनाव नहीं होता, साथ ही इससे मानसिक समस्याएं भी ठीक हो जाती हैं। जब आप सोकर उठते हैं, तो दिमाग शांत होता है। ऐसे समय पानी पीना दिमाग को ऑक्सीजन प्रदान जिससे दिमाग सक्रिय रहता है। 

मेटाबॉलिज्म सक्रिय करने में फायदेमंद

सुबह उठकर पानी पीने से मेटाबॉलिज्म सक्रिय हो जाता है. अगर आप वजन घटाना चाह रहे हैं तो जितना जल्दी हो सके सुबह उठकर खाली पेट पानी पीना शुरू कर दीजिए.