खाने के बीच पानी पीने के नुकसान water with meal side effects Healthy Diet Health Care

क्यों खाने के समय पानी नहीं पीना चाहिए Why shouldn’t you drink water with food Health Tips

यदि आप अपनी सेहत से संबंधित छोटी-छोटी बातों का ध्यान रखते है तो आप कभी बीमार नहीं पड़ते। हमारी थोड़ी सी लापरवाही ही हमें बड़ी बीमारियों के करीब ले जाती हैं। यूं तो पानी पीना एक अच्छी आदत मानी जाती है।

किसी भी रोग को दूर भगाने के लिए पानी एक रामबाण इलाज है। आपने अपने घर के बड़े-बुज़ुर्गों को यह कहते तो अवश्य सुना ही होगा कि खाना खाते समय ज्यादा पानी ना पीये. या खाना खाने के कुछ देर के बाद पानी पीना सही रहता है, लेकिन ऐसा करने के पीछे का सही कारण क्या है. क्यों हमे खाना खाने के दौरान पानी नहीं पीना चाहिए. खा जाता है कि खाना खाते समय पानी पीना हमारे स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होता है. इसका असर सीधे हमारी पाचन शक्ति पर होता है। आईए जानते है कि क्यों खाने के बीच में पानी पीना नुकसानदेह है.

भोजन करते समय बीच में पानी पीने से पानी को पेट की सतह पूरी तरह से सोख लेती है और यह प्रक्रिया तब तक चलती रहती है जब तक की पेट में भोजन पचाने वाले तरल इतने गाढ़े ना हो जाएं कि वे भोजन को पचा सकें। लेकिन पानी पीने से यह द्रव्य खाने से भी ज्यादा गाढ़ा हो जाता है और इससे पेट में गैस्ट्रिक जूस बनना शुरु हो जाता है। जिससे खाना नही पचता और सीने में जलन होने लगती है। इसलिए खाना खाते समय पानी पीने का विशेष ध्यान रखना चाहिए ताकि भोजन को आसानी से पचाया जा सके. और अगर पाचन प्रकिया ही ठीक तरह से काम नही करेगी तो आपको सीने में जलन, खट्टी डकारे, भूख न लगना, गैस्टिक प्रॉब्लम जैसी परेशानियां आनी शुरू हो जाएगी।

अगर खाना सादा हो तो भोजन के वक्त पानी न पीना लाभकारी होता है। लेकिन अगर खाना ज्यादा तीखा, मिर्च – मसालेदार, खट्टा या नमकीन हो तो पानी पीना जरूरी है, ऐसे में पानी पीने से आपके शरीर को कोई नुकसान नहीं होगा। लेकिन इसके आलावा, अगर भोजन प्राकृतिक हो और भोजन को अच्छी तरह से चबा-चबाकर खाये तो भोजन के बीच पानी पीने की कोई आवश्यकता नहीं होती।चटपटा या तीखा खाना खाते समय ध्यान रखें कि प्यास लगने पर एक या दो घूंट पानी ही पीएं। लेकिन ज्यादा पानी से खाना सही से नहीं पचता।