खाने के तुरंत बाद ना करे ये 5 काम Proper Diet Health Care Tips Healthy habits after eating

खाना खाने के तुरंत बाद ना करे ये काम 5 things not to do after eating health benefits

आपने कई बार सुना होगा कि हमारी लाइफ स्टाइल का हमारे शरीर पर काफी गहरा प्रभाव पड़ता है। अनियमित दिनचर्या व खानपान के कारण हमारे शरीर में कई प्रकार की बीमारियां पैदा हो सकती है.

इसीलिए आयुर्वेद में मान्यता है कि कुछ काम ऐसे होते हैं, जिन्हें खाना खाने के बाद करने से पाचन क्रिया अच्छी होती है और खाना जल्दी पच जाता है। लेकिन कुछ काम ऐसे भी होते हैं, जिन्हें खाने के बाद करने से पाचन क्रिया बिगड़ सकती है या धीमी हो सकती है जिससे हमारे शरीर को कई रोग घेर लेते हैं। आयुर्वेद के अनुसार कुछ काम ऐसे है जो हमें खाने के तुरंत बाद नहीं करने चाहिए, हममे से ही कई लोग सोचते है कि खाना खा लेने मात्र से हमारे शरीर को पोषण मिल गया है लेकिन ऐसा नहीं है.

खाना खाना पोषण का सिर्फ एक स्टेप है. जब तक खाना पच न जाए और पोषक तत्व हमारे शरीर में अाॅब्जर्व न हो जाएं तब तक पोषण की प्रक्रिया पूरी नहीं होती. ऐसे में खाना खाने के बाद कोई भी ऐसे काम न करे जिससे शरीर को पोषण मिलने के बजाय शरीर को नुकसान हो. आज हम बात करेंगे खाना खाने के बाद ऐसे कौन से 5 कामो से हमे बचना चाहिए.

तुरंत फल ना खाये – अगर आप खाने के साथ या खाने के तुरंत बाद फल खाते हैं तो फल पेट में ही चिपक जाते हैं और वह सही तरीके से इंटेस्टाइन तक नहीं पहुंच पाते. जिससे फल से मिलने वाला पोषण अधूरा ही रह जाता है. इसलिए कहा जाता है कि खाना खाने के करीब एक घंटे बाद ही फल खाने चाहिए या फिर खाने के कुछ घंटे फल खा ले. वैसे सुबह खाली पेट फल खाना काफी लाभप्रद होता है.

चाय से करें परहेज – कई लोग चाय पीने के इतने शौकीन होते हैं, कि वे खाना खाने के बाद भी चाय पी लेते है। लेकिन ध्यान रखे कि खाने के तुरंत बाद चाय न पीएं, क्योंकि खाने के तुरंत बाद चाय पीने से आपको एसिडिटी की समस्या का सामना करना पड़ सकता है. दोस्तों क्या आपको मालूम है कि चाय की पत्तियों में उच्च अम्लीयता होती है. जिससे प्रोटीन के पाचन पर असर पड़ता और वो आसानी से डाइजेस्ट नहीं हो पाता. इसलिए कोशिश करे कि खाने के एक से दो घंटे बाद ही चाय पिएं.

तुरंत नहाएं – शरीर को हमेशा स्वस्थ और तंदरुस्त रखने के लिए सही समय पर खाना व नहाना काफी जरूरी होता है। लेकिन हममे से ही कई लोग ऐसे भी हैं, जिनका नहाने व खाना खाने दोनों का कोई निश्चित समय नहीं है। खाना खाने के तुरंत बाद नहाना शरीर के लिए काफी हानिकारक माना जाता है। दरअसल, रक्त प्रवाह बढ़ने से पेट में रुधिर प्रवाह पर असर पड़ता है और पाचन क्रिया धीमी होती है.

तुरंत ना सोएं – अपंने कई लोगो को देखा होगा कि वह खाना खाने के तुरंत बाद सो जाते है. जो शरीर के लिए काफी हानिकारक है. खाने को पचने में कुछ समय जरूर लगता है. ऐसे में कोशिश करे कि खाने के तुरंत बाद ना सोये. ऐसा करने से गैस और आंतों में संक्रमण होने की आशंका कई गुना बढ़ जाती है. इसलिए ध्यान रखे कि खाना खाने के तुरंत बाद ना सोये.

तुरंत टहलने जाएं – खाने के बाद कुछ समय तक टहलना एक अच्छी आदत है लेकिन खाने के तुरंत बाद टहलने से हमारी पाचन क्रिया पर काफी बुरा असर पड़ सकता है. खाने के तुरंत बाद टहलने से हमारे शरीर की एनर्जी बर्न होती है जबकि शरीर के अंदर पाचन क्रिया के लिए भी एनर्जी की काफी जरूरत होती है. ऐसे में खाने के कुछ देर बाद टहलना एक अच्छी क्रिया हो सकती है पर खाने के साथ या खाने के तुरंत बाद टहलना आपके शरीर को नुकसान पहुंचा सकता है.