खाने का टाइम टेबल बनाये

खाने का टाइम टेबल बनाये

hjkhjkवजन कम करने के लिए तमाम डायट प्‍लान मौजूद हैं। कई बार आपके लिए इनमें से चुनना भी मुश्‍किल हो जाता है। आप समझ नहीं पाते कि आखिर आपके लिए कौन सा डायट प्‍लान फायदेमंद होगा। वजन कम करने के लिए सही तरीके का पता होना जरूरी है। इसके बिना आप अकसर अपने लक्ष्‍य से भटकते नजर आते हैं।

भले ही आप किसी भी आहार योजना का पालन कर रहे हों, यह -‘पर्ची’ आपके काफी काम आएगी। इसकी मदद से आपको वजन कम करने में आसानी होगी।

कैलोरी का उपभोग कम करें

दो सप्ताह में दो पाउण्ड वजन कम करने के लिए आप अपनी रोजाना की डायट में से 100 कैलोरी कम कर लीजिए. सख्त आहार तथा उपवास रखने के कारण आप अपनी कैलोरी को कम कर सकते हैं. इसके अलावा यदि आप बहुत समय तक भूखा रहते हैं तो बाद में आप जरुरत से ज्यादा खा लेते हैं जिससे आपका वजन बढ़ने लगता हैं इसलिए सही समय पर ही भोजन करे.

सही आहार करे वजन पर वार

आप अपने आहार में ब्रेड, अनाज, फल और सब्जियां, कम वसा युक्त डेयरी उत्पाद और सोया तथा चर्बी निकाला हुआ मांस, मछली और नट्स को शामिल कर सकते हैं. इसके अलावा आपके आहार में रोटी, अनाज तथा प्रोटीन उचित मात्रा में होना चाहिए क्योकि ये सभी पोषक तत्व वजन कम करने में हमारी मदद करते हैं.

फल, सब्जियां और साबुत अनाज खाए

वजन कम करने के लिए आप जो भी डाइट प्लान करते हैं उसमें फलों, सब्जियों और साबुत अनाज को जरूर शामिल करे. प्रोसेस्ड फूड से अधिक फलों तथा सब्जियों को आहार में शामिल करना चाहिए, क्योकि प्रोसेस्ड फूड में फाइबर कम मात्रा में पाया जाता है. जो शरीर को हनी पहुंचाते हैं.

नाश्ता जरूर करे

प्रतिदिन नाश्ता जरूर करें. जब भी आप सुबह उठे तो दो घंटे के अंदर कुछ न कुछ जरूर खाएं. सुबह का नाश्ता आप भरी कर सकते हैं मगर रात के खाने में कैलोरी का सेवन कम करना चाहिए.

थोड़ा सयम रखे

प्रत्येक व्यक्ति चाहता हैं की उसका वजन जल्दी से जल्दी कम हो जाये. जिस वजह से व्यक्ति व्यायाम तथा आहार योजना तैयार करता है. इससे आपका वजन जल्दी कम तो हो जाता है मगर जैसे ही ये सभी कार्य करना हम बंद करते है दुबारा वजन बढना प्रारम्भ हो जाता है.

भूखे न रहें

अनेक लोग वजन कम करने के लिए भूके रहते हैं मगर भूका रहने से वजन कम नहीं किया जा सकता. इसके लिए आपको हर चार घंटे में थोड़ी मात्रा में कुछ न कुछ जरूर खाना चाहिए. इससे वजन नहीं बढ़ता है.

मीठे से रहें दूर

मीठा वजन बढ़ने का सबसे बड़ा कारण है. वजन कम करने के लिए आपको सोडा, मीठे जूस, स्पोर्ट्स ड्रिंक, कॉफी आदि की मात्रा कम करनी चाहिए. इस सभी पदार्थो से जल्दी वजन बढ़ता है.

स्नैक्स का ध्यान रखें

आपको अपनी भूक को कम करने के लिए सेहतमंद स्नैक्स का सेवन करना चाहिए. इनके सेवन से आप ओवरइटिंग और वजन बढ़ने की समस्या से छुटकारा पा सकते है. इसके लिए आपको खाने में ताजा फल, पॉपकॉर्न, नट्स आदि को स्नैक्स के तौर पर शामिल करना चाहिए.

पानी पिए वजन कम करे

पानी अनेक रोगों से लड़ने में हमारी मदद करता है. इसके सेवन से शरीर अधिक मात्रा में कैलोरी बर्न होती है साथ ही पानी आपको ओवरइटिंग से बचने में मदद करता है.

back