खाना खाने के बाद ये 5 काम ना करें things you shouldn’t do after eating

खाना खाने के बाद ना करें ये काम 5 Things Not To Do After Eating

खाना खाने के बाद हममे से ही कई लोग खाना खाने के बाद कुछ ऐसे काम कर देते है जो सेहत के लिए काफी हानिकारक होते है. आप खाना चाहे जितना भी पौष्टिक या बढ़िया खाये. अगर वह ठीक से शरीर को न लगे तो इससे शरीर को कोई फायदा नहीं होता।

यदि आप चाहते हैं कि आपकी सेहत पर बुरा असर न पड़े, तो आपको अपनी कुछ बुरी आदतों पर ध्यान देना होगा और समय रहते ही इन आदतों को छोड़ना होगा. आज हम आपको कुछ ऐसे काम बता रहे है जिन्हे खाना खाने के तुरंत बाद करने से बचना चाहिए.

खाना खाने के बाद तुरंत फल खाना

कई लोगो को आदत होती है कि वे खाने के बाद तुरंत ही फल खाने लगते है जोकी गलत है खाना खाने के तुरंत बाद फल खाने से वह भोजन के साथ अमाशय में अटक सकता है जिससे वह सही समय पर आंतों में नहीं पहुंच पाता।

इसे भी पढ़ें  –

जिस कारण सेहत बिगडऩे लगती है। इसलिए यह सलाह दी जाती है कि खाना खाने के कम से कम एक घंटे बाद या फिर एक घंटे पहले फल खाएं।सुबह खाली पेट फलों का सेवन करना सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना गया है। इससे दिन की शुरुआत करने के लिए काफी ऊर्जा मिलती है।

खाना खाने के बाद चाय या कॉफी पीना

अधिक चाय या फिर कॉफ़ी पीने से भी सेहत पर बुरा असर पड़ता है और खाना खाने के तुरंत बाद तो चाय बिल्कुल भी न पिएं, क्योंकि चाय की पत्तियों में एसिड़ की काफी मात्रा पाई जाती है अतः यह पदार्थ आहार में शामिल प्रोटीन को नुकसान पहुंचाता है, जिस कारण खाना पचाने में काफी परेशानी होती है। यदि आपको चाय पीनी ही है, तो खाना खाने के एक घंटे बाद पी सकते है.

खाना खाने के बाद नहाने जाना

खाना खाने के तुरंत बाद नहाने न जाएं। खाना खाने के तुरंत बाद नहाने से हाथों, पैरों और शरीर में खून का प्रवाह बढ़ जाएगा। जिसके कारण डाइयजैस्टिव सिस्टम कमजोर हो जाएगा। इसलिए खाने के तुरंत बाद नहाने ना जाये.

खाना खाने के बाद वॉक करना

वॉक करना हमारी स्वस्थ शरीर के लिए काफी लाभदायक है, लेकिन खाना खाने के तुरंत बाद सीधे वॉक के लिए जाना गलत है। ऐसा करने से आपको अपच की परेशानी हो सकती है।

हालांकि, खाना खाने के आधे घंटे बाद टहलना स्वास्थ्य के लिए काफी बेहतर माना जाता है। इसलिए कोशिश करें कि खाना खाने के तुरंत बाद वॉक पर ना जाये.

खाना खाने के बाद तुरंत सोने के लिए जाना

हममे से ही कुछ लोग खाना खाने के तुरंत बाद सो जाते है या फिर बिस्तर में लेट जाते है जो हमारी सेहत के लिए काफी नुकसानदायक है. खाना खाने के तुरंत बाद बिस्तर पर लेटने से उनका खाना ठीक तरीके से डाइजैस्ट नहीं हो पाता। जिस कारण उन्हें गैस की समस्या शुरू हो जाती है. साथ ही खाना खाने के तुरंत बाद लेटने से मोटापा भी बढ़ता है.