क्यों लगाई जाती है घर में सात घोड़ो की फोटो Seven Running Horse Photo Meaning in Vastu

दौड़ते हुए घोड़े का फोटो घर में क्यों लगाते हैं 7 Horse Painting Meaning –

घर में सात घोड़ो की फोटो – वास्तु में कई ऐसे नियम बताये गए हैं जिनका यदि पालन किया जाय तो व्यक्ति तमाम परेशानियों से मुक्ति पा सकता है. वास्तु में बताया गया है की यदि कोई व्यक्ति अपने घर में दौड़ते हुए घोड़े की तस्वीर लगाता है तो उस व्यक्ति की तमाम मुश्किल आसान हो सकती है.

Ghar me Dodte Hue Ghodo Ki Tashvir –

घर ghar me 7 ghodo ki photoदौड़ते हुए घोड़े सफलता, प्रगति और ताकत के प्रतीक माने जाते हैं. खासकर 7 दौड़ते हुए घोड़े व्यवसाय की प्रगति का सूचक माने गए हैं, क्योंकि शास्त्रों के अनुसार 7 अंक सार्वभौमिक है, प्राकृतिक है.

वास्तु में बताया गया है की इंद्रधनुष के रंग 7 होते हैं, सप्त ऋषि, शादी में सात फेरे, सात जन्म इत्यादि इसलिए 7 नंबर को प्रकृतिक और सार्वभौमिक माना गया है. इसलिए सात घोड़ों की तस्वीर को घर में लगाना शुभ माना गया है.

इसे भी पढ़ें  –

इसके अलावा व्यापार में प्रगति के लिए अपने ऑफिस की केबिन में 7 दौड़ते हुए घोड़ों की तस्वीर लगानी चाहिए. जब भी आप इन तस्वीरों को लगाए तो ध्यान रखे की घोड़ों का मुंह ऑफिस के अंदर की ओर आते हुए होना चाहिए और दक्षिण दीवार पर तस्वीर लगानी चाहिए. इससे कार्य में गति प्रदान होती है. और जो व्यक्ति बार – बार इन घोड़ों को देखता है, इसका सीधा असर व्यक्ति की कार्यप्रणाली पर पड़ता है. अतः ये घोड़े आपके कार्य में गति प्रदान कर सफलता दिलाने में मददगार साबित होंगे.

7 घोड़ों की तस्वीर लगाने से जीवन में उतार-चढ़ाव देखने को नहीं मिलते. घर में माँ लक्ष्मी का वास होता है.  इसके लिए मुख्य हॉल के दक्षिणी दीवार पर, अंदर आते हुए मुख वाले घोड़े की तस्वीर लगाना चाहिए. जब भी आप घर में इस तस्वीर को ख़रीदे तो ध्यान रखे की घोड़े का चेहरा प्रसन्नचित मुद्रा में हो, ना कि आक्रोशित हो.

इसके अलावा घोड़े की तस्वीर खरीदते समय इस बात का भी ध्यान रखे की ऑफिस की नकारात्मक ऊर्जा को दूर कर सकारात्मक ऊर्जा को लाने के लिए सफेद 7 घोड़े की तस्वीर लगानी चाहिए क्योंकि सफेद घोड़े  शक्ति और ऊर्जा का प्रतीक हैं साथ ही इनसे घर में सकारात्मक ऊर्जा आती है.

जो व्यक्ति कर्ज में डूब हुआ हो उसे अपने घर या ऑफिस में उत्तर – पश्चिमी दिशा में आर्टिफिशियल घोड़े का जोड़ा रखना चाहिए तथा इस बात का विशेष ध्यान रखे कि कभी भी टूटी फूटी तस्वीर घर में ना रखें या धुंधली तस्वीर भी ना हो.

FAQ –

प्रश्न – घर में दौड़ते हुए घोड़ो की फोटो क्यों लगायी जाती है?

उत्तर –  दौड़ते हुए घोड़े सफलता, प्रगति व ताकत के प्रतीक माने जानते है अतः घर में 7 घोड़ो की फोटो लगाना बहुत ही शुभ माना जाता है.

प्रश्न – घर में दौड़ते हुए घोड़े का फोटो लगाने के फायदे क्या है?

उत्तर – घोड़े शक्ति और ऊर्जा का प्रतीक माना जाता हैं . घर में दौड़ते हुए घोड़े का फोटो लगाने से नकारात्मक ऊर्जा दूर होती है व साकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है. 

प्रश्न -घर में सात घोड़ों की तस्वीर किस दिशा में लगाएं?

उत्तर – वास्तु अनुसार घोड़े की तस्वीर लगाने के लिए पूर्व दिशा को शुभ माना जाता है.

Question – Why are photos of horses running in the house?

Answer – Running horses is symbol of success, progress and strength, so it is considered auspicious to photograph 7 horses in the house.

Question – What are the advantages of applying a running horse’s photo in the house?

Answer – Horses are considered symbols of power and energy. By applying the photograph of a horse running in the house, negative energy is removed, and the positive energy is transmitted.

Question – Which direction will you place a picture of seven horses in the house?

Answer – According to Vaastu, the eastern direction is considered to be auspicious for applying a picture of a horse.