क्या है GST किसे है फायदे किसे नुकसान GST Bill Explained Basics of GST Rate Structure of GST

GST के फायदे और नुकसान Profit and loss of GST

GSTयह तो अब सभी लोग ही जानते होंगे कि 1 जुलाई से जीएसटी GST लागू हो चुकी है, जिससे कई चीजे तो महंगी हो गयी है और वहीं कुछ चीजे सस्ती. किचन से लेकर सैर सपाटा, मोबाइल खरीदने से लेकर मोबाइल का बिल भरने तक सब कुछ जीएसटी से तय होने वाला है.

आज हम आपको बताएँगे कि जीएसटी क्या है इसका मुख्य काम है. और इसके लागू होने से किसे है फायदे और किसे है नुकसान?

क्या है जीएसटी What Is GST-

गुड्‍स एंड सर्विसेस टैक्स यानी वस्तु एवं सेवा कर लागू होने पर देशभर में हर समान और हर सेवा पर सिर्फ एक टैक्स लगेगा  यानी वैट, एक्साइज और सर्विस टैक्स की जगह एक ही टैक्स लगेगा। इसके अलावा आपको कोई भी अन्य टैक्स नहीं देना पड़ेगा। आम जनता को जीएसटी से सबसे बड़ा फायदा होगा कि पूरे देश में सामान पर देश के लोगों को एक ही कर चुकाना होगा।

इसे भी पढ़ें  –

जीएसटी का मुख्य काम क्या है Works Of जीएसटी 

कुल तीन तरह के टैक्स जीएसटी में प्रस्तावित हैं, सेंट्रल, स्टेट और इंटीग्रेटेड टैक्स। इस स्ट्रक्चर के तहत पूरे देश में माल बेचने या फिर माल की सप्लाई करने वालों को हर स्टेट में तीन अगल-अलग रजिस्ट्रेशन कराने होंगे और अलग-अलग रिटर्न भरते हुए कर अथार्त टैक्स  का हिसाब  रखना होगा। और यदि कोई  कंपनी किसी अलग तरह का कारोबार करती है तो उसे भी हर कारोबार का अलग रजिस्ट्रेशन कराना होगा।

किसे है फायदे और किसे नुकसान जीएसटी Benefits –

जीएसटी लागू होने का सबसे बड़ा फायदा तो ये है कि अब टैक्स का ढांचा पारदर्शी होगा जिससे काफी हद तक टैक्स विवाद कम होंगे. साथ ही पूरे भारत में एक ही प्रकार का अप्रत्यक्ष कर लगेगा जिससे वस्तुओं और सेवाओं की लागत में स्थिरता आएगी. जीएसटी लागू होने से केंद्र को तो फायदा ही है परन्तु राज्यों को इस बात का डर है कि जीएसटी से उन्हें नुकसान होगा क्योंकि जीएसटी लागू होने पर वे कई तरह के टैक्स नहीं वसूले पाएंगे जिससे उनकी कमाई में काफी गिरावट आएगी. पेट्रोल व डीजल से तो कई राज्यों का आधा बजट चलता है. इसी बात को ध्यान में रखते हुए केंद्र ने राज्यों को राहत देते हुए मंजूरी दे दी है कि वे इन वस्तुओं पर शुरुआती सालों में टैक्स लेते रहें. राज्यों का जो भी नुकसान होगा, उसकी भरपाई केंद्र पांच साल तक करेगा.

FAQ-

प्रश्न- जीएसटी क्या है?

उत्तर-  जीएसटी वस्तुओं और सेवाओं पर लगाया जाने वाला एक अप्रत्यक्ष कर है.

प्रश्न- GST की फुल फॉर्म?

उत्तर- जीएसटी की फुल फॉर्म गुड्स एंड सर्विस टेक्स है.

प्रश्न- GST के फायदे?

उत्तर- जीएसटी का सबसे बड़ा फायदा यह है की पूरे भारत में एक ही रेट से टैक्स लगेगा जिससे सभी राज्यों में वस्तुओं और सेवाओं की कीमत एक जैसी रहेगी।

Question- What is a GST tax?

Answer- The Goods and Service Tax is called GST.

Question- How does a GST work?

Answer- Only registered person can charge and collect GST on the taxable supplies of goods and services made by him.

Question- What is the full form of जीएसटी?

Answer- GST full form is Goods and service tex.