क्या है दाढ़ी मूछ रखने के फायदे Benefit of keeping the beard

पुरुषों में दाढ़ी का महत्व Importance of men’s beard

%e0%a4%aa%e0%a5%81%e0%a4%b0%e0%a5%81%e0%a4%b7%e0%a5%8b%e0%a4%82-%e0%a4%ae%e0%a5%87%e0%a4%82-%e0%a4%a6%e0%a4%be%e0%a5%9d%e0%a5%80-%e0%a4%95%e0%a4%be-%e0%a4%ae%e0%a4%b9%e0%a4%a4%e0%a5%8d%e0%a4%b5-importदाढ़ी मूछ का फैशन आज नहीं बल्कि प्राचीन समय से ही है पहले के समय से ही पुरूषों में दाढ़ी और मूछों का प्रचलन काफी रहा है. महाराण प्रताप और वीर शिवाजी भी मूछ रखा करते थे. हाँ आज के समय में सभी पुरुष मूछे रखना पसंद नहीं करते है दाढ़ी और मूछ रखने वाले लोगो की पर्सनालिटी बेहद कड़क और दमदार लगती है.

लेकिन हाल ही में हुए एक सर्वे के अनुसार यह बात पता चली है कि दाढ़ी और मूछों वाले लोग बहुत सी बीमारियों से भी बचे रहते है. दाढ़ी रखने के बहुत से फायदे है.

अल्ट्रावायलेट किरणों से रक्षा होती है Protects of Ultraviolet rays

जिन पुरूषों के दाढ़ी और मूछ होती है उन लोगो को सूरज से आने वाली 95 फीसदी तक अल्ट्रावायलेट किरणों से बचाव होता है. ये अल्ट्रा वॉइलेट किरणे ही त्वचा के कैंसर का कारण होती है  दाढ़ी आपके फेस की त्वचा को इन किरणों से बचाती है.

दाढ़ी अस्थमा और एलर्जी में राहत देती है Beard is a relief in asthma and allergy

जिन लोगों को मौसम बदलने पर धूल या पौधे के परागकणों से एलर्जी होती है ऐसे लोगो के लिए दाढ़ी रखना बहुत फायदेमंद होता है क्योकि उनकी दाढ़ी के बाल एक प्राकृतिक फिल्टर का काम करते हैं और जिस तरह नाक के बाल एलर्जी से बचाते है ठीक उसी तरह दाढ़ी के बाल भी एलर्जी से बचाते है.

दाढ़ी पुरूषों को जवान बनाये रखती है Keeping young

सूरज की किरणों से हमारे चेहरे पर झुर्रिया पड़ने लगती है जो हमारे बढ़ती उम्र का सबूत देती है. जिन पुरूषों के दाढ़ी होती है उनके चेहरे पर सूरज की किरणें कम पड़ती हैं तो झुर्रियां भी कम आती हैं जिससे आप अधिक समय तक जवान दिखाई देते है.

दाढ़ी रखने से मिले दाग रहित त्वचा Beards met unblemished skin

जिन लोगो के दाढ़ी मूछ होती है उन लोगो के चेहरे पर ब्लैक हेड्स और कई अन्य परेशानियां भी नहीं होती है क्योकि बहुत बार शेविंग के कारण रेजर से चोट आदि लग जाती है और फेस पर कट के निसान रह जाते है दाढ़ी रखने से त्वचा भी ठीक रहती है और सेविंग करते समय लगने वाली चोट और खरोंचों से भी छुटकारा मिलता है.

दाढ़ी आपका रक्षा कवच है beard is your safety guard

दाढ़ी गर्मियों में तेज धूप से बचाती है तो जाड़ों में गर्मी देने के काम आती है. आपकी दाढ़ी आपके चहरे का रक्षा कवच होती है.

दाढ़ी संक्रमण से बचाती है Beard prevents infection

दाढ़ी आपको संक्रमण से बचाती है बहुत बार बालों की जड़ों में बैक्टीरिया अपना घर बना लेते है और संक्रमण का कारण बनते है और आपके चहरे पर काले धब्बों के रूप में दिखाई देते है. अगर आपकी दाढ़ी होगी तो बैक्टिरिया को अपना घर बनाने के लिए जगह नहीं मिलेगी और आप संक्रमण से भी बचे रहेंगे.

दाढ़ी से प्राकृतिक नमी बनी रहती है Beard natural moisture persists

जिन पुरुषो की दाढ़ी होती है उन लोगो की त्वचा में हमेशा नमी बनी रहती है ये त्वचा को सूखेपन से छुटकारा दिलाने का अच्छा विकल्प है.

दाढ़ी बनाने में खर्च होने वाले समय की बचत  Saving the time spent shaving

अमेरिका की बॉस्टन यूनिवर्सिटी के स्किन साइंस के डॉक्टर हर्बर्ट मेस्कॉन ने बताया कि एक औसत व्यक्ति अपने जीवनकाल में करीब 3,350 घंटे शेविंग करने में खर्च करता है. इसका मतलब यह है कि आप अपने जीवन के 139 दिन यानि पांच महीने का समय किसी और काम में लगा सकते है.