क्या है क्लाउड स्टोरेज सर्विस कैसे करें इसका यूज़ What is Cloud Storage Service Provider How to Use

क्लाउड स्टोरेज सर्विस क्या है What is cloud storage service provider

क्लाउड स्टोरेज सर्विस इस टेक्नोलॉजी के जमाने में आज चाहे हमारा स्मार्टफोन हो या पीसी हम हर जगह पर डाटा स्टोरेज करने के लिए क्लाउड स्टोरेज सर्विस का जिक्र ही सुनते आ रहे हैं, लेकिन कई यूजर्स को इसके बारे में पता भी नहीं होता कि आखिर ये क्लाउड स्टोरेज है क्या और वे इसका कैसे यूज कर सकते हैं।

क्लाउड स्टोरेज वह स्टोर है जिसमे हम अपना डेटा ऑनलाइन अपडेट कर सकते है. कभी- कभी हमारी हार्ड डिस्क ख़राब हो जाती है या हमारा डिवाइस किसी वायरस के कारण ख़राब हो जाता है.तो हमारी सारी फाइल्स करप्ट हो जाती है जिससे हमें कोई भी डेटा नहीं मिल पता. अपने इम्पोटेंट डेटा को सेव रखने के लिए क्लाउड स्टोरेज का प्रयोग बहुत ही अच्छा तरीका है। आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि क्लाउड स्टोरेज क्या होता है और यूजर इसका किस तरह से यूज कर सकते हैं।

क्या है क्लाउड स्टोरेज सर्विस  क्या है What is Cloud Storage Service –  

क्लाउड स्टोरेज का मतलब है कि आप अपना डेटा जैसे कि फोटोज, डॉक्यूमेंट  वगैरह को अपने फ़ोन में स्टोर करने के बजाय किसी और जगह सर्वर पर स्टोर करके रखें, जिसे कहीं से भी ऑनलाइन ऐक्सेस किया जा सके। हम हमारे स्मार्टफोन, पीसी और पेन ड्राइव आदि में जो डाटा स्टोर करते हैं वह डाटा स्टोरेज का डिजिटल माध्यम है।

इसे भी पढ़ें  –

वहीं क्लाउड स्टोरेज डाटा स्टोर करने का एक वर्चुअल माध्यम है। इसका मतलब है कि इसमें डाटा आपके स्मार्टफोन या पीसी के लोकल ड्राइव में नहीं होता है। यह आपके स्मार्टफोन और पीसी का डिजिटल डाटा किसी दूसरी कंपनी के सर्वर पर स्टोर करता है और इस डाटा को आप कई माध्यम से एक्सेस कर सकते हैं। इस डाटा का मैनेजमेंट होस्टिंग कंपनी के पास होता है। और साथ ही इसमें डाटा को स्टोर करने के लिए अलग अलग  एप्लीकेशंस का प्रयोग किया जाता है। क्लाउड स्टोरेज में डाटा स्टोर करने के लिए स्पेस अलग-अगल कंपनियों द्वारा प्रदान किया जाता है।

इस तरह से करें क्लाउड स्टोरेज का यूज How To Use Cloud Storage Service –

अपने स्मार्ट फ़ोन या पीसी की लोकल ड्राइव में मौजूद डाटा को एक्सेस करने के लिए आपको किसी खास एप्लिकेशन की जरूरत नहीं होती लेकिन क्लाउड में उपलब्ध डाटा को किसी खास एप्लिकेशन के माध्यम से ही एक्सेस किया जा सकता है। क्लाउड स्टोरेज का यूज आप अपने स्मार्टफोन और पीसी दोनों जगह से कर सकते हैं और आपको दोनों ही जगहों पर उस एप्लिकेशन की जरूरत पड़ेगी। जिस तरह आपको ईमेल के लिए आईडी बनाने की जरुरत होती है ठीक उसी तरह क्लाउड सर्विस का यूज करने के लिए भी आपको आईडी बनाने की जरूरत होती है।

क्लाउड स्टोरेज सर्विस का यूज करने के लिए जरूरी है कि आपके स्मार्टफोन, पीसी या अन्य किसी भी डिवाइस में इंटरनेट सर्विस एक्टिव हो। आपको बता दें कि गूगल ड्राइव, वनड्राइव, ड्रापबॉक्स, आईक्लाउड और अमेजन क्लाउड ड्राइव आदि फेमस क्लाउड स्टोरेज सर्विसेस हैं। जो यूजर्स को बेहद ही पसंद आती हैं। अलग अलग क्लाउड स्टोरेज एप्लीकेशंस के अलग अलग दाम होते हैं, और इनका अधिकांश यूजर्स यूज भी करते हैं।

तो ये आपके स्मार्ट फ़ोन,पीसी के किसी भी प्रकार के डाटा को स्टोर करने का एक बेहतर उपाय है। आप इसकी सहायता से कही भी ऑनलाइन अपना डाटा प्राप्त कर सकते हैं।