क्या रखे धनतेरस में घर और दुकान के गेट पर लक्ष्मी कृपा पाने के लिए Decoration of home main gate in Dhanteras

धनतेरस के दिन मेन गेट पर रखे कुछ ख़ास चीजे Put certain things on the gate in Dhanteras

%e0%a4%a7%e0%a4%a8%e0%a4%a4%e0%a5%87%e0%a4%b0%e0%a4%b8-%e0%a4%95%e0%a5%87-%e0%a4%a6%e0%a4%bf%e0%a4%a8-%e0%a4%ae%e0%a5%87%e0%a4%a8-%e0%a4%97%e0%a5%87%e0%a4%9f-%e0%a4%aa%e0%a4%b0-%e0%a4%b0%e0%a4%96वास्तु शास्त्र के अनुसार यदि धनतेरस के दिन घर और दुकान के मेन गेट पर यदि कुछ विशेष चीजे रखी जाए तो लक्ष्मी कृपा अवश्य प्राप्त होती है. इसलिए इस बार दीवाली में धनतेरस के दिन लक्ष्मी माँ को प्रस्सन करने के लिए आप भी अपने घर या दूकान के मैन गेट की साफ़ सफाई और गेट की साज सज्जा पर विशेष ध्यान दे.

घर या दुकान के मेन गेट पर पानी से भरे बर्तन में फूल डालकर रखे

दीवाली में धनतेरस के दिन अपने घर या दुकान के मेन गेट के पास एक बर्तन में पानी भरकर उसमें फूल डालकर रखने से बहुत फायदा होता है पानी से भरे इस बर्तन को गेट की पूर्व या उत्तर दिशा में रखना शुभ माना जाता है.

घर या दुकान के मेन गेट पर माँ लक्ष्मी के पैर चिन्ह लगाए 

दीवाली में धनतेरस के दिन माता लक्ष्मी का पैर चिन्ह मेन गेट पर लगाना ना भूलें यह बहुत ही शुभ होता है लक्ष्मी जी के पैर चिन्ह लगाते वक़्त इस बात का ध्यान रखे कि पैर की दिशा अंदर की तरफ़ होनी चाहिए ऐसा करने से माता लक्ष्मी जी घर में अंदर की ओर प्रवेश करती है और घर में धन धान्य बना रहता हैं.

घर या दुकान के मेन गेट पर कलरफुल तोरण बांधे  

दीवाली के दिन घर के मुख्य दरवाज़े की सफाई करने के बाद गेट पर कलरफ़ुल तोरण बाँधना ना भूलें. तोरण आम की पत्ती, पीपल या अशोक के पत्तों की बनी हो तो बहुत शुभ होता है तोरण गेट पर लगाने से घर में नकारात्मक ऊर्जा नहीं आती और सुख शांति बनी रहती है.

घर या दुकान के मेन गेट के ऊपर लक्ष्मी माँ की फोटो लगाए

दीवाली और धनतेरस के दिन घर या दुकान के मेन गेट के ऊपर देवी लक्ष्मी की ऐसी तस्वीर लगानी चाहिए जिसमें माँ लक्ष्मी कमल के फूल पर विराजमान हो गेट के ऊपर माँ की फोटो लगाने से घर परिवार में सुख और समृद्धि बनी रहती है.

घर या दुकान के मेन गेट के ऊपर चांदी का बना स्वस्तिक लगाए 

धनतेरस के दिन घर और दुकान के में गेट पर चाँदी से बना स्वस्तिक लगाना बहुत ही अच्छा और शुभ फलदायक माना जाता हैं. वास्तु अनुसार भी ऐसा करने से घर में बीमारी और परेशानिया नहीं आती है.अगर चाँदी का स्वस्तिक ना ले पाए तो आप गेट पर लाल कुमकुम से भी स्वस्तिक बना सकते हैं.