क्या कहते है आपकी ऊंगलियों पर बने शंख के निशान Hathon ki ongliyo par shankh ka nishaan banna

हाथ की ऊँगली में स्थित शंख Hathon ki ongli mein sthit shaknh ke nishaan

%e0%a4%b9%e0%a4%be%e0%a4%a5-%e0%a4%95%e0%a5%80-%e0%a4%8a%e0%a4%81%e0%a4%97%e0%a4%b2%e0%a5%80-%e0%a4%ae%e0%a5%87%e0%a4%82-%e0%a4%b8%e0%a5%8d%e0%a4%a5%e0%a4%bf%e0%a4%a4-%e0%a4%b6%e0%a4%82%e0%a4%96-upchaभारतीय ज्योतिष के मुख्य शास्त्र सामुद्रिक शास्त्र द्वारा व्‍यक्ति के शरीर के विभिन्न अंगो की सरंचना के आधार पर उसके भविष्य से जुडी कुछ बातों को जाना जा सकता है.

जैसे- व्यक्ति के हाथों की अंगुलियों में शंख, चक्र, व शीपी जैसे आकार को देखकर उसके भविष्य का आकलन किया जा सकता है.

हाथों की ऊँगली में 1 शंख का होना 1 Shankh hona

जिन लोगो की हाथ की ऊँगली में एक शंख होता है तो ऐसा व्यक्ति जीवन में उच्च शिक्षा ग्रहण करता है और किसी अच्छे बड़े पद को प्राप्त करता है. ऐसे लोग सामाजिक प्रवर्ति के होते है और समाज में मान- सम्मान पाते है.

हाथों की ऊँगली में 2 शंख होना 2 Shankh hona

जिन लोगो के हाथों की ऊँगली में 2 शंख बनते है कहा जाता है कि ऐसे लोगो को जीवन में कठिन परिश्रम करने पर ही किसी चीज की प्राप्ति होती है. ऐसे लोग दूसरों पर आश्रित रहते है और सामान्य जीवन जीते है.

हाथों की ऊंगलियों में 3 शंख होना 3 Shankh hona

कहा जाता है कि जिन लोगो की ऊंगलियों में 3 शंख होते है ऐसे लोग भौतिक सुख को भोगने वाले होते है और क्लर्क, सेक्रेटरी जैसे पद पर आसीन होते है.

हाथों की ऊँगली में 4 शंख होना 4 Shankh hona

जिन लोगो की ऊँगली में 4 शंख होते है वह व्यक्ति राजा के समान ही जीवन व्यतीत करता है और समाज में मान-सम्मान पाता है. ऐसे लोग विधायक, सांसद, मन्त्री आदि होते है.

हथेली की ऊँगली में 5 शंख होना 5 Shankh hona

जिन लोगो के हाथों की अंगुलियों में 5 शंख होते है ऐसे व्यक्ति लोगो के दिलों पर राज करने वाले होते है. ये लोग जल यात्रा से सम्बंधित जॉब करते है.

हथेली की ऊँगली में 6 शंख होना 6 Shankh hona

जिन लोगो के हाथों की ऊँगलीयो में 6 शंख होते है ऐसे व्यक्ति अपनी बुद्धि से समाज का या लोगो का मार्गदर्शन करने वाले होते है. ऐसे जातक जीवन में ज्योतिषी, धर्म उपदेशक, आध्यात्मिक गुरू बनते है.

हाथों की ऊंगलियों में 7 शंख होना 7 Shankh hona

जिनके हाथों की अंगुलियों में 7 शंख होते है ऐसे लोग जीवन में आर्थिक परेशानी को झेलते है लेकिन सन्तान उत्पत्ति के बाद इनका जीवन बेहतर होता है. ऐसे लोगो के पार्टनर संघर्षशील माने जाते है.

हाथों की ऊंगलियों में 8 शंख का होना 8 Shankh hona

जिन लोगो के हाथों की अंगुलियों में 8 शंख होते है, वह लोग बहुत मेहनती होते है और अपनी मेहनत के बल पर सुखी जीवन व्यतीत करते है.

हथेली में 9 शंख का होना 9 Shankh hona

जिन लोगो के हाथों की अंगुलियों में 9 शंख होते है, ऐसा कहा जाता है कि ऐसे लोगो के जीवन में 40 साल के बाद अच्छा समय आता है.

हथेली की ऊँगली में 10 शंख का होना 10 Shankh hona

जिनके भी हाथों की अंगुलियों में 10 शंख होते है, ऐसे लोग अपने जीवन आईएस, पीसीएस, प्रमुख सचिव जैसे उच्च पद पर आसीन होते है.