कौन सा रत्न है आपके लिए भाग्यशाली जाने राशि अनुसार Which is the Gem Lucky for You according to Your Sign

राशि अनुसार जाने कौन सा रत्न है आपके लिए शुभ Precious stones according to your Sign

bannerकहा जाता है की हमारे जीवन में रत्नों का बहुत महत्व है , इनको धारण  करके हमे बहुत सुखदाई जीवन मिलता है. हमारे  जीवन मे आने वाले सभी परेशानियों को दूर करते है,ये हमारे जन्म से ले के हमारे  म्रत्यु तक की बाधा को दूर करने मे सफल  होते है ,

इसके द्धारा हमारे जीवन में आने वाली सभी रुकावट आसानी से समाप्त हो जाती हैं. इन सभी व्यापक उपायों से हमे राशि अनुसार ही रत्न पहनने चाहिए ,ये हमे सभी प्रकार  से जीवन में आने वाली परेशानियों से गहरा उपाय बताता है जैसे – पढ़ाई के सम्बन्ध , शादी के सम्बन्ध , कौन सा समय हमारे लिए उपयोगी है ,यह जान लेना अतिआवश्यक है.

मेष राशि – कहा जाता है मेष राशि के लोगो को गुस्सा जल्दी आ जाता है. ये लोग छोटी छोटी बातो मे  काफी उत्तेजित हो जाते है , मेष राशि वाले लोगो को मूंगा अथवा गारनेट रत्न पहनना चाहिए , यह कहा जाता है कि इस रत्न के प्रभाव में  जातक का दिमाग शांत  रहता है. इस रत्न को पहनने से आपके सफलता के योग कई गुना बढ़ जाते हैं.

वृषभ राशि – कहा जाता है कि जातक बहुत धैर्यवान होते है ये स्वभाव के बहुत शांत  भी होते है , इस राशि के लोग बहुत जल्दी दुसरो में विश्वास कर लेते हैं. इस राशि के व्यक्ति को  हीरा पहनना करना चाहिए. हीरे के प्रभाव से  इस राशि के जातक बुरी संगत से दूर रहते है , इस रत्न को पहनने से आपको शिक्षा और कार्य क्षेत्र में भी सफलता मिलती है

मिथुन राशि – इस राशि के जातक प्रेमी होते है , कहा जाता है  कि इस राशि के लोगो को थोड़ा देर से सफलता मिलती है. इस राशि के लोगो को पन्ना रत्न पहनना चाहिए जो उनके लिए बहुत उपयोगी है . पन्ना रत्न पहनने से इस राशि के लोगो को हर कार्य मे सफलता मिलती है .

कर्क राशि – इस राशि के जातक बुद्धिमान माने जाते  है. ये जिद्दी स्वभाव के होते है,  जिसके कारण यह लोग अपने सभी कार्यो को आसानी से पूर्ण कर लेते हैं. लेकिन कभी-कभी इनका स्वभाव कुछ जिद्दी किस्म का भी हो जाता है. इस समस्या से बचने के लिए कर्क राशि के जातकों को मोती रत्न पहनना चहिये. इससे इनका जिद्दी स्वभाव को ठीक होता ही है साथ ही इनको शिक्षा तथा नौकरी आदि के क्षेत्र में भी सफलता प्राप्त होती है.                                                   

सिह  राशि – इस राशि के जातको को अपने जीवन मे काफी संघर्ष करना पड़ता है.  छोटी छोटी चीज़ों को प्राप्त करने के इन्हे बहुत मेहनत करनी पड़ती है तथा ये लोग बहुत ही मेहनती भी होते हैं साथ ही इस राशि के जातक थोड़ा उदार भी होते हैं. इसलिए सिंह राशि के जातको को माणिक्‍य, रेड ओपल या गारनेट करना चहिये इससे इन्हें अपने कार्य क्षेत्र में सफलता प्राप्त हो सकती है.

कन्या राशि – इस राशि के जातक किसी भी कठिनाई का समाधान आसानी से निकाल लेते हैं. लेकिन इस राशि के जातक काफी भावुक किस्म के होतेहैं. इस राशि के लोग दुसरो के प्रति काफी जल्दी आकर्षित हो जाते हैं. यह लोग काफी चंचल स्वभाव के होते हैं जिसके कारण इन्हें कई बार परेशानी का सामना भी करना पड़ता है. इसलिए इस राशि के जातको को पन्ना रत्न धारण करना चाहिए. इससे इस राशि के जातक अनेक परेशानियों से बच सकते हैं. साथ ही इन्हे अपने शिक्षा तथा कार्य के क्षेत्र मे  भी सफलता मिल  सकती है.

तुला राशि – तुला राशि के लोगो मे बहुत सारी खुबिया होती है , इस राशि के लोग पैसे कमाने के लिए अनेक प्रकार के प्रयास करते है तथा इस राशि के लोगो को कला से अधिक प्रेम होता है.इस राशि के लोगो में एक नकारात्मकता पायी जाती है कि कभी कभी इस राशि के लोग दूसरों पर अपना वर्चस्‍व साबित करना चाहते हैं. अपनी इस नकारात्मकता को समाप्त करने तथा कार्य के क्षेत्र में सफलता पाने के लिए इस राशिक जातको  को ओपल, ब्‍लू डायमंड और टोपाज धारण करना चाहिए.

वृश्चिक राशि – इस राशि के जातक बहुत धैर्यशील होते है , ये बहुत मेहनती  होते है,इस राशि के जातको को सफलता प्राप्त करने के लिए काफी मेहनत करनी पड़ती है. लेकिन अपनी मेहनत के आधार पर इनको सफलता प्राप्त हो जाती है. इस  राशि के जातको  को  मूंगा रत्न पहनना चाहिए ,मूंगा के प्रभाव से ये जातक अपने जीवन में  सफलता प्राप्त करते है , इस राशि के लोग बहुत साहसी होने के साथ साथ बहुत मेहनती होते है ये किसी भी कार्य को समझने के लिए बहुत ध्यान पूर्वक से कार्य करते है          

धनु  राशि – कहा जाता है की इस राशि के जातक अधिक मजबूत किस्म के होते है , ये जातक कार्य को अधिक तेजी से करते है  लेकिन उस कार्य को पूरा नही करते है ,इस राशि के जातको को पुखराज  पहनना चाहिए ये उनकें लिए लाभकारी होता है , उनकें भाग्य मे बृद्धि  करता है इस राशि के लोग अपने काम को ले के बहुत भाऊक होते है वो अपने कार्य को करने के लिए बहुत जल्दी मे रहते है धनु राशि के लोग सकारात्मक प्रविति के इंसान होते है, इस राशि के धारको को समुद्र का देवता  कहा जाता है इनके अंदर ज्ञान का भंडार होता है ये दुनिया के सारे नियमो का पालन करना इनके हित मे होता है , ये राशि के लोग एकांत किस्म का माहौल पसंद करते है. इस राशि के जातकों को पुखराज धारण करना शुभ माना जाता है. यह उनके भाग्य की वृद्धि में सहायक होगा.

मकर राशि – इस राशि के लोग सदा दूसरों की सहायता के लिए तत्पर रहते हैं। इन जातकों के जीवन में परिश्रम और चिंता थोड़ी अधिक होती है। परिवार से भी इन्हें अधिक  सहयोग नहीं मिल पाता। इनका भाग्य देर से जागता है इसलिए मेहनत का फल भी देर से मिलता है। लेकिन अपनी मेहनत के आधार पर इनको सफलता प्राप्त हो जाती है. मकर राशि का स्वामी शनि ग्रह है इसलिए मकर राशि वाले जातकों को नीलम रत्न धारण करना चाहिए। मकर राशि के लोगो को नीलम रत्न धारण करने से सफलता के आसार कई गुना बढ़ जाते हैं.

कुम्भ राशि – कुम्भ राशि वाले लोग शारीरिक रूप से कमजोर होते है. इस राशि के लोगो मे सोचने कि प्रविति अधिक पाई जाती है .ये बहुत शक्ति साली  होते  है. ये समय की बहुत बचत करते है.जिससे  इन्हे अपने जीवन कि अनेक कार्य  को पूरा करने मे  सफलता प्राप्ति होती है .कुम्भ राशि के धारको को नीलम रत्न पहनना चाहिए , जो उनकें जीवन मे आने  वाले सभी परेशानियों को दूर रखता है.

मीन राशि – माना जाता है कि इस राशि के लोगो का स्वास्थ्य कई बार खराब हो जाता है,इस राशि के लोगो मे  प्यार अधिक दिखता है और बहुत जल्दी दुसरो मे विस्वास कर लेते है, मीन राशि के इंसान  हमेशा  कुछ न्य कार्य  करने के लिए तैयार रहते है, ये लोग धर्म के प्रति श्रद्धावान  किस्म के होते है तथा इस राशि के लोगो को पुखराज पहनने कि सलाह दी जाती है पुखराज इस राशि के लिए  शुभ  मानी जाती है . इससे इन्हें अनेक कार्यो में सफलता प्राप्त होती है.