कौन सा टीवी होगा आपके लिए बेहतर Difference between LCD and LED TV smart HD TVs tips

एलईडी और एलसीडी टीवी में क्या है अंतर What is LED and LCD TVs

कौन सा टीवीआज के समय में हर किसी के पास टीवी की सुविधा होती है और साथ ही आज के समय में हर कोई बेस्ट फीचर्स वाले और मॉडर्न टीवी खरीदना चाहते है पर कई बार हम असमंजस में पड़ जाते हैं कि कौन सा टीवी हमारे लिए बेहतर होगा.

एलईडी या एलसीडी या फिर कोई और। एलईडी और एलसीडी टीवी दोनों ही अच्छे टीवी है लेकिन दोनों में काफी सारे अलग-अलग फीचर्स है जिनके कारण लोग दोनों में से एक टीवी को बेस्ट मानते है और किसी एक को ही चुनते है। कई बार लोग दुकानदार या अपने किसी दोस्तों के कहने पर टीवी सलेक्‍ट कर लेते हैं। क्योकि उन्हें समझ नहीं आता है. अक्सर वे कन्फ्यूज हो जाते हैं कि एलसीडी और एलईडी टीवी क्या है? आज हम आपके इसी कन्फूजन को दूर करने के लिए कुछ ऐसे टिप्स लाये हैं जिन्हे अपनाकर आप एलईडी या एलसीडी कोई सा भी टीवी आराम से खरीद सकतरे हैं।

टॉप 10 एलइडी टीवी इन इंडिया

कौन सा टीवी एलसीडी टीवी LCD –

एलसीडी टीवी में फ्लैट-पैनल डिस्पले होता है. यह स्क्रीन लाइट को रोकने या उसे गुजरने देने के लिए लिक्विट क्रिस्टल के लाइट-मॉड्यूलिंग गुणों का इस्तेमाल करती है. इनमें से हर क्रिस्टल ईमेज का नन्हा टुकड़ा तैयार करता है और एक साथ मिलकर एकदम स्पष्ट ईमेज बनाता है.  कौन सा टीवी साधारण टीवी स्क्रीन के मुकाबले  कम बिजली की खपत करता है।

आमतौर पर एलसीडी मॉडल के साथ तीन तरह की दिक्कतें पेश आती हैं. पहला तो स्क्रीन के रेस्पॉन्स टाइम. एलसीडी डिवाइस एक छोटे “प्रोसेसर” का प्रयोग करता है जो पिक्सल सिंक्रोनाइजेशन के साथ संतुलन बनाता है. और समय बीतने के साथ, प्रोसेसर के धीमे पड़ने की संभावना होती है. धीमे प्रोसेसर से रंग बदलने, अचानक धारियां पड़ने जैसी दिक्कतें आने लगती हैं. एलसीडी मॉडल के साथ दूसरी दिक्कत ये है कि इनके टूटने का खतरा अधिक होता है. यदि कभी पिक्सल स्क्रीन की परतों के बीच फंस जाती है या आ जाती है तो वे आपकी स्क्रीन पर काला धब्बा बनाते हैं जिन्हें हटाना असंभव होता है. आपको बता दे की एलसीडी टीवी को जरूरत से अधिक ब्राइट होने के लिए जाना जाता है. 

एलईडी टीवी LED –

एलईडी टीवी भी एलसीडी की तरह ही है।  परन्तु इसमें एक अंतर है कि ये फ्लोरोसेंट बल्ब से प्रकाशित होने की जगह लाइट निकालने वाले डायोड से जलते हैं. ये बल्ब तुलनात्मक रूप से अधिक छोटे होते हैं. लेकिन फ्लोरोसेंट बल्ब से ये अधिक सक्षम होते हैं. अर्थात एक ही तरह की गुणवत्ता की तस्वीरों के लिए कौन सा टीवी एलईडी स्क्रीन एलसीडी स्क्रीन की तुलना में अक्सर अधिक पतला होता है. एलईडी श्रेणियों में बांटा जा सकता है.

जाने एलइडी टीवी में क्या है खास

डायरेक्ट एलईडी और एज-लिट एलईजी. डायरेक्ट एलईडी स्क्रीन लाइट-एमिटिंग डायोड से प्रकाशित होते हैं. और ये सीधा स्क्रीन के पीछे पाए जाते हैं. इससे ब्राइटनेस यानी रोशनी और डार्कनेस यानी अंधेरे को अधिक अच्छे तरीके से स्क्रीन पर डिस्पले करने में मदद मिलती है. एज-लिट एलईईड स्क्रीन के किनारों पर मौजूद छोटे डायोड की मदद से प्रकाशित होते हैं. और ये डायरेक्ट एलईडी मॉडल से अातौर पर हल्के होते हैं. साथ ही इसकी कीमत एलसीडी से ज्यादा है।