कोहनी को गोरा बनाने का उपाय Kohani ka kalapan dur kerne ka tarika dark elbow home remedies

कोहनी (Dark Elbow) और हाथों का कालापन दूर करने अचूक घरेलु नुस्खे

kohani ka kalapan dur kare upcharnuskheकोहनी और हाथों का रंग हमारी त्वचा के रंग से अलग होता है. चेहरे की सुंदरता के साथ-साथ हाथों तथा कोहनी की सुंदरता का होने भी आवश्यक होता है. अधिकतर लोग अपनी कोहनी तथा हाथों की सफाई की तरफ ध्यान नहीं देते जिसकी वजह से उनकी कोहनी काली होने लगती है.

कोहनी तथा हाथों का कालापन एक आम समस्या है. महिला तथा पुरुष दोनों में ही यह समस्या देखने को मिलती है, इसलिए हमें चेहरे के साथ-साथ हाथों तथा कोहनी की देखभाल करना बहुत जरूरी होता है. कोहनी और घुटनों की त्‍वचा का कालापन एक आम समस्‍या है. इससे छुटकारा पाना आसान नहीं, पर नामुमकिन भी नहीं है. इसके लिए आप कुछ आसान घरेलु उपाय अपनाए जो अत्यन्त सुरक्षित तथा आसान होते हैं.

कोहनी काली होने के कारण 

कुहनी के कालेपन का मुख्य कारण है सन टैनिंग, कोहनी का जमीन व टेबल पर अधिक रगड़ना और पिगमेंटेशन आदि. 

कोहनी को गोरा बनाने के उपाय 

बेकिंग सोडा का प्रयोग

बेकिंग सोडा में थोड़ा दूध मिलाकर इसका पेस्ट तैयार कर लीजिए. अब इस पेस्ट को अपनों काली कोहनी ततः हाथों पर रगड़े. कुछ देर तक यह करते रहें फिर हाथों तथा कोहनी को साफ पानी से धो दें. कुछ दिनों तक इस विधि का प्रयोग करे. कोहनी का कालापन आसानी से दूर होने लगेगा.

हल्दी का प्रयोग

हल्दी का प्रयोग अनेक समस्याओं के समाधान के लिए किया जाता है. इससे हाथों तथा कोहनी का कालापन दूर करने में भी मदद मिलती है. थोड़ी हल्दी लें अब इसमें थोड़ी मात्र में दूध डालकर इसका पेस्ट तैयार कर लीजिए. अब इस पेस्ट को हाथों तथा कोहनी पर लगाए तथा 15 से 20 तक लगा रहने दें. इसे सूखने के बाद रगड़ के निकाल दें. अब गुनगुने पानी से हाथों को धो दें. कुछ हफ्तों तक इस विधि का प्रयोग करे हाथों तथा कोहनी का कालापन दूर होने लगेगा.

शहद का प्रयोग

शहद कोहनी तथा हाथों के कालेपन को दूर करने का सबसे अच्छा उपाय है. थोड़ी हल्दी लें अब इसमें एलोवेरा जेल और दूध को मिलाकर इसका मिश्रण तैयार कर लीजिए. अब इसे अपनी कोहनी पर लगाए करीब एक घंटे तक इस मिश्रण को लगा रहने दें. अब अपने हाथों तथा कोहनी को गरम पानी से धो दें. इस विधि का प्रयोग सप्ताह में एक बार जरूर करे. फर्क दिखने लगेगा.

नींबू का प्रयोग

कोहनी के कालेपन को दूर करने निम्बू सबसे अच्छा तथा सरल उपाय है. निम्बू अपने समस्याओं का समाधान करने में हमारी मदद करता है. एक निम्बू लें और इसे काट लें. अब इस निम्बू को अपनी कोहनी पर कुछ देर तक रगड़े. प्रतिदिन ऐसा करने के कोहनी के कालेपन को जल्दी की समाप्त किया जा सकता है.

नारियल तेल का प्रयोग

नारियल का तेल मॉइस्चराइजिंग का काम करता है. यह हमारी त्वचा को सुरक्षित रखने में हमारी मदद करता है. नहाने से पूर्व अपने हाथों तथा कोहनी पर नारियल तेल से मसाज करे. इससे त्वचा की गन्दगी दूर होती है साथ ही त्वचा मुलायम भी होने लगती है और इससे कोहनी के कालेपन को काम करने में मदद मिलती है.

 

दही और बेसन का प्रयोग

एक बाउल में एक चम्मच दही डालकर उसमे एक चम्मच बेसन डेल और इसका पेस्ट तैयार कर लीजिए. अब इस पेस्ट को अपनी कोहनी तथा हाथों पर लगाए तथा 10 मिनट तक लगा कर रखें. कुछ दिनों तक इस विधि का प्रयोग करने से कोहनी तथा हाथों का कालापन दूर होने लगता है तथा कोहनी तथा हाथ सुन्दर तथा मुलायम बनते हैं.

दूध एक प्रयोग

दूध में अनेक पोष्टिक गुण पाये जाते हैं जो ना केवल हमारे शरीर को स्वस्थ रखते हैं बल्कि हमारी त्वचा को भी चमकदार ततः मुलायम बनने में हमारी मदद करते हैं. थोड़ा दूध लीजिए और इसे कॉटन की मदद से अपने हाथों तथा कोहनी पर लगाए और 10 मिनट तक लगा रहने दीजिये. 10 मिनट बाद अपनों हाथों तथा कोहनी को साफ़ कर लीजिए. इस विधि का प्रयोग आप प्रतिदि भी कर सकते हैं. इससे हाथों तथा कोहनी का कपन दूर करने में मदद मिलती है.