कैसे हटाएं फ़ोन की स्क्रीन से स्क्रैच How to remove scratch from smartphone

स्मार्टफोन की स्क्रीन से स्क्रैच हटाने के आसान उपाय Fast Remove Mobile Screen Scratch –

फ़ोन स्क्रीन आज के समय स्मार्टफोन सभी के पास है, और आए दिन फ़ोन्स में ना जाने कितनी प्रोब्लेम्स आ जाती हैं, उन्ही समस्याओ में से एक है फ़ोन स्क्रीन में स्क्रैच की समस्या, मोबाइल में स्क्रैच पड़ जाने से फ़ोन बहुत गन्दा दिखने लग जाता है.

स्मार्टफोन को कभी पॉकेट में रखने से, कभी गिर जाने से तो कभी किसी और कारण से इसकी स्क्रीन में या कवर में स्क्रैच लग जाते हैं। आज हम आपको फ़ोन से स्क्रैच हटाने के कुछ घरेलू आसान उपाय बताएंगे. जिससे आप घर बैठे ही अपने स्मार्टफोन के स्क्रैच साफ़ कर सकते हैं.

फ़ोन स्क्रीन के स्क्रैच के लिए टूथपेस्ट का प्रयोग करें Use Toothpaste For Remove Phone Screen Scratch –

अगर फ़ोन में स्क्रैच हल्के पड़े हैं तो स्क्रीन कार्ड ना बदलें बल्कि उसे टूथपेस्ट की मदद से ठीक करें। इसके लिए आप रुई में हल्का सा टूथपेस्ट लगाए और उसे फ़ोन की स्क्रीन पर फैलाये। उसके बाद नरम और साफ़ कपड़े से स्क्रीन को आराम से पोछें। फ़ोन स्क्रीन से हलके स्क्रैच ठीक हो जायेंगे.

बेकिंग सोडा का प्रयोग करें Use of Baking Soda Mobile screen scratch  –

बेकिंग सोडा का यूज़ भी फ़ोन की स्क्रीन से स्क्रैच को हटाने के लिए उपयोगी है। इसके लिए बेकिंग सोडा में पानी को मिक्स करके पतला पेस्ट बनालें। फिर थोड़े से पेस्ट को हल्के कपड़े पर लगाकर स्क्रीन पर स्क्रैच वाली जगह पर गोल-गोल रब करें। इसमें थोड़ा समय लग सकता है, इसलिए इस प्रयोग को एक दो बार दोहराएँ। अब स्क्रीन को हल्के कपड़े को थोड़ा गीला कर पोंछ लें, स्क्रीन साफ दिखने लगेगी।

कैसे हटाए स्मार्टफोन के स्क्रीन स्क्रैच

वेजिटेबल ऑयल का प्रयोग करें Use of Vegetable Oil –

आप अपने मोबाइल की स्क्रीन को साफ करने के लिए वेजिटेबल ऑयल का भी यूज़ कर सकते हैं। एक कपडे में थोड़ा हल्का सा तेल लगाकर अपने फ़ोन की स्क्रीन हलके से लगाए, ऐसा करने से थोड़ी देर में स्क्रैच हल्का पड़ जाएगा। पर ध्यान रहे अगर तेल ज्यादा हुआ तो स्क्रीन ऑयली भी हो सकती है साथ ही इसका भी ध्यान रखें की तेल किसी भी तरीके से स्क्रीन के अंदर ना जाए।

वैसलीन का प्रयोग करें Use of Vaseline –

स्क्रैच हटाने के लिए वैसलीन का भी प्रयोग कर सकते हैं। एक कपडे पर हल्का सा वेसलीन लगाकर धीरे धीरे स्क्रीन पर आराम से लगाए, इससे मोबाइल की स्क्रीन के स्क्रैच काम हो जायेंगे. पर वैसलीन को ज्यादा जोर से स्क्रीन पर ना रगड़ें नहीं तो स्क्रैच के अंदर भी वैसलीन जा सकती है।

पेंसिल इरेजर Use of Pencil Eraser –

अगर फोन की स्क्रीन का स्क्रैच बहुत हल्का है और तो आप पेंसिल इरेजर का भी यूज़ कर सकते हैं। इसके लिए हल्के कॉटन के कपड़े को थोड़ा गीला करके स्क्रीन पर फैलाएं। जब स्क्रीन सूख जाए तो हल्के हाथों से पेंसिल रबर का इस्तेमाल करें। पर ध्यान रहे इरेजर साफ होना चाहिए।

सैंडपेपर यूज़ करें Use of Sandpaper –

यदि आपके पास मेटैलिक फ्रेम या बैक कवर वाला मोबाइल है, तो आप सैंडपेपर का प्रयोग कर सकते हैं। हल्के हाथ से सैंडपेपर घिसने से स्क्रैच भी हल्के हो जायेंगे। ध्यान रहे की ये उपाय प्लास्टिक फ्रेम वाले या ग्लॉसी बैक कवर वाले फोन में यूज़ ना करें और स्क्रीन पर तो इसका प्रयोग बिलकुल भी ना करें।

कार स्क्रैच रिमूवल क्रीम Use of Car Scratch Removal Cream-

अपने फ़ोन स्क्रीन से स्क्रैच हताह्ने के लिए आप कार स्क्रैच रिमूवल क्रीम का भू प्रयोग कर सकते हैं, एक कॉटन के कपडे में थोड़ा सा क्रीं लगाए और फिर अपने फ़ोन की स्क्रीन को हलके से दसाफ करें. इससे फ़ोन की स्क्रीन के स्क्रैच हैट जायेंगे.

बेबी पाउडर Use of Baby Powder –

अपने स्मार्टफोन की स्क्रीन से स्क्रैच हटाने के लिए आप बेबी पाउडर का भी प्रयोग कर सकते हैं, पाउडर में थोड़ा पानी मिलाकर उसका पेस्ट बनालें, और एक कॉटन के कपडे में लगाकर हल्के से अपने फ़ोन स्क्रीन में रब करें, इससे भी स्क्रैच जल्द ही हट जायेंगे.

ध्यान रखे योग्य बातें Things to keep in Mind –

इस बात का हमेशा ध्यान रखें कि अगर आपका फोन टच स्क्रीन है और उसमें ओलियोफोबिक कोटिंग है तो इन उपायों का प्रयोग ना करें, क्योंकि ऐसा करने से आपके फ़ोन स्क्रीन की कोटिंग हट जाएगी। इससे स्क्रैच और गहरा दिखेगा और प्रोटेक्शन भी हट जाएगा।