कैसे हटाएं स्मार्टफोन की स्क्रीन से स्क्रैच How to Remove Scratches from your mobile cell phone Smartphone’s review

मोबाइल की स्क्रीन से स्क्रैच हटाने के घरेलू टिप्स Tips for Remove Scratch from Mobile Screen –

स्मार्टफोन यदि आपके स्मार्टफोन पर भी स्क्रीन गार्ड नहीं लगा हुआ है और स्क्रैच आ गए हैं तो इसके लिए स्क्रीन बदलने या सर्विस सेंटर जानें की जरूरत नहीं है बल्कि कुछ घरेलू उपाय अपनाकर ही स्क्रैच को हटा सकते हैं।

आपकी इस परेशानी को देखते हुए आज  हम आपको कुछ ऐसे उपायों की जानकारी देंगे जिन्हे अपनाकर आप मिनटों में अपने फ़ोन के स्क्रेच को हटा सकते हैं।

पहला उपाय स्मार्टफोन First Way –

टूथपेस्ट का करें उपयोग यह सुनकर आपको भले ही थोड़ा अजीब लगे किंतु आप टूथपेस्ट के माध्यम से अपने फोन की स्क्रीन पर आए स्क्रैच को साफ कर सकते हैं। इसका प्रयोग करने के लिए थोड़ा सा टूथपेस्ट लेकर इसे रूई या फिर किसी सॉफ्ट कपडे पर लगाए.

How to remove screen scratches on Android 

इसके बाद टूथपेस्ट लगे कॉटन या कपड़े को गोलाकार मोशन में अपने फोन की स्क्रीन पर घुमाए। इस प्रक्रिया को तब तक करें जब तक कि स्क्रैच साफ न हो जाएं। इसके बाद स्क्रीन को किसी साफ कपड़े या कॉटन से साफ करें ताकि टूथपेस्ट का निशान साफ हो जाए।इस बात का भी ध्यान रहे कि टूथपेस्ट जेल आधारित नहीं होना चाहिए। साथ ही टूथपेस्ट का उपयोग केवल स्क्रीन गार्ड पर लगे स्क्रैच का हटाने के लिए करें।

दूसरा उपाय Second Way – 

बेकिंग सोडा  आप घर में मौजूद बेकिंग सोडा का इस्तेमाल करने से अपने स्मार्टफोनकी स्क्रीन पर आए स्क्रैच को साफ कर सकते हैं। इसका प्रयोग करने के लिए सबसे पहले एक कटोरी में बेकिंग सोडा लेकर उसमें पानी मिला ले। बेकिंग सोडा और पानी का बढ़िया पेस्ट तैयार कर ले यह पेस्ट थोड़ा पतला होना चाहिए। इसके बाद इस पेस्ट को एक साफ मुलायम कपड़े में लेकर फोन की स्क्रीन पर वहां लगाए जहां स्क्रैच हैं। स्क्रीन पर फोन को धीरे-धीरे गोलाकार तरीके से घुमाते रहें। इसका प्रयोग करने से आपकी स्मार्टफोन स्क्रीन से स्क्रेच बिल्कुल साफ हो जाएंगे।

तीसरा उपाय Third Way – 

बेबी पाउडर के प्रयोग करें स्मार्टफोन की स्क्रीन से स्क्रैच हटाने का सबसे आसान तरीका बेबी पाउडर है। इसे उपयोग करने के लिए आपको पानी में बेबी पाउडर डाल कर उसका पेस्ट बनाना है। इस पेस्ट को स्क्रैच पर गोलाकार मोशन में धीरे धीरे लगाए। थोड़ी देर बाद आपको स्क्रीन से स्क्रैच साफ होते दिखाई देंगे।

चौथा उपाय Fourth Way  –

 सेंडपेपर का इस्तेमाल करें अपने फोन की स्क्रीन पर आए स्क्रैच को साफ करने के लिए आप सेंडपेपर का भी उपयोग कर सकते हैं। इसे उपयोग करने के लिए सबेस पहले सेंडपेपर का एक छोटा सा टुकड़ा लें।

फोन की स्क्रीन पर जहां स्क्रैच आए हुए हैं वहां धीरे धीरे सेंडपेपर को रगड़ें थोड़ी देर सेंडपेपर घिसने के बाद देखें आपके फोन की स्क्रीन पर आए स्क्रैच कम हो जाएंगे। ध्यान रहें इस उपाय को प्लास्टिक फ्रेम या ग्लॉसी बैक कवर पर इस्तेमाल न करें।

अगर आप के स्मार्टफोन पर स्क्राचेस आ गए है जिस कारण आपका स्मार्टफोन देखने लगा है भद्दा। और आप इस परेशानी को लेकर बहुत ही चिंतित है तो आप घर पर इन आसान उपायों का प्रयोग करके अपनी इस समस्या का समाधान घर पर ही पा सकते है।