कैसे रखे हाथों को ध्यान what to do for soft and beautiful hands beauty tips

हाथों को सुन्दर सॉफ्ट बनाने के लिए क्या करें Hand Beauty Care Tips Home Remedy –

कैसे रखे हाथों को ध्यान कैसे रखे हाथों को ध्यान- महिलाएं जिस प्रकार अपने चेहरे का पूरा ध्यान रखती हैं, वैसे ही हाथों की सुंदरता भी वे पूरा ध्यान देती हैं. एक औरत की खूबसूरती न केवल उसके सुन्दर फेस में होती है बल्कि उसके हाथ पाँव भी उसकी सुंदरता में चार चाँद लगा देते है.हम आमतौर पर प्रतिदिन की दिनचर्या में हाथो से जयदा काम करते हैं, जिससे हमारे हाथ हमारे चेहरे के मुकाबले काले और गंदे दिखाई देने लगते हैं. आज हम आपको बताएंगे कि कैसे आप घर पर ही अपने हाथो कि सही देखभाल कर सकते हैं.

ऑलिव ऑयल  चीनी का प्रयोग कैसे रखे हाथों को ध्यान Use Olive Oil and Sugar- 

हाथों के लिए ऑलिव ऑयल का यूज़ एक बेहतर उपाय है। ऑलिव ऑयल से प्रतिदिन अपने हाथो की मसाज करें इससे आपकी त्वचा मुलायम हो जाती है और यह त्वचा के रूखेपन को खत्म कर देता है। जिससे आपके हाथ बेहद सुन्दर दिखने लगते हैं.

राशिअनुसार जाने साल 2018 का भविष्यफल

गुलाब जल, नीबू और ग्लिसरीन Rose Water  And Glycerin 

इन तीनों का मिश्रण त्वचा को मुलायम बनाता है। इसलिए गुलाब जल, नीबू और ग्लिसरीन का मिश्रण बनाकर अपने हाथो में अच्छे से मसाज करें। ग्लिसरीन स्किन के मॉइस्चर को बनाए रखता है। साथ ही रूखेपन को तेजी से खत्म कर त्वचा को मुलायम बनाता है। वहीं, गुलाब जल और नीबू हाथों की स्किन को गोरा और चमकदार बनाते हैं।

मलाई और ऑलमंड ऑयल का यूज़ करें Use Malai and Almond Oil) –

हाथों को सुन्दर और सॉफ्ट बनाने का यह सबसे अच्छा तरीका है। मलाई और ऑलमंड ऑयल को एक साथ अच्छे से मिलाकर रोज अपने हाथो की मसाज करें इससे आपके हाथो की प्राकृतिक रंगत लौट आती है.

नारियल के तेल से मालिश करें Massage with Coconut Oil 

कैसे रखे हाथों को ध्यान- नारियल के तेल में कई औषधीय गुण पाए जाते हैं। त्वचा के इंफेक्शन की जगह पर अगर नारियल तेल लगाया जाए तो इंफेक्शन जल्द ही ठीक हो जाता है। इसे हाथों पर लगाकर मालिश करने से हाथ सुंदर तो होते ही हैं साथ ही हाथों की त्वचा का रूखापन भी समाप्त हो जाता है।

नीबू और चीनी से मसाज करें Massage with Lemon and Sugar –

कैसे रखे हाथों को ध्यान- नीबू और चीनी का मिश्रण भी हाथों की सुंदरता के लिए अच्छा माना जाता है। नीबू और चीनी के मिश्रण से हाथों की मसाज करें इससे बेजान त्वचा सही हो जाती है। साथ ही धूप और धूल के कारण प्रभावित हुई त्वचा फिर से चमकदार होने लगती है.

पानी सही मात्रा में पियें Drink Water Properly –

हमारे शरीर में अधिकतर भाग पानी का है। जिस प्रकार पानी से चेहरे की चमक बढ़ती है उसी प्रकार ज्यादा पानी पीने से हाथो की रंगत भी निखरती है, एक दिन में कम से कम 8 से 10 गिलास पानी जरूर पीना चाहिए.

शहद से बनाये हाथो को गोरा Whitening Hand Made from Honey –

कैसे रखे हाथों को ध्यान- शहद सरल और बेहतर उपाय है जो आपके हाथो को गोरा बनाने में आपकी मदद करता है शहद को बेहतरीन घरेलु मॉइस्चराइजर कहा जाता है. शहद को मैश किये हुए आलू में दो से चार चम्मच ढूध के साथ अच्छी तरह से मिला ले अब इस पेस्ट से अपने हाथो की अच्छी तरह से मालिश करे और 20  मिनट के लिए ऐसे ही लगे रहने दे इससे आपके हाथ गोरे और मुलायम हो जाएंगे.        

सावधानी बरतें Be Careful 

कैसे रखे हाथों को ध्यान- हाथों को तेज गर्म पानी से नहीं धोना चाहिए, क्यूकि तेज गर्म और ज्यादा ठंडे पानी से हाथों की नमीं पर असर पड़ता है। साथ ही तेज गर्म पानी से हाथों की त्वचा के जलने का भी खतरा बना रहता है। इसलिए हमेशा ध्यान रखना चाहिए कि गुनगुने पानी का ही प्रयोग करें, और हाथों की सुरक्षा के लिए इस बात का ध्यान भी हमेशा रखें कि बाहर निकलने से पहले हाथों पर सनस्क्रिन लोशन का यूज़ जरूर करें, ताकि सूरज की अल्ट्रावॉयलेट किरणों का हाथों पर दुष्प्रभाव न पड़े।

FAQ-

प्रश्न- हाथो की देखभाल?

उत्तर- हाथों के लिए ऑलिव ऑयल का यूज़ एक बेहतर उपाय है। ऑलिव ऑयल से प्रतिदिन अपने हाथो की मसाज करें इससे आपकी त्वचा मुलायम हो जाती है.

प्रश्न- हाथो को गोरा करने के टिप्स?

उत्तर- इन तीनों का मिश्रण त्वचा को मुलायम बनाता है। इसलिए गुलाब जल, नीबू और ग्लिसरीन का मिश्रण बनाकर अपने हाथो में अच्छे से मसाज करें। ग्लिसरीन स्किन के मॉइस्चर को बनाए रखता है। साथ ही रूखेपन को तेजी से खत्म कर त्वचा को मुलायम बनाता है। वहीं, गुलाब जल और नीबू हाथों की स्किन को गोरा और चमकदार बनाते हैं।

प्रश्न- हाथों का कालापन कैसे दूर करे?

उत्तर- हाथो का कालापन दूर करने के लिए निम्बू और ग्लिसरीन बहुत ही फायदेमंद होती है ये काले हाथ पैरों को कुछ ही दिनों में गोरा बना सकते है.

प्रश्न- हाथों को सुंदर कैसे बनाये?

उत्तर- हाथो को सुन्दर बनाने के लिए नारियल तेल से अच्छी तरह से मसाज करे.

Question- How do I take care of my hands?

Answer- Daily wash your hands with moisturizer hand soap its very important to always clean your hands.

Question- Hand care tips at home?

Answer- coconut oil has many medicinal properties. Daily Massage it on hands you get healthy shiny hands at home.

Question- How to take care of hands naturally?

Answer- Massage with Lemon and Sugar on your hands it is very simple and fast home remedy to take care of your hands naturally.