कैसे बढ़ाये स्मार्टफोन में वाई-फाई के सिग्नल How to boost Wi-Fi signal on Android smartphone phone

एंड्राइड फ़ोन में Wi-Fi सिग्नल Android Wi Fi Signal –

वाई-फाई सिग्नलआजकल वाई-फाई का इस्तेमाल तो हर कोई करता है. वाई-फाई की मदद से एक से ज्यादा लोग एक ही डेटा से इंटरनेट का इस्तेमाल कर सकते है कई बार लोगो को वाई-फाई सिग्नल को लेकर बहुत प्रॉब्लम आती है उनकी ये शिकायत होती है की वाई-फाई में सिग्नल न होने के कारण वो इंटरनेट का प्रयोग नहीं कर पाते है.

स्मार्टफोन में वाई-फाई सिग्नल कैसे बढ़ाये How to Improve Wi Fi Signal On Android –

वाई-फाई में सिग्नल कम आने के कई कारण है और इस समस्या को आसानी से  सुलझाया जा सकता है अगर आपके वाई-फाई में भी कम सिग्नल आ रहे है तो इस समस्या से बचने के लिए इन तरीकों को अपना सकते है.

स्मार्टफोन में Wi Fi सिग्नल कैसे ठीक करें

  • जब भी आपके वाई–फाई के सिग्नल वीक हो तो आप इसके फ्रीक्वेंसी बैंड को बदल लें क्योकि ज्यादातर डिवाइस 5 गीगाहर्ट्ज फ्रीक्वेंसी और4 गीगाहर्ट्ज फ्रीक्वेंसी में चलते है इसीलिए इन फ्रीक्वेंसी को बदल लें, इन्हे बदलने के लिए आप सेटिंग में जाए वाई-फाई को सेलेक्ट करे उसके बाद एडवांस्ड को सेलेक्ट करे और वाई-फाई फ्रीक्वेंसी बैंड को चुनकर औटो में सेलेक्ट कर लें.
  • राऊटर को ऐसी जगह रखे जहाँ सिग्नल में किसी तरह की कोई रुकवाट ना हो राऊटर का सिग्नल स्लो होने पर आप उसे रेलोकते करके भी देखसकते है.
  • wi fi राऊटर को कभी भी जमीन ओर नहीं रखना चाहिए इसे ये सिग्नल कैपचर नहीं कर पाता है एक्सपर्ट का भी यही मानना है की राऊटर को जमीन से कम से कम २ फ़ीट की उचाई पर रखे
  • जब सिग्नल हो तब इंटरनेट का इस्तेमाल न करें अगर स्कैन करते वक़्त आपको सिग्नल कम दिखाई दे या नहीं दिखाई दे तो उस वक़्त इंटरनेट इस्तेमाल नहीं करना चाहिए इसे बंद करने के लिए सेटिंग में जाकर वाई-फाई को सेलेक्ट करके मेन्यू बटन को सेलेक्ट कर दे इसके बाद एडवांस्ड ऑप्शन को सेलेक्ट करें और अवॉयड पुअर कनेक्शन को सेलेक्ट कर लें.
  • अपने मोबाइल पर रेडियो और फर्मवेयर को अपडेटकरे रेडियो को मैन्युअली अपडेट कर लें इसे अपडेट करने के लिए सेटिंग में जाकर अबाउट सेलेक्ट करें और सॉफ्टवेयर अपडेट को सेलेक्ट कर लें.

स्मार्टफोन में Wi Fi सिग्नल कैसे बढ़ाये

  • कई सारे फ़ोन ऐसे होते है जो वाई-फाई सिग्नल को वीक कर देते है इसलिए देख लें कही आपके फ़ोन के कारण वाई-फाई सिग्नल कम तो नहीं आ रहे है.
  • वाई-फाई एनालाइजर एप्प की मदद से आप वाई-फाई एक्सेस पॉइंट को चैक करके ये जान सकते है की कौन-सा वाई-फाई एक्सेस पॉइंट अच्छा है वाई-फाई एनालाइजर अच्छे चैनल देते है जिसकी मदद से हमें नेटवर्क अच्छे मिलते है.