कैसे बढ़ाये स्मार्टफोन की स्टोरेज increase mobile internal storage easy tips in hindi

क्या करे फ़ोन की मेमोरी बढ़ाने के लिए What to Do For Increase Mobile Internal Storage-  

स्मार्टफोन की स्टोरेजस्मार्टफोन की स्टोरेज- स्मार्टफोन आज के समय में तो सभी के पास पर इनके साथ सबसे बड़ी परेशानी ये कि है अपनी पसंद की कुछ ऐप्स डाउनलोड करते ही इंटरनल मेमोरी फुल हो जाती है औऱ उसके बाद हम कुछ भी अपने फ़ोन पर डाउनलोड नहीं कर सकते और ना ही फोटोज या वीडियो अपने फ़ोन में रख सकते हैं।

इसका गलत प्रभाव ये है कि फोन हैंग होने लगता है। आज हम आपको बताएंगे कि आपके कैसे अपने स्मार्टफोन कि इंटरनल स्टोरेज बड़ा सकते हैं.

टॉप 10 बेस्ट एंड्राइड मोबाइल्स

स्मार्टफोन की स्टोरेज-स्मार्टफोन से फालतू के एप्प्स को हटा दें Remove Extra Waste Apps-

सबसे पहले तो आप मोबाइल से उन सभी एप्स को अन-इनस्टॉल कर दें जिन्हें आप कभी भी यूज़ नहीं करते हैं, फोन में फालतू के एप्प्स स्थान तो घेरते ही है और साथ ही इसकी वजह से फ़ोन हैंग भी होने लगता है.

एप अनइनस्टॉल होने पर क्या करें What to do if The App is Not Uninstalled –

अगर फ़ोन से एप अनइनस्टॉल ना हों तो उनके अपडेट अनइंस्टॉल कर उन्हें डिसएबल कर दें। आपके फ़ोन में बहुत से एप ऐसे होते हैं जो फोन के साथ ही इनस्टॉल होकर आते हैं और जिनकी एप सेटिंग में अन-इनस्टॉल करने का विकल्प ही नहीं होता.

एप्स को मेमोरी कार्ड में डालदें Put Apps Into Memory Card –

स्मार्टफोन के एप्प्स को आप फोन की मेमोरी से “मेमोरी कार्ड” में भी स्थान्तरित कर सकते हो, इससे आपके फोन की इंटरनल मेमोरी में काफी जगह खली हों जाएगी, इसके लिए us एप की सेटिंग में जाकर ‘Move to SD Card’ करें.

फोन की कैच मेमोरी खाली कर दें Empty The Phone’s Catch-Away Memory –

आपके फोन में कुछ मेमोरी पर कई एप अपना डाटा अस्थाई रूप से स्टोर करते है, इस डाटा को आप जब चाहे हटा सकते है, इससे फोन में कुछ और मेमोरी स्पेस भी खाली हो जाता है| इसके लिए सबसे पहले “Settings में जाए फिर Storage और फिर Internal Storage” पर जाकर “Cached Data” करें.

एप्प्स की मदद से With the Help of Apps –

आजकल बहुत सारे एप्प्स ऐसे हैं, जिनकी मदद से आप अपने फ़ोन की इंटरनल स्टोरेज बड़ा सकते हैं. ये एप्प्स आपके मोबाइल पर जमा होने वाले लॉग्स, जंक डाटा और उन सभी डाटा को हटा देता है, जो अन्य एप द्वारा आपके मोबाइल पर डाउनलोड किये गए हैं.

क्लियर हिस्ट्री करें Clear History –

फोन के होम बटन को लम्बे समय तक दबाकर रखने से आप जान सकते हैं कि कितने ऐप्स बैकग्राउंड में चल रहे हैं। इन्हें बाईं या दाईं ओर स्वाइप करने हटाया जा सकता है.