कैसे बचाएं फ़ोन गरम होने पर how to get rid of phone heating problems in hindi

फ़ोन गरम होने से बचाने के आसान उपाय Phone Heating Problem Home Remedies –

फ़ोन अक्सर फ़ोन गर्म होने के कारण लोग उसे कुछ देर के लिए बंद कर देते हैं. बल्कि ये ठीक नहीं होता और कुछ लोग तो फोन गरम होने पर उसे कम्पनी के कस्टमर केयर वालों के पास लेके चले जाते हैं।

कई बार फोन गरम होने की समस्या नेट के ऑन होने से भी शुरू हो जाती है। ज्यादातर लोग फोन हीटिंग की समस्या से परेशां रहते हैं, आज हम आपको बताएंगे कि कैसे आप घर पर ही फ़ोन हीटिंग की समस्या से  छुटकारा पा सकते हैं.

फ़ोन के बैकग्राउंड एप्स को बंद करें Stop Background Apps –

क्या आप जानते हैं जब फोन ऑन होता है, तो साथ में कई सारी एप्स भी खुल जाते हैं। और जब आप अपने नेट को ओन करते हो तो साथ में कुछ एप्स ऐसी है जो उसके ओन होते ही चालू हो जाती है। इसलये सबसे पहले बेगग्राउण्ड में चलने वाले अप्प्स को बंद करें, इसके लिए आप बैकग्राउंड में चलने वाले एप्प्स को बंद करने वाला अप्प का यूज़ भी कर सकते हैं.

मोबाइल हीटिंग प्रॉब्लम

फोन पर ज्यादा लोडिंग करना Do Not Over Load On Your Phone –

कई बार फोन पर कई काम एक साथ करते हैं जैसे गेम खेलते समय म्यूजिक चलाते हैं या ज्यादा देर तक विडियो चलाते हो या फिर ये भी हो सकता है कि आप नेट पर ब्राउजिंग करते समय एक साथ कई साइट्स को खोलते हैं। जिसके कारण फोन पर ज्यादा लोड पड़ता है और वो हिट करना शुरू कर देता है।

हैवी स्ट्रीमिंग ऑफलाइन और ऑनलाइन Cool Down Mobile Temperature Tips –

कोई हैवी ऑनलाइन वीडियो यूट्यूब पर देखना या किसी बड़े गेम को खेलना। जिसमें फोन को ज्यादा प्रोसेसिंग की जरूरत होती है। इससे भी आपका फ़ोन जल्दी गरम हो जाता है.

फोन की बैटरी का खराब होना Damage Phone Battery –

कई बार ऐसा होता है की जब बैटरी पुरानी हो जाती है तो वो चार्ज करने के बाद थोडा सा फोन चलाते ही हीटिंग करना शुरू कर देती है। इसीलिए बैटरी का भी ध्यान रखें।

फ़ोन की मेमोरी स्पेस Phone Memory Space –

जब मोबाइल की इंटरनल मेमोरी भर जाती है तो भी हमारा फोन गरम और हैंग होने लगता है इसलिए अपने फोन की मेमोरी मे थोडा स्पेस बनाए रखें अगर कहीं से कोई फायल लेनी हो तो उसे मेमोरी कार्ड में डालें. इससे आपके फोन में स्पेस बचा रहेगा.

ज्यादा एप्प्स ना रखें Do Not Access App On Phone –

हम अपने फोन में बहुत सारे ऐप्स रखते हैं जो फोन की रैम को फुल कर देते हैं इसलिए हमेशा फोन में सिर्फ काम आने वाले ऐप्स ही रखें फालतू के ऐप्स को डिलीट कर दें

फोन स्लो चार्जिंग से कैसे पाएं छुटकारा

जितनी आपके फ़ोन की रैम उस हिसाब से अपने फ़ोन में अप्प रखिये.

चार्जिंग के समय ना करें छेड़खानी Phone Ko Garam Hone Se Kaise Bachaaye –

जब फोन चार्जिंग में लगा हो तो फोन में किसी भी प्रकार की छेड़खानी ना करें, जैसे वीडियो देखना, गेम्स खेलना या चैट करना आदि. और चार्जिंग के समय फ़ोन पर बात भी ना करें. इससे भी फोन गरम हो जाता है और हैंग भी होने लगता है.