कैसे पाएं लो बीपी की समस्या से छुटकारा how get rid from blood pressure health advice

लो बीपी कंट्रोल करने के आसान घरेलू उपचार Home Remedies for Low BP Problem –

लो बीपीबहुत से लोगो को आजकल लो बीपी की समस्या होती है. बीपी लो हो या हाई दोनों ही आपके लिए खतरनाक शाबित हो सकते हैं। बीपी शरीर में रक्‍त का संचरण होने की प्रक्रिया होती है। कभी – कभी शरीर में यह संचारण कम हो जाता है लो बीपी के नाम से जाना जाता है।

आजकल छोटी उम्र में भी लो बीपी होने लगा है. कितने ही इलाज करें पर इससे निजात नहीं मिलता. आज हम आपको बताएंगे अगर आपको भी है लो बीपी टी इन तरीको का प्रयोग जरूर करें.

कैसे पहचाने की लो बीपी है –

  1. चक्कर आना या बेहोशी हो जाना,
  2. ज्यादा पसीने का आना.
  3. धुंधला दिखाई देना या आँखों के आगे अँधेरा आ जाना,
  4. घबराहट होना,
  5. सीने मे दर्द होना या दिल की धड़कनो का तेज हो जाना,
  6. हाथ पैरो का ठंडा पड़ जाना.
  7. थोड़ा सा भी काम करने पर ह्रदय का जोरो से धड़कना.

राशिअनुसार जाने साल 2018 का भविष्यफल

ज्यादा नमक लें Get More Salt –

अगर आपको लो बीपी की समस्या हो तो ज्यादा नमक खाएं, नमक में सोडियम मौजूद होता है, जो ब्‍लड प्रेशर बढ़ाता है। लो ब्लड प्रेशर में एक गिलास पानी में 1 चम्मच नमक मिलाकर पीने से भी फायदा होता है।

कॉफी है फायदेमंद Coffee is Beneficial-

लो बीपी के लिए कॉफी भी बहुत फायदेमंद होती है, कॉफी के सेवन के लिए पहले यह जरूर जांच ले कि आपका ब्‍लड प्रेशर कम ही हो। आपको रोजाना सुबह एक कप कॉफी जरूर पीना चाहिए।

किशमिश भी है फायदेमंद Raisin is Also Beneficial –

बीपी लो होने पर 10-15 दाने किशमिश के रात में भिगो दें और सुबह खाली पेट इसका सेवन करें। जिस पानी में आपने किशमिश भिगाये थे आप उस पानी को भी पी सकते हैं।

तुलसी के पत्तो का सेवन Basil Leaves –

प्रतिदिन सुबह 3-4 तुलसी के पत्तों का सेवन करने से भी लो ब्लड प्रेशर को काफी हद तक कंट्रोल किया जा सकता है। रोज तुलसी के कुछ पत्तो को चबाकर खाये या फिर चाय में डालकर पियें.

निम्बू का पानी Lemon water –

निम्बू के पानी में हल्का सा नमक और थोड़ा सा चीनी डालकर पीने से लो बीपी में काफी फायदा मिलता है। इससे शरीर को एनर्जी तो मिलती ही है साथ ही लीवर भी अच्छे से काम करता है।

लहसुन का उपयोग Use of Garlic –

लहसुन निम्न रक्तचाप के रोगियों के लिये बहुत ही लाभदायक होता है इसका प्रतिदिन सेवन करने से भी लो ब्लड प्रेशर की समस्या में आराम होता है।

निम्न रक्तचाप के लक्षण और उपाय

छुहारे और खजूर Museums and Dates –

रात के समय में 2-3 छुहारे दूध में उबालकर पीने या फिर खजूर खाकर दूध पिने से भी निम्न रक्तचाप में सुधार होता है।

व्यायाम करते रहना चाहिए Exercise is Necessary –

व्यायाम स्वस्थ्य शरीर के लिए सबसे ज्यादा जरुरी है, इसलिए लो ब्लड प्रेशर के मरीजो के लिए पैदल चलना, साईकिल चलाना और तैरना जैसे व्यायाम भी फायदेमंद होते हैं, सतह ही भोजन भी पोषक तत्वोँ से भरपूर होना चाहिए.