कैसे पाएं दाँत दर्द से तुरंत छुटकारा Fast home remedies for tooth pain in hindi

दाँत दर्द से छुटकारा पाने के घरेलू उपचार Get rid of Toothache fast

दाँत दर्द से तुरंत छुटकारादाँत दर्द से तुरंत छुटकारा- बहुत से लोग दांत के दर्द से बहुत ज्यादा परेशान रहते हैं, यह दर्द हममें से किसी को भी और कभी भी हो सकता है। छोटे हो या बड़े दांत दर्द से सभी परेशान रहते हैं। दांतों की सफाई पर ध्यान नहीं देना,

अधिक मीठा खाना एवं शरीर में कैल्शियम की कमी आदि दाँत दर्द के प्रमुख कारन होते हैं। दांतों में दर्द होने पर लोग डेंटिस्ट के पास जाते हैं, पर कुछ घरेलू उपायों को अपनाकर भी दांत दर्द से तुरंत छुटकारा पाया जा सकता है। जी हाँ आज हम आपको बताएंगे कि कैसे आप दाँत दर्द से घरेलू उपायों कि मदद से छुटकारा पा सकते हैं.

दाँत दर्द से तुरंत छुटकारा पाने के लिए लौंग का यूज़ करें Use of Spice For Tooth Pain – 

अगर आपके दाँतो में तेजी से दर्द हो तो अपने दांतों के बीच में लौंग के एक टुकड़े को कुछ देर के लिए दबाकर रखें। इससे आपके दांतों का दर्द जल्द ही ठीक हो जाएगा तथा इसके अलावा आप लौंग के तेल को भी अंगुली की मदद से दांत व मसूड़ों पर मसाज करते हुए इस्तेमाल कर सकती हैं ऐसा करने से भी आपके दाँतो का दर्द तुरंत सही हो जायेगा.

इसे भी पढ़ें  –

दाँत दर्द से तुरंत छुटकारा पाने के लिए आइस क्यूब का इस्तेमाल करें Use Of Ice Cube For Teeth Pain –

अगर आप अपने दांत दर्द की समस्या से बहुत ज्यादा परेशान हैं तो ऐसे में आप किसी रूमाल में बर्फ के छोटे-छोटे टुकड़ों को बांधकर दांतों की सिंकाई करें। इससे आपके दाँत का दर्द जल्द ही ठीक हो जायेगा और आपको पहले से ज्यादा आराम मिलेगा.

दाँत दर्द से तुरंत छुटकारा पाने के लिए पीनट बटर का यूज़ करें Peanut Butter For Toothache –  

कई लोगो के टी हर दूसरे तीसरे दाँत में होने लगता है. इसलिए इस दांत दर्द की समस्या से छुटकारा पाने के लिए आप पनीट बटर का यूज़ भी कर सकते हैं। जी हाँ इसे यूज़ करने के लिए अंगुली में पनीट बटर को लेकर जिस दाँत में दर्द हो रहे है वहाँ पर लगाएं और हलके से मसाज करें। इसे दांतों पर कुछ देर के लिए लगा रहने दें. इससे आपके दाँत का दर्द जल्द ही सही हो जायेगा.

दाँत दर्द से तुरंत छुटकारा पाने के लिए नमक का पानी Use of Salt Water For Tooth Pain –

नमक वाला पानी दांत दर्द को दूर करने के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इसे इस्तेमाल करने के लिए आप सबसे पहले एक ग्लास पानी को हल्का गर्म करलें और फिर इसमें एक चम्मच नमक डाल लें और फिर इसे अच्छे से घोल लें। उसके बाद इस पानी को मुंह में रखकर कम से कम 7 से 8 मिनट तक घुमाएं इसके अलावा आप इस पानी से कुल्ला भी कर सकते हैं इससे आपके दाँत का दर्द जल्द ही सही हो जायेगा.

दाँत दर्द से तुरंत छुटकारा पाने के लिए प्याज का इस्तेमाल करें Use of Onion For Toothache

प्याज में एंटीबैक्टीरियल गुण मौजूद होते हैं, जो हमें किसी भी तरह के दर्द से छुटकारा दिलाने में मदद करते हैं। अगर आपके दांतों में दर्द हो रहा हो, तो ऐसे में आप प्याज की एक स्लाइस काटकर उसे अपने दांतों से चबाएं। इससे जो रस निकलेगा उससे आपके दाँतो का दर्द सही हो जायेगा.