कैसे पाएं आँखों के काले घेरों से छुटकारा Top best remedies for remove eye dark circles in hindi

आँखों के काले घेरों से छुटकारा पाने के तरीके How to get rid of under eye dark circles

remove eye dark circlesremove eye dark circles fast- हर लड़की चाहती है कि वो हमेशा सुन्दर लगे और इसके लिए वो न जाने कितने उपाय भी करते रहती हैं, पर आँखों के निचे काले घेरे पड़ने के कारण आपके चेहरे की सुंदरता खराब हो जाती है,

ये समस्या लड़किया हो या फिर लड़के दोनों की होती है पर ज्यादातर लड़किया इस समस्या से परेशान रहती हैं, आजकल की बदलती जीवन शैली के कारण भी ये समस्या होने लगती है ऐसे कई कारण है जिनके वजह से आँखों में काले घेरे की समस्या हो जाती है, आज हम आपको बताएंगे की कैसे आप आँखों के इन काले घेरों से तुरंत छुटकारा पा सकते हैं और अपने चेहरे की सुंदरता को बड़ा सकते हैं.

आँखों के काले घेरे कैसे हटाए Remove Eye Dark Circles

बादाम के तेल की मालिश आँखों से काले घेरे हटाने का एक बेहतर उपाय है अधिक देर तक कंप्यूटर या मोबाईल में काम करने से, और महिलाओं में हीमोग्लोबिन की कमी भी इसका मुख्य कारण है।

बादाम के तेल से मालिश करें (Use of Almond oil for beautiful eyes) –

बादाम में विटामिन ए भरपूर मात्रा में पाया जाता है, आँखों के काले घेरे हटाने के लिए बादाम के तेल को हल्के हाथों से अपनी आँखों के निचे लागले और फिर हल्के हाथों से मालिश करें, और फिर रात भर इसे लगे रहने दें और सुबह ठन्डे पानी से मुँह धोलें, इससे आपके आँखों के काले घेरे जल्दी ही खतम हो जायेंगे तथा इस उपाय को तब तक करते रहें जब तक आँखों के काले घेरे सही न हो जाये.

पुदीना का प्रयोग करें (Use of mint for beautiful eyes) –

जी हाँ पुदीना भी आपके आँखों के काले घेरों को सही करने में मदद करता है, ये काले घेरों को दूर करने के लिए सबसे अच्छी औषधि मानी जाती है, सबसे पहले पुदीने को पीसलें और इसमें थोड़ा सा निम्बू का रास मिलालें और फिर इस मिश्रण को आँखों के निचे 10 से 15 मिनट तक लगा रहने दें और फिर मुँह को धोलें, इस लेप को 2 से 3 हफ्तों तक लगातार लगाएं आपको कुछ ही समय में असर दिखने लगेगा. 

नीबू काले घेरों  के लिए (Use of lemon for remove dark circle) –

निम्बू का रस डार्क सर्कल काम करने के साथ साथ चेहरे के निखार को बढ़ाने में भी मदद करता है, आँखों के काले घेरे हटाने के लिए निम्बू  के रस में थोड़ा सा ककड़ी का रस मिलालें और फिर इसे आँखों के निचे 10 से 15 तक लगा रहने दें और उसके बाद मुँह को ठन्डे पानी से धोलें. तथा आप सिर्फ नीबू के रस को भी आँखों में लगा सकते हैं, 10 मिळत तक लगाएं और फिर मुँह धोलें. जब तक आँखों के काले घेरे काम न हो जाएं तब तक इस उपाय को लगातार करते रहें जल्द ही आपको असर दिखने लगेगा. 

इसे भी पढ़ें  – राशिअनुसार जाने साल 2018 का भविष्यफल

टमाटर का प्रयोग करें (Get rid of dark circles from tomato) –

remove eye dark circles – टमाटर का रस भी आँखों के काले घेरे काम करने में ळदद करता है, इसके लिए टमाटर के रस में एक चम्मच निम्बू का रस मिलालें और फिर इसे आँखों में काले घेरों की जगह लगाले, दिन में दो बार ऐसा करने से जल्द आपकी आँखों के काले घेरे सही होने लगेंगे.

आलू का प्रयोग करें (Use of potato for remove under eye dark circle) –

remove eye dark circles- आलू आँखों के काले घेरों को दूर करने के लिए प्राकृतिक ब्लीच का काम करता है. आलू को पतला काटकर उसे अपनी आँखो पर 15 मिनिट के लिए रख दे. या तो आलू को घिसकर उसका रस निकाल लें और कॉटन के कपड़े से आँखो के नीचे लगा लें, और फिर कपड़े से आँखो को ढक दें. इस प्रक्रिया को 15 मिनिट तक दिन में 2 बार करने से डार्क सर्कल में जल्द ही आराम मिलता है.

ग्रीन टी बैग्स का यूज़ करें (Use of green tea bags for beautiful eyes) –

एंटीऑक्सीडेंट और टैनिंस से भरपूर होने के कारण ग्रीन टी आँखों के काले घेरों को काम करने में बहुत मदद करते हैं remove eye dark circles और साथ ही ये आँखों की सूजन को भी काम करते हैं. इसके लिए 2 टी बैग्स को 1 कप पानी में 10 मिनट के लिए उबालें और फिर टी बैग्स को ठंडा होने के लिए बहार निकलकर फ्रीज़ में रखदें और अब इन टी बैग्स को अपनी आँखों पर 15 मिनट के लिए रख दें इस उपाय को दिन में दो बार करने से जल्द ही आपको आँखों के काले घेरों से छुटकारा मिल जायेगा.

दूध का प्रयोग करें (Use of mil for get rid of dark circles) –

दूध में लेक्टिक एसिड होती है जो आँखों के निचे की स्किन को सॉफ्ट और मॉस्चराइज करने में मदद करता है, remove eye dark circles  इसके लिए सबसे पहले दूध को ठंडा करने के लिए फ्रीज़ में रखदें और फिर रुई को दूध में भिगाकर आँखों पर रखदें इस उपाय को एक दिन में कम से काम 3 बार करें आपको जल्द ही असर दिखने लगेगा.

FAQ-

प्रश्न- आँखों के काले घेरे कैसे हटाए?
उत्तर- बादाम के तेल की मालिश आँखों से काले घेरे हटाने का एक बेहतर उपाय है।

प्रश्न- आँखों के नीचे कालापन होने के कारण?
उत्तर- अधिक देर तक कंप्यूटर या मोबाईल में काम करने से,और महिलाओं में हीमोग्लोबिन की कमी भी इसका मुख्य कारण है।

प्रश्न- डार्क सर्कल क्यों होते हैं ?
उत्तर- तनाव,कंप्यूटर या मोबाइल का अधिक उपयोग,खान पान सही न होना,पर्याप्त नींद न लेना,थकान,आयरन की कमी आदि कारणों से डार्क सर्कल हो सकते हैं।

प्रश्न- डार्क सर्कल में क्या करें
उत्तर- चंदन व जैतून का तेल होता इससे छुटकारा पाने के लिए सबसे लाभदायक होता है।

प्रश्न- डार्क सर्कल हटाने के घरेलु उपाय?
उत्तर- बादाम तेल, नारियल तेल, टमाटर, निम्बू का इस्तेमाल काफी असरकारी है।

Question- How to remove dark circles?
Answer- The massage of almond oil is a better way to remove dark circles from the eyes.

Question- What causes blackness under eyes?
Answer- Stress, use of computer or mobile, can be dark circle due to lack of adequate food, adequate sleep, fatigue, iron deficiency etc.

Question- Home Remedies to Get Rid of Dark Circles?
Answer- Almond Oil. A completely natural ingredient that benefits skin around your eyes, Cucumber, Raw Potato etc.

Question- Causes of dark circles?
Answer- Allergies, asthma, and eczema, Fatigue, Anemia etc.

Question- Natural remedies for dark circle removal?
Answer- The use of almond oil, coconut oil, tomatoes, lemon is quite effective.