कैसे दूर करें फ़ोन में एप्प इनस्टॉल न होने की समस्या Mobile Phone app installation error solution tips

मोबाइल में ऐप्स इनस्टॉल होने की समस्या कैसे करे दूर How to Solve Mobile App Installation Problem – 

एप्प इनस्टॉल एप्प इनस्टॉल- आज के स्मार्टफोन की सबसे बड़ी खासियत यह है कि इसमें ढेरो सारी एप्लीकेशन मुफ्त में उपलब्ध है। चाहे वह कोई भी एप्लीकेशन हो आज कल हर व्यक्ति ढेर सारी एप्लीकेशन अपने फ़ोन में इनस्टॉल करे रहता है।

लेकिन कभी-कभी हमारे स्मार्ट फ़ोन्स में एप्प इनस्टॉल नहीं होते इस समस्या से आज हर कोई परेशान है।  फ़ोन में इंटरनेट सही चलने पर भी कई सारी एप्लीकेशन इनस्टॉल नहीं हो पाती। एप्लीकेशन इनस्टॉल करते समय फेल या एरर का ऑप्शन  दिखाता है। उस वक्त आप परेशान हो जाते हैं क्या करें और क्या नहीं करें कुछ नहीं समझ आता। लेकिन आपको बता दूं कि यह एक एक स्मार्ट फ़ोन में होने वाली छोटी सी समस्या है।

ऐप इनस्टॉल नहीं हो रहा है क्या करें

एप्प इनस्टॉल ना होने की समस्या App Installation Problem Solution – 

इसका समाधान आप मिनटों में कर सकते हैं। परंतु इसके लिए जरूरी है कि पहले आप उस समस्या को अच्छी तरह से समझ लें। फोन में एप इंस्टॉल न होने के कई कारण हो सकते हैं।  आज हम आपको कुछ ऐसे उपाय बताएंगे जिन्हे अपनाकर आपकी यह समस्या  मिनटों में दूर हो जाएगी। 

पहला उपाय First Step –

अपने स्मार्ट फ़ोन में प्ले स्टोर अपडेट करें  एप्लीकेशन इनस्टॉल करते समय एरर आने का एक कारण प्ले स्टोर अपडेट न होना भी हो सकता है, इसलिए अपने फ़ोन में सबसे पहले प्ले स्टोर की सेटिंग में जाकर इसे अपडेट कर लें।

दूसरा उपाय Second Step –

अपनी सेकंडरी जीमेल अकाउंट को डिलीट करें गूगल अकाउंट में दो जीमेल इनेबल होने से एप्प इनस्टॉल नहीं हो पाते है  इसलिए अपनी दूसरी जीमेल आईडी को डिलीट कर ले। और इसके बाद आप अपने फ़ोन को रीस्टार्ट कर लें। 

तीसरा उपाय Third Step –

आपके फ़ोन में एप स्टोर न होने का एक बड़ा कारण लिमिटेड स्टोरेज भी हो सकता है। अगर आपके फोन की इंटरनल मैमोरी कम है तो एप्प इनस्टॉल होने में एरर दे देगा। ऐसी स्थिति में सबसे पहले फोन से अनावश्यक फाइलें डिलिट कर लें और फिर फोन को रिस्टार्ट कर एप इंस्टॉल करें। इससे आपकी समस्या का समाधान हो जाएगा।

चौथा उपाय Fourth Step –

सब कुछ ठीक होने के बाद भी अगर आपके फोन में एप्प इनस्टॉल नहीं हो रहा है या एरर दे रहा है तो एक बार फोन के स्टोरेज फोन स्टोरेज बढ़ाने के लिए क्या करें में जाकर कैशे मैमोरी को क्लिन कर दें। वहीं गूगल प्ले स्टोर से केश मैमोरी को भी क्लिन कर दें। इसके बाद आप अपना एप इंस्टॉल कर लें।

पांचवा उपाय Fifth Step –

अगर अपने सभी कोशिशे कर ली हैं इसके बावजूद भी आपके फ़ोन में एप इंस्टॉल नहीं हो रहा है तो आप अपने फोन का डाटा बैकअप लेकर इसे फैक्ट्री डाटा रीसेट कर दें। ज्यादातर मौकों पर इससे आपकी समस्या का समाधान हो ही जाएगा।

इन सभी उपायों को अपनाकर आप भी अपने फ़ोन में एप इनस्टॉल न होने की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं।