कैसे खरीदे कम पैसो में एक बेहतर लैपटॉप How to choose Best Laptop | Laptop Buying Tips

सस्ते और अच्छे लैपटॉप का चयन कैसे करे How to Select a New Laptop Buy New Laptop –

लैपटॉप आज के समय में लैपटॉप डेस्कटॉप की बराबरी कर रहा है. हममे से ही कई लोग ऐसे है जो अब डेस्कटॉप के बजाय लेपटोप ज्‍यादा पंसद करते है. टेक्नोलॉजी की दुनिया में लेपटोप की मांग बहुत बढ़ गयी है.ऐसे में हर व्यक्ति चाहता है कि उसके पास एक सबसे अच्छा और बेहतर लेपटोप हो जिसे आसानी से कहीं भी ले जाया जा सके. अगर आप भी अपने लिए कम पैसों में एक अच्छा लेपटोप खरीदने के बारे में सोच रहे है तो इन खास बातो का ध्यान जरूर रखे.

कैसे खरीदे कम पैसों में बढ़िया लैपटॉप How to Buy A Best Laptop –

लैपटॉप खरीदने से पहले ध्यान दे कि अगर आप ज्यादा यात्राएं करते हैं तो आपके लिए छोटा लेपटोप खरीदना ही एक बेस्ट ऑप्शन रहेगा.

अगर आप कम कीमत में एक बेहतरीन लेपटोप खरीदना चाहते है तो सबसे पहले ऑनलाइन और ऑफलाइन सर्च कर ले. क्योकि आजकल मार्किट में ऐसे कई कंपनी के मोडल है जो सस्ते दामों में उपलब्ध है.

Laptop खरीदने से पहले जानें ये बातें

लैपटॉप में जितनी हाई कैपेसिटी वाली मैमोरी ड्राइव होगी उतना ही ज्यादा आप आपने लेपटोप में डाटा स्टोर कर पाएंगे. आज के समय में लोगो की जरूरतें को देखते हुए कम से कम 500जीबी की हार्ड ड्राइव को बेहतर माना जाता है.

लैपटॉप खरीदने से पहले लेपटोप के प्रोसेसर के बारे  में भी जरूर जान ले. प्रोसेसर आपके लॅपटॉप का दिमाग़ होता है. प्रोसेसर बताता है कि आपका लेपटोप कितना अडवांस है और यह कितने सालों तक बेहतर काम करेगा.

ध्यान रखे कि हमेशा लेपटोप मेटल यानि एल्युमिनियम या मैग्नीशियम की बॉडी का ही चुने, साथ ही कार्बन फाइबर की बॉडी भी अच्छी होती है लेकिन ये थोड़ा महंगे होते है.

लैपटॉप लेने से पहले प्रोसेसर के साथ ही लेपटोप की रेम भी जरूर चेक करें. कम रेम होने पर आपका लॅपटॉप हेंग कर सकता है. ध्यान रखें कि जितनी ज़्यादा रेम होगी उतने ही ज़्यादा प्रोग्रॅम्स आपके लॅपटॉप पर अच्छे से चलेंगे.

कम पैसों में अच्छा Laptop 

लैपटॉप खरीदने समय इस बात पर भी विशेष ध्यान दे कि आपको अपने Laptop में कितनी बड़ी स्क्रीन चाहिए। मार्किट में 12 से 18-इंच तक स्क्रीन साइज वाले लेपटोप उपलब्ध हैं। यदि आप अपने लेपटोप पर कुछ एडिटिंग और इंटरनेट सहित कुछ छोटे मोटे काम करना चाहते हैं तो आपके लिए 13 से 15 इंच वाले लेपटोप लेना ही बेहतर ऑप्शन रहेगा और अगर आपका काम डिजाइनिंग और वीडियो एडिटिंग का है तो सबसे बड़ी स्क्रीन वाले लेपटोप को चुने, क्योंकि बड़ी स्क्रीन पर डिजाइन का काम आसानी से होता है। लेपटोप खरीदते वक्त स्क्रीन रेजल्यूशन का भी कम से कम एचडी होना जरूरी है।