कैसे करे सर्दियों के दिनों में गर्म कपड़ों की देखरेख और धुलाई How to care for winter warm clothes

गर्म कपड़ों की देखभाल Washing tips for thermal wear


%e0%a4%97%e0%a4%b0%e0%a5%8d%e0%a4%ae-%e0%a4%95%e0%a4%aa%e0%a5%9c%e0%a5%8b%e0%a4%82-%e0%a4%95%e0%a5%80-%e0%a4%a6%e0%a5%87%e0%a4%96%e0%a4%ad%e0%a4%be%e0%a4%b2-washing-tips-for-thermal-wear-upcharnuskheठंडियों के दस्तक देते ही हमें कई तरह के गर्म कपड़ों की आवश्यकता होती है गर्म कपड़ो और ऊनी कपड़ों की देखभाल यदि ठीक ढंग से की जाए तो गर्म कपडे सालों- साल वैसे ही रहते है अगर हम इनकी देखभाल में लापरवाही बरतते है तो ये बहुत जल्दी खराब हो जाते है हमें ऊनी कपड़ों के प्रति थोड़ा अधिक सावधानी रखनी होती है ताकि कपडे कई सालों तक नए जैसे बने रहे.

अलग-अलग ऊनी कपड़ों की देखभाल के कुछ ख़ास टिप्स easy tips for woolen clothes

ऊनी कपड़ों में भी कई वैरायटी होती है और इन सभी की देखभाल का तरीका भी अलग-अलग होता है अगर इनकी देखरेख में थोड़ा सावधानी बरती जाय तो इन्हें कई सालों तक नए जैसा बनाया जा सकता है.

लेदर जैकेट की देखभाल Leather Jacket Care

आजकल बहुत से लोग लेदर की जैकेट पहनना पसंद करते है लेदर की जैकेट को धोने की आवश्यकता नहीं होती है लेदर की जैकेट को हल्के मुलायम ब्रश से रगड़कर साफ़ कर देने से ही ये साफ़ हो जाती है.

थर्मल वियर की देखभाल Thermal wear care

ठंड के दिनों में अधिकतर लोग थर्मल वियर पहनते है ‘थर्मल वेयर’ या ‘इनर’ वियर का प्रयोग ठण्ड के दिनों में काफी होता है ये ठंड में पूरी तरह से बचाव करने में सक्षम होते हैं थर्मल वियर को कभी भी रगड़ कर या ब्रश से घिसकर साफ़ नहीं करने चाहिए. थर्मल वियर को मशीन में भी नहीं धोना चाहिए अगर मशीन में ही धोने हैं तो हल्की मशीन चलाकर ही धोये. 

स्टाइलिश गर्म शॉल की देखभाल Stylish warm shawl Care

गर्म शॉल आपको ठंड से तो बचाती ही है और स्टाइलिश भी लगती है कश्मीरी पश्मीना जैसे शॉलों को हमेशा ही ड्राई क्लीन करवाना चाहिए. शॉल को अच्छी तरह से धोकर नींबू के पानी में ग्लिसरीन मिला उसमें डुबोकर रखने से कपड़ों की स्वाभाविक चमक व ताजगी बनी रहती है. 

गर्म कोट व जर्किन के कपड़ों की देखभाल Warm coats and Jrkin clothing care  

गर्म कपडे कई सालों तक चल जाते है कोट व जर्किन जैसे गर्म कपड़ों का रख-रखाव यदि अच्छा हो तो ये भी लंबे समय तक नए जैसे रहते है. आप जब कभी भी इनका यूज़ करे तब इन्हें कुछ देर के लिए हवा में जरूर रख दे .

पुलोवर कार्डिगन की देखभाल Pullover cardigan care

पुलोवर और कार्डिगन को कभी भी गर्म पानी या मशीन में नहीं धोना चाहिए गर्म पुलोवर और कार्डिगन को हमेशा हल्के हाथों से उलट-पलट कर धोना चाहिए. इन्हें धोने के लिए नरम साबुन का ही इस्तेमाल करना बेहतर होता है कार्डिगन और पुलोवर को पानी में डालकर बहुत देर तक नहीं रखना चाहिए और न ही तेज धूप में सुखाना चाहिए.

मफलर और स्कार्फ की देखभाल Muffler and Scarfes Care

मफलर और स्कार्फ को बार-बार धोने की जरूरत नहीं होती है  इन्हें इस्तेमाल करने के बाद धूप लगाकर रख देना चाहिए. मफलर और स्कार्फ जैसे गर्म कपड़ों को ब्रश से नहीं धोना चाहिए और न ही बहुत अधिक मसलकर धोना चाहिए.

मोजे और दस्तानें की देखभाल Socks and gloves Care

ठंडियों के दिनों में मोज़े और दस्तानों का यूज़ किया जाता है मोज़े और दस्तानो को धोने से पहले इनके मुह की तरफ गांठ बांड देनी चाहिए सूख जाने पर इस गांठ को खोल दे ऐसा इसीलिए करना चाहिए क्योकि ऐसा करने से ये फैलते नहीं हैं और इनकी फिटिंग वैसी ही रहती है.

गर्म रजाई की देखभाल Warm quilt Care

अधिकतर घरों में वेलवेट, कॉटन, सिल्क, कोसा रजाइयां ही इस्तेमाल की जाती है. जब भी आप रजाई का इस्तेमाल करे इस्तेमाल के बाद इन्हें धूप जरूर दिखाए रजाइयों को धूप दिखाने से इनके धूल के कण साफ हो जाते हैं अगर आप चाहते है की आपकी रजाइयों की चमक बरक़रार रहे तो इन्हें बीच-बीच में सूटब्रश से साफ करते रहे. रजाइयाँ को बार-बार धोना संभव नहीं है इसीलिए इन्हें जरूरत पड़ने पर ड्रायक्लिन करवाना चाहिए. इनमें आप कवर डाल सकती है जिससे रजाई गन्दी होने से बच जाती है. 

गर्म कंबल की देखभाल Warm blanket care

कंबल को घर में आसानी से धोया जा सकता है लेकिन कम्बल को कभी भी ब्रश से नहीं रगड़ना चाहिए कम्बल को इस्तेमाल करने के बाद धूप में जरूर सुखाना चाहिए धूप दिखाने से इनकी नमी दूर हो जाती है और ये कीटाणुरहित हो जाते है ठंड के बाद इन्हें अच्छी तरह से ड्राइवॉश करके रख दे.