कैसे करे शादी की तैयारियां Perfect wedding preparation tips

अच्छी शादी के लिए कैसे करे प्लानिंग How the better wedding planning

%e0%a4%85%e0%a4%9a%e0%a5%8d%e0%a4%9b%e0%a5%80-%e0%a4%b6%e0%a4%be%e0%a4%a6%e0%a5%80-%e0%a4%95%e0%a5%87-%e0%a4%b2%e0%a4%bf%e0%a4%8f-%e0%a4%95%e0%a5%88%e0%a4%b8%e0%a5%87-%e0%a4%95%e0%a4%b0%e0%a5%87शादी हर व्यक्ति के जीवन में बहुत महत्वपूर्ण होती है ये ऐसा महत्वपूर्ण पल है जिसमें हर कोई बस यही चाहता है कि उसकी शादी यादगार बन जाए इसके लिए वह बेहतर से बेहतर इंतजाम करता है अपनी शादी को आलीशान बनाने के चक्कर में लोग अपनी आर्थिक क्षमता से अधिक खर्च कर देते हैं

भारतीय विवाह तो वैसे भी बहुत ही खर्चीले होते है. शादी की तैयारियों को लेकर लोग बहुत ही अधिक चिंतित दिखाई देते है लेकिन आजकल इन्टरनेट के जमाने में शादी की चिंता को कुछ हद तक कम किया जा सकता है.

सबसे पहले शादी का मुहूर्त निकाल ले Decide wedding auspicious

शादी की तैयारियों में सबसे अहम् बात है शादी की तारीक, जी हाँ शादी की तैयारियां शुरू करने से पहले आप अपने पंडित जी को बुलाकर शादी के मुहूर्त और तारीक तय कर ले. शादी किस तारीक को होनी यह मालूम होने पर आप शादी की तैयारियां बेहतर ढंग से और समय से पहले पूरी कर पाएंगे.

शादी के समय होने वाले खर्चों का बजट तैयार कर ले Take time to prepare the budget for the wedding expenses

ये तो सभी जानते है कि शादी में बहुत खर्चे बहुत अधिक होते है जब भी घर में शादी का अवसर हो तो शादी कैसे होगी इस चिंता को कम करने के लिए सबसे पहले शादी से सम्बंधित खर्चो का एक मोटा बजट तैयार कर ले इससे आपको एक मोटा आईडिया लग जायगा कि शादी में कितना खर्चा करना है शादी के बजट में तीन चीजो को अधिक महत्व दे. शादी कि पार्टी, जूलरी और गिफ्ट्स.

शादी किस रीती-रिवाज से करनी है तय कर ले Marriage ceremony which have to take to fix

शादी के समय यह भी सोचने वाला विषय है कि आप किस रीती-रिवाज के साथ शादी करना चाहते है शादी में होने वाले प्रोग्राम कितने दिनों के होंगें यह भी पहले ही डिसाइड कर ले अगर आ ये सभी चीजे पहले ही तय कर लेंगे तो आपको बाद में परेसानी नहीं होगी.

शादी के लिए वेन्यू और मैरिज हॉल बुक करवा ले Book a marriage hall and venues for wedding

शादियों के सीजन में अधिक शादियां होने की वजह से मैरिज हॉल या मैरिज गार्डन मिलने में बहुत मुश्किल होती है. इसीलिए इस परेसानी से बचने के लिए शादी की डेट फिक्स होते ही अपने शादी के फंक्शन के हिसाब से कोई अच्छा सा वेन्यू, मैरिज हॉल या गार्डन बुक करवा ले. 

शादी में बुलाये जाने वाले मेहमानों की लिस्ट तैयार कर ले Prepare list for wedding guest

मेहमान किसी भी शादी में सबसे अहम् हिस्सा होते है जिनके बिना शादी जैसे फंक्शन में कोई मजा नहीं आता है. इसीलिए शादी की तारीक फिक्स होते ही मेहमानों की लिस्ट तैयार कर ले और जो मेहमान शहर से दूर रहते है उन्हें सबसे पहले फ़ोन करके इनवाइट कर ले ताकि आप उनके लिए बेहतर अरेंजमेंट कर सके.

शादी की शॉपिंग की लिस्ट तैयार कर ले Prepare list for marriage list

शादी में खरीदे जाने वाले सामान की लिस्ट तैयार कर ले शादी में अपने फंक्शन के अनुसार आपको क्या पहनना है यह तय कर ले.  दूल्हा/दुल्हन के लिए वेडिंग ड्रेस, मेहमानों को देने वाले गिफ्ट्स सभी के लिए अपने बजट के अनुसार शॉपिंग लिस्ट तैयार कर ले और समय के हिसाब से पहले ही शॉपिंग कर ले क्योकि बहुत से कपडे आपको सिलवाने को देने होते है बाद में दरजी मिलना भी बहुत ही मुश्किल होता है.

शादी के कार्ड समय पर छपवाले Make Wedding cards on time

शादी के इनविटेशन कार्ड बहुत ही जरूरी होते है इसीलिए शादी से एक या दो महीने पहले ही इन्हें छपवा कर तैयार कर ले ताकि आप दूर रहने वाले सभी के रिस्तेदारो और दोस्तों को समय से कार्ड पोस्ट करवा सके इसके साथ ही आप उन्हें कॉल करके भी शादी का निमंत्रण दे दे क्योकि कभी-कभी कार्ड पहुचने में देरी भी हो सकती है.  

शादी की पार्टी का मेन्यू तैयार कर ले Get ready for the wedding party menu

पूरी शादी में लोगो को खुश करने का यह बेहतरीन तरीका है सभी चाहते है उनकी शादी में लोग खाने की तारीफ करे. शादी की पार्टी का मेन्यू पहले ही डिसाइड कर ले ध्यान रहे पार्टी मेन्यू तैयार करने से पहले मौसम को भी ध्यान में रखे और साथ ही भोजन सही-सही मात्रा में बनवाये ताकि खाना बर्बाद भी न हो और कम भी ना पड़े.  

आप भी जब शादी की तैयारियों को लेकर परेसान हो तो इन छोटी-छोटी बातों को ध्यान में रखकर अपनी ये परेसानी दूर कर सकते है.