कैसे करे लकड़ी के फर्नीचर की देखभाल how to maintain and care of wooden furniture product

लकड़ी के फर्नीचर को ऐसे करे मेंटेन how to maintain wooden furniture

Wood Furniture Care Tips Wood Furniture Care Tips – घरों में लकड़ी के फर्नीचर का इस्तेमाल बहुत अधिक किया जाता है और इससे घर में क्‍लासी और रॉयल लुक आता है. पुराना लकड़ी का फर्नीचर आजकल काफी ज्‍यादा डिमांड में है हर कोई इसे पसंद करता है.

फर्नीचर का रखरखाव Wood Furniture Care Tips

लेकिन लकड़ी के फर्नीचर के रखरखाव और सफाई का बहुत अधिक ध्यान देना पड़ता है नहीं तो इसमें दीमक लगना, धूल घुस जाना, जैसी समस्या आने लगती है जिससे इसकी चमक चली जाती है. 

मिनरल ऑयल और नींबू –

लकड़ी के फर्नीचर को साफ़ करने के लिए मिनरल ऑयल और नींबू  लेकर इसे लकड़ी के फर्नीचर पर लगाएं। इससे फर्नीचर पर लगी जमा धूल साफ़ हो जाती है और फर्नीचर चमकने लगेगा. ये तो आप जानते ही होंगे की नींबू को क्‍लींनिग एजेंट के रूप में जाना जाता है इसे लगाने के बाद फर्नीचर को अच्छी तरह से कपडे से साफ कर ले.

पेट्रोलियम जैली का प्रयोग-

Wood Furniture Care Tips लकड़ी के फर्नीचर को साफ़ करने के लिए पेट्रोलियम जैली भी बहुत अच्छा तरीका है इसमे जो ऑयल गुणों वाला प्राकृतिक पदार्थ होता है वो फर्नीचर की चमक बरकरार रखता है. जैली को उंगली पर लगाएं और सावधानी से फर्नीचर पर लगा लें। ध्यान रखे की फर्नीचर पर बहुत अधिक जैली ना लगाए अगर जैली सख्त हो, तो उसमें पानी मिला लें और फिर लगाएं। इस तरीके से लकड़ी के फर्नीचरों की चमक बरकरार रहती है

जैतून के तेल का प्रयोग-

 कहा जाता है की लकड़ी के फर्नीचर के लिए जैतून का तेल भी बहुत अच्छा होता है किसी भी प्रकार के लकड़ी के फर्नीचर को जैतून के तेल से चमकाया जा सकता है।Wood Furniture Care Tips इसके लिए समय- समय पर जैतून के तेल से फर्नीचर पर स्प्रे करना चाहिए.

इसे भी पढ़ें  – राशिअनुसार जाने साल 2018 का भविष्यफल

ये बात बहुत कम लोग जानते होंगे की मेयानेज जिसे सलाद और पास्‍ता में को और भी ज्यादा टेस्टी बनाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है वही मेयनीज फर्नीचर की सफाई के काम भी आता है लकड़ी के फर्नीच्‍र लगे दाग धब्‍बे मेयोनोज से आसानी से दूर किए जा सकते है. Wood Furniture Care Tips इसके साथ ही लकड़ी के फर्नीचर की चमक बरकरार रखने के लिए हर दो से तीन साल में पेंट करवाते रहना चाहिए.

धुप की रौशनी से बचाएं- 

लकड़ी के फर्नीचर को हमेशा धुप की रौशनी से बचाकर रखना चाहिए क्योकि धूप से फर्नीचर की चमक फीकी पड़ने लगती है. लकड़ी के फर्नीचर को कभी भी आग के नजदीक नहीं रखना चाहिए इससे भी फर्नीचर को नुकसान पहुँच सकता है.Wood Furniture Care Tips. 

FAQ-

प्रश्न- कैसे करें फर्नीचर की देखभाल?
उत्तर- अगर आपको लग रहा है की आपका फर्नीचर ख़राब हो रहा है तो आप उस पर पेंट कर दे यह बेहतर उपाय है।

प्रश्न- लकड़ी के फर्नीचर की सफाई के उपाय ?
उत्तर- इसके लिए आप कैनोला ऑइल और विनेगर का प्रयोग कर सकते हैं इससे चाय कॉफी के जिद्दी दाग धब्बो को आसानी से साफ़ किया जा सकता है।

प्रश्न- फर्नीचर साफ कैसे करें घरेलु उपाय ?
उत्तर- अपने फर्नीचर को नया जैसा बनाने के लिए उसके खरोंच को कवर करें इसके लिए आप पीसी हुई कॉफी का प्रयोग कर सकते हैं।

प्रश्न- लकड़ी के फर्नीचर को चमकाने तरीका ?
उत्तर- फर्नीचर में पेंट करवाकर आप उन्हें एक नया लुक दे सकते हैं।

प्रश्न- फर्नीचर की सफाई कैसे करे?
उत्तर- लैदर का फर्नीचर साफ करने के लिए आप टूथपेस्ट का प्रयोग कर सकते हैं यह बहुत ही अच्छा तथा सरल उपाय है.

प्रश्न- लकड़ी के फर्नीचर की देखभाल के तरीके?
उत्तर- इसके लिए आप कुर्सियों और टेबल में पेंट करवाएँ इससे आप कुर्सियों और टेबल को डिफरेंट शेड्स से पेंट करके उसे नया लुक दे सकते हैं।

Question- Wood Furniture Care Tips ?
Answer: If you feel that your furniture is getting worse then you paint it on it is a better solution.

Question: How to clean wood furniture?
Answer: For this, you can use canola oil and vinegar, so that the stubborn stain of tea coffee can be easily cleared.

Question: how to make old furniture look like new?
Answer: By painting in the furniture, you can give them a new look.