कैसे करे दीवाली में अपने घर की सजावट कम बजट में How to do Diwali decoration of your budgets

दीवाली पर घर की सजावट home decoration in Diwali

दीवाली के आते ही घरों में साफ़-सफाई और सजावट का काम शुरू हो जाता है सभी के घरों में खुशियों भरा माहौल होता है हर कोई दिवाली में लक्ष्मी माँ के स्वागत के लिए अपने घर को सजाना चाहता है. इसके लिए वह आवश्यक खर्च भी करता है लेकिन यह जरूरी नहीं कि हम घर की सजावट के लिए बहुत सारा पैसा खर्च करे कम बजट में भी आप अपने घर को बेहतर ढंग से सजा सकती है इसके लिए आपमें थोड़ी क्रिएटिविटी होनी चाहिए. 

दीवाली पर अपने घर को सजाने के कुछ आसान टिप्स easy tips to home decoration in Deepawali

हम सभी यह चाहते है कि हमारे घर की सजावट पारंपरिक होने के साथ-साथ दूसरों से कुछ हट कर हो. दीवाली के त्यौहार में घर पर मेहमानों का आना-जाना लगा ही रहता है इसीलिए हर कोई चाहता है की उसके घर की सजावट की तारीफ़ हो अपने घर हो सजाने के लिए आप कुछ आसान टिप्स अपना सकते है.

कैसी हो मुख्य द्वार की सजावट how to main gate decoration

दीपावली में घर की सजावट मुख्य दरवाजे के बिना अधूरी होती है आपके घर का प्रवेश द्वार आकर्षक होना बहुत ही जरूरी है. अपने घर के मुख्य द्वार की सजावट के लिए आप फूलों या मिट्टी के डेकोरेशन पीस का इस्तेमाल कर सकते है.

आप अपने घर के मुख्य द्वार पर रंग-बिरंगी विंड चाइम लगा सकती हैं फेंग्शुई के अनुसार अपने घर के मुख्य द्वार पर विंड चाइम लगाने से घर में आने वाली नकारात्मक ऊर्जा को रोक जा सकता है.  आप दरवाजे के पास मिट्टी के बने आकर्षक गमलों या बर्तनों में पानी भर कर उसमें 5 से 7 सुंदर फूल डालकर सजा सकती हैं. आप मुख्य द्वार की सजावट के लिए आम के पत्तों या गुलाब के फूलों की माला भी लगा सकती हैं. आप अपने मुख्य द्वार की शोभा बढ़ाने के लिए रंगोली भी बना सकती है.

घर की दीवारों का लुक चेंज करे To change the look of the walls of the house

अगर आप इस दीवाली घर पर पेंट नहीं करा पाए है तो आप अपने घर की अच्छी तरह सफाई करके घर की फर्श को या दीवारों को अलग लुक दे सकती है आप घर के फर्श पर सुन्दर कार्पेट का इस्तेमाल कर सकती है साथ ही घर की दीवारों पर आप नये पेंटींग का यूज़ कर या वाल पेपर यूज़ कर नया लुक दे सकते है.

घर के लिविंग रूम की सजावट decoration of living room

अगर दीवाली में पूरे घर में रंग-रोगन कराना आपके बजट से बाहर है तो इसके लिए आपको परेसान होने की जरूरत नहीं है आप पूरे घर की बजाय अपने ड्राइंग रूम किसी भी एक दीवार को गहरे रंग में रंग कर नया लुक दे सकती हैं, इसके अलावा सोफे के ऊपर के भाग में गहरा शेड लगा कर दीवार पर आर्ट वर्क कर सकती हैं. आजकल पेपर वर्क, पेपर पेस्टिंग बहुत ज्यादा चलन में है. आप अपने सोफे पर सुन्दर कवर और कुशन को लगा सकते है. कुशन के कवर कॉन्ट्रास्ट में लगाए और आप इन्हें अपने घर के खिड़कियों और दरवाजों से मैच करता हुआ भी रख सकती है.

अपने घर के फर्श पर आर्टिफिशियल फ्लोरिंग से पाएं नया लुक Get a new look on the floor of the artificial flooring of your home

अगर आपके घर का फर्श खराब हो गया है या पुराने फैशन का है तो इसके लिए आप फ्लोरिंग मैटीरियल का यूज़ कर अपने फर्श को नया लुक दे सकते है. फ्लोरिंग मैटीरियल हर रंग व डिजाइन में बाजार में आसानी से मिल जाते है.

घर को परदों से दे नया लुक Give a new look to the home curtain

अगर अपने अपने घर में काफी समय से परदे चेंज नहीं किये है तो यह बिकुल सही समय है अपने घर के पर्दों को चेंज करने का, इसके लिए या तो आप बाजार से नए परदे लाकर लगा सकती है यदि यह आपके बजट से बाहर है तो आप पुराने पर्दो को थोड़ी सी क्रिएटिविटी के साथ नया लुक दे सकती है इसके लिए आप सबसे पहले तो अपने पुराने परदों को अच्छी तरह से धो कर सुखा लें और फिर इन पर्दों के रंग से मेल खाते रिबन या गोटे लाकर इन्हें सजा सकती है जैसे परदों के किनारों पर घुंघरू लगाकर, पर्दों के किनारों में सुन्दर सी लैस भी लगा सकती हैं.

घर के फर्नीचर को करें री-अरेंज Re-arrange the furniture to home

हमारे घर का फर्नीचर हमारे घर में नयी जान डाल देता हैं, बहुत से लोग घर के फर्नीचर को एक ही जगह पर रखते है जिससे देखने वालों को कोई नया पन नहीं लगता है इसीलिए अपने घर को नया लुक देने के लिए घर के फर्नीचर को कुछ अलग तरीके से री-अरेंज करे इससे आपके ड्राइंग रूम में एक नयापन आ जाएगा.आप अपने घर के फर्नीचर को नए कवर लगाकर भी सुन्दर बना सकते है.

दीवाली पर इनडोर प्लांट्स से करे घर की सजावट Diwali, the home decoration of indoor plants

दीवाली पर आप अपने घर को इनडोर प्लांट्स से सजा सकती है अगर पहले से ही घर में इंडोर प्लांट्स है तो आप इन्हें अछि तरह से गीले कपडे से साफ़ कर सकती है या आप इनके गमले को पेंट भी करा सकती हैं.

इस तरह आप भी इस बार दीवाली पर अपने घर को कुछ क्रिएटिव तरीको के साथ नया लुक दे सकते है जिससे आपका घर भी चमक उठेगा.