कैसे करे कॉटन के कपड़ो की पहचान How to identify the cotton fabric

कॉटन के कपड़ों की पहचान Cotton fabric how to know 

%e0%a4%95%e0%a5%89%e0%a4%9f%e0%a4%a8-%e0%a4%95%e0%a5%87-%e0%a4%95%e0%a4%aa%e0%a5%9c%e0%a5%8b%e0%a4%82-%e0%a4%95%e0%a5%80-%e0%a4%aa%e0%a4%b9%e0%a4%9a%e0%a4%be%e0%a4%a8-cotton-fabric-how-to-know-upcharnकॉटन बहुत से लोगो की पसंद होता है हममें से बहुत से लोग है जो कॉटन के कपडे पहनना पसंद करते है क्योकि कॉटन हर मौसम के लिए बेस्ट होता है कॉटन के कपड़े की पहचान करना इतना आसान नहीं होता है आम लोगों को इसकी इतनी अधिक पहचान नहीं होती है लेकिन एक अनुभवी आदमी हाथ से छूकर ही कॉटन के कपडे की पहचान कर सकता है.

असली कॉटन की पहचान के तरीके Methods of identifying the real Cotton

  • असली कॉटन की पहचान करने के लिए आपको कुछ चीजो को नोटिस करना होता है अगर आप इन चीजो को नोटिस कर लेते है तो आप भी असली और नकली कॉटन की पहचान कर सकते है
  • असली कॉटन को पहचानने के लिए कपडे को एक किनारे से थोड़ा सा फाडे अगर कपड़ा आसानी से फट जाए तो इसका मतलब है कि कपड़ा असली कॉटन है.
  • कॉटन के कपडे को एक कोने से काटकर माचिस से जलाएं अगर कपडा तुरंत ही जल जाए तो इसका मतलब है कि कपड़ा असली कॉटन है और अगर उसमें गांठ जैसी बन जाए तो समझना चाहिए कि कॉटन के कपड़े में मिलावट है.
  • असली कॉटन का कपडा तुरंत ही राख में बदल जाता है.
  • कॉटन की असली पहचान के लिए लैब टेस्ट भी कराये जाते है जिससे कॉटन कि असली-नकली पहचान कराई जाती है.

सूती कपडे की विशेषता और महत्व Importance of cotton fabric 

प्राचीन काल से कपड़ो के लिए कपास का उपयोग किया जाता है कपास के पौधे से बनाये जाने वाले सूती कपडे प्राकृतिक होते हैं सूती कपडे हर मौसम में बेहतर होते है सूती कपडे आध्यात्मिक स्तर पर हमें प्रभावित करते है.

रेशमी व टेरीकॉट की तुलना में सूती कपडे बहुत अच्छे होते है कॉटन के कपडे गर्मियों के लिए भी बहुत अच्छे होते है. सूती कपडे बहुत अधिक आरामदायक और आपके व्यक्तित्व को आकर्षक बनाने वाले होते है.