कैसे करे कम बजट में बेहतरीन शादी How to do best wedding with low budget

कम बजट में बनाये अपनी वेडिंग को यादगार Make your wedding memorable in low budget

%e0%a4%95%e0%a4%ae-%e0%a4%ac%e0%a4%9c%e0%a4%9f-%e0%a4%ae%e0%a5%87%e0%a4%82-%e0%a4%ac%e0%a4%a8%e0%a4%be%e0%a4%af%e0%a5%87-%e0%a4%85%e0%a4%aa%e0%a4%a8%e0%a5%80-%e0%a4%b5%e0%a5%87%e0%a4%a1%e0%a4%bfहिंदुस्तान में शादियां केवल रस्मों के लिए मशहूर नहीं है बल्कि यह ग्रैंड सेलिब्रेशन के लिए भी बहुत मशहूर हैं. आजकल डेस्टिनेशन वेडिंग का चलन भी बहुत जोरों से चल रहा है. शादियों के सीजन में शादियों की तैयारियां जोर पकड़ने लगती है.

शादी हर किसी के जीवन में बहुत मायने रखती है हर कोई यह चाहता है कि वह अपनी शादी में सबसे अच्छे इंतजाम करे ताकि उनकी शादी यादगार बन जाए. कभी-कभी हम शादी को आलीशान बनाने के लिए बहुत अधिक खर्चा कर बैठते है जिससे हमारा बजट गड़बड़ा जाता है. लेकिन अगर हम कुछ बातों को ध्यान में रखकर शादी की तैयारी करे तो तो हम कम बजट में भी बेहतरीन और आलीशान विवाह कर सकते है.

वेडिंग के लिए पहले ही फण्ड जुटाना शुरू कर दे Start collecting funds for Wedding

जब भी आपकी जॉब लगे या आप कमाना शुरू करे तभी से आप अपनी शादी के लिए फण्ड जुटाना शुरू कर दे आप चाहे दूल्हा हों या फिर दुल्हन जैसे ही कमाना शुरू करने लग जाए उसी समय से इमरजेंसी फंड और वेडिंग फंड इकट्ठा करना शुरू कर दें. शादी के लिए अगर आप पहले से ही तैयारी और प्लानिंग करके रखेंगे तो आप कम बजट में आलीशान शादी प्लान कर सकते है. 

शादी पक्की होते ही बजट तय करें Set your wedding budget

अगर आप कम खर्चे में ग्रैंड वेडिंग करना चाहते है तो इसका सबसे अच्छा तरीका है कि आप शादी तय होते ही बजट तैयार कर ले आप एक सही और बेहतर बजट बना ले . आप अपनी और अपने पार्टनर की फैमली के साथ बैठकर शादी का बजट तैयार कर सकते है और डिसाइड कर सकते है कि कैसे कम बजट में शादी को आलीशान शादी बना सकते है.

कम बजट में बेहतर शादी के लिए ऑफ सीजन में करें शादी Marriage in off session

यदि आप कम खर्च में बढ़िया शादी करना चाहते है तो आपके लिए ऑफ सीजन में शादी करना बेहतर होगा. ऑफ सीजन में शादी करने पर आपको वेडिंग हॉल से लेकर केटर्र तक सभी चीजों पर डिस्काउंट मिल सकता है ऐसे में आप कम खर्चे में ग्रैंड वेडिंग कर सकते है.

कम बजट में ग्रैंड वेडिंग के लिए प्रोफेशनल प्लानर की हेल्प ले Take help professional wedding planner 

यह तो सभी जानते है कि शादी कि प्लानिंग करना और उसे पूरा करना कितना तनावपूर्ण काम है शादी की प्लानिंग से लेकर एग्जीक्यूशन तक का काम बड़ा ही कठिन होता है इस तनाव से बचने के लिए और कम बजट में अच्छी शादी के लिए आप किसी वेडिंग प्लानर की मदद ले सकते है.

वेडिंग के लिए केवल खास मेहमानों को बुलाएं Call only special guests for wedding

अगर आप कम बजट में बढ़िया शादी चाहते है तो अपने मेहमानों की लिस्ट सोच समझ कर बनाये. शादी में केवल खास मेहमानों को ही बुलाये क्योंकि मेहमानों के हिसाब से ही ज्यादा जगह, ज्यादा केटरिंग आदि की तैयारियां करनी होती है अगर आपकी आर्थिक स्थिति ठीक है तो आप अधिक मेहमानों को बुला सकते है.

वेडिंग कार्ड पर कम खर्च करे Spend less for wedding card

आजकल डिजिटल कार्ड काफी चलन में है और यह कम खर्चीले भी है परिवार के लोगों के अलावा आप और लोगो को डिजिटल कार्ड के द्वारा निमंत्रण दे सकते है.  आज मार्किट में बहुत से विकल्प ऐसे है सस्ते अच्छे और आकर्षक है. इन कार्डो का यूज़ करके आप काफी बचत कर सकते है.

शादी के लिए सही और किफायती जगह सेलेक्ट करे Select for affordable marriage place

कई बार लोग आलीशान और शानदार शादी के लिए 5 स्टार होटल या फिर महंगे वेडिंग हॉल बुक करा लेते है जिसमें फिजूल खर्ची बहुत अधिक हो जाती है आप शानदार शादी के लिए अच्‍छे मैरिज हॉल, फॉर्म हाउस या फि‍र किसी अच्‍छे कम्‍यूनिटी हॉल को बढ़िया ढंग से सजाकर अच्छी पार्टी दे सकते है.

प्रोग्राम एक ही जगह पर करे Do the entire program in same place

शादी को कम बजट में बेहतर बनाने के लिए यह भी बहुत अच्छा तरीका है कि आप शादी से सम्बंधित सभी फंक्शन एक ही जगह पर करे इससे आपके पैसे की बचत होगी और आप एक ही जगह पर शादी के अच्छे इंतजाम कर पाएंगे.

ज्वैलरी और कपड़ों पर समझदारी के खर्च करे Spend wisely on jewelry and clothing

अक्सर हम लोग शादी की जूलरी और कपड़ो की खरीददारी करते वक़्त महँगी जूलरी और महेंगे कपडे तो खरीद लेते है किन्तु बाद में उनका उतना इस्तेमाल नहीं कर पाते है क्योकि शादी के समय अधिक चटक रंग के कपड़ो को प्रधानता दी जाती है इसीलिए जूलरी और कपडे खरीदते समय बहुत अधिक भारी जूलरी और हैवी कपडे खरीदने से बचे ये बेकार ही फिजूल खर्ची करवाते है. 

महँगे डेकोरेशन से बचे Survivors to expensive decorations

अधिकतर लोग ताजे फूलों की सजावट को बेहतर समझते है फूलों की सजावट पर बहुत अधिक पैसा खर्च हो जाता है इसकी जगह आप समझदारी से कोई दूसरा बेहतर ऑप्शन चुन सकते है आजकल कागज और मोमबत्तियों की सजावट भी बहुत अच्छी लगती है और इसमें खर्च भी कम होता है.