कैसे करें सर्दियों में घर के पर्दो का चुनाव How to choose curtains for the house in winter

सर्दियों के लिए परदों का चुनाव करने के इजी टिप्स Easy Tips select curtains for winter 

आजकल सभी लोग काफी स्टाइलिश घर बनाते हैं. स्टाइलिश घर बनाने के साथ-साथ घर में डेकोरेशन भी बहुत ही जरुरी है. इससे घर में सुख-शांति बनी रहती है. आजकल घरों की सजावट के लिए मार्किट में बहुत सारी चीजें मिल जाती हैं. घर की सजावट करने के लिए पर्दो का भी महत्वपूर्ण स्थान है. आजकल बाजार में कई प्रकार के पर्दे मिल जाते हैं.

                               आजकल मौसम के अनुसार घरों के पर्दो का चुनाव किया जाता है. गर्मी तथा ठंड के दिनों में अलग-अलग प्रकार के पर्दे लगाए जाते हैं. जैसे गर्मियों में लाइट कलर के, सर्दियों में डार्क कलर के पर्दे लगाए जाते हैं. यदि आप भी अपने घर की सुंदरता को बढ़ाना चाहते हैं तो अपने घर में पर्दो को लगा सकते हैं.

जामुनी रंग – यह बहुत ही खास लुक देने वाला रंग होता है. यदि आपके घर के कमरे बड़े हैं तो आप जामुनी रंग काफी अच्छा लगता है. यदि आपके घर के कमरो का आकर छोटा है इस रंग के पर्दे कमरे को बड़ा लुक देते हैं. हालांकि जामुनी रंग के परदे बाकी पर्दो से थोड़े महंगे होते हैं लेकिन इस रंग के पर्दो से घर के कमरे बहुत ही सुंदर लगते हैं. यदि आप चाहे तो  दीवार की डिजाइन से मैच करता हुआ पर्दा लगा सकते हैं.

लाल रंग – सर्दियों के दिनों में घर में लाल रंग के पर्दे बहुत ही अच्छा लगते हैं. यह रंग सर्दियों में गर्माहट पैदा करने वाला होता है और यह रंग सर्दियों में परफेक्ट लुक देने वाला होता है.

पीले पर्दे – यदि आपके घर की दिवार तथा फर्श का रंग पिला है तो आप अपने घर में पिले रंग के पर्दे लगा सकते हैं. पिले रंग के पर्दे कमरे की सुंदरता को बढ़ाने में बहुत ही सहायक होते हैं. यदि आपको डार्क येलो कलर पसन्द नही है तो आप हल्के रंग का चुनाव कर सकते हैं. पिले रंग के पर्दे लगाने से कमरे में रौशनी भी आती है और कमरे को एक न्य लुक भी मिल जाता है.

औरेंज कलर – सर्दियों के लिए ऑरेंज रंग बहुत ही अच्छा माना जाता है. यदि आप अपने घर को कोई लुक देना चाहते तो यह कलर परफेक्ट है. यह रंग घर को एक फ्रेश लुक देता है.

बोल्‍ड कलर के पर्दे – यदि आपके घर का रंग हल्का है तो इसमें बोल्‍ड कलर के पर्दे बहुत अच्छे लगते हैं. सर्दियों में फैब्रिक के पर्दे लगाने से कमरे अच्छा तो लगता ही है साथ ही कमरे में ठंड कम लगती है. ये परदे आसानी से बाजार में मिल जाते हैं तथा इन पर्दो की कीमत भी काफी कम होती है.

मैरून रंग – सर्दियों के दिनों में मैरून रंग के पर्दे बहुत ही अच्छे लगते हैं. आपके घर में यदि वुडन फर्नीचर है तो यह रंग उनसे भी काफी मेल खाता है. मैरून रंग के परदे रोशनी को अवशोषित करके कमरे में गर्मी का एहसास कराते हैं.

विंटर ब्‍लू – सर्दियों के दिनों में विंटर ब्‍लू रंग के परदे घर में बहुत ही अच्छे लगते हैं तथा इस रंग के पर्दो से कमरे में ठंडक का आभास नहीं होता. इस रंग के परदे बच्चो के कमरे या बैठक रूम में अच्छे लगते हैं. इसके अलावा आप विंटर ब्‍लू कलर के पर्दो को डाईनिंग रूम में भी लगा सकते हैं.