कैसे करें कूलर की सही देखभाल how to care of cooler 10 easy tips in hindi

कैसे करें कूलर की सही देखभाल आसान उपाय Easy Ways to Clean Cooler At Home Cleaning Tips –

कैसे करें कूलर की सही देखभालकैसे करें कूलर की सही देखभाल- पूरी गर्मियों में कूलर आपको भयंकर गर्मी से बचता है और आपको चैन और आराम देता है। जिस प्रकार व्यक्ति अपने शरीर कि अच्छे प्रकार से देखभाल करता है उसी प्रकार मशीनों कि भी देखभाल करनी पड़ती है.

तभी आप हमेशा उनका आनंद उठा पाएंगे, कूलर का प्रयोग गर्मियों में हर व्यक्ति के घर पर होता है, पर जड़ो का समय आते ही कूलर को लोग ऐसे ही कही भी बंद करके रख देते हैं, जिससे वो खराब हो सकता है कूलर को भी उचित देखभाल कि जरुरत होती है, तो जाने कैसे करें कूलर कि सही देखभाल.

पेंट जरूर करवाए कैसे करें कूलर की सही देखभाल Make Paint Sure –

अगर आपके घर पर भी कूलर है तो उसे हर वर्ष पेंट जरूर करवाए. पेंट कराने से कूलर लम्बे समय तक सुरक्षित रहता है और इसमें जंग लगने का दर भी नहीं रहता है, क्युकी जंग लगने से कूलर बेकार हो जाता है. इसलिए हर वर्ष कूलर में पेंट जरूर करवाए.

कूलर को खुले स्थान में ना रखें Do Not Keep Cooler Open Space –

कूलर को खुले स्थान में ज्यादा नहीं रखना चाहिए और अगर हो सके तो कूलर के ऊपर टीन या शेड डलवा लेना चाहिए इससे कूलर सुरक्षित रहता है.

राशिअनुसार जाने साल 2018 का भविष्यफल

कूलर को यूज़ ना करें तो उसे रख दें Do Not Use Cooler Then Keep it –

अगर आप कूलर का इस्तेमाल नहीं कर रहे हो तो इसे बंद करके रखें ना कि ऐसे ही खुला छोड़ दें और इसे अच्छी तरह साफ करके और सुखा कर रखें.

कूलर की घास अलग निकल कर रख दें Keep Out The Grass Separately –

अगर कूलर का यूज़ ना हो तो उसकी घास को अलग निकाल कर रख दें. ताकि कूलर में धूल मिट्टी ना जमे और इससे आपके कूलर की घास भी ठीक रहती है.

कूलर के पंखो पर तेल लगाकर रखें Put The Oil On The Wings –

कैसे करें कूलर की सही देखभाल- जब आप कूलर बंद करके रखें तो रखें से पहले इसके पंखे पर तेल लगाकर रखना चाहिए तेल लगाने से पंखो पर जंग नहीं लगता है और वे हमेशा सुरक्षित रहते हैं.

कूलर का पम्प लेने से पहले ध्यान रखें Take Care Before Taking a Pump –

कैसे करें कूलर की सही देखभाल- कूलर का पम्प इसका सबसे इम्पोर्टेन्ट पार्ट होता है आजकल मार्किट में कई चाइनीज पंप आ गए हैं ये जल्दी खराब हो जाते है इसीलिए चायनीज पम्प लेने से बचना चाहिए.

कूलर की सर्विसिंग भी करवाए Get Cooler serviced  –

वैसे तो कूलर की सर्विसिंग की जरूरत नहीं पड़ती है लेकिन अगर आप कूलर को लंबे समय तक चलना चाहते हैं तो बीच-बीच में इसकी सर्विसिंग भी करवाते रहनी चाहिए.

कूलर की घास भी बदलें Change Cooler Grass –

कैसे करें कूलर की सही देखभाल- गर्मियों में कूलर की घास को कम से कम दो बार जरूर बदलना चाहिए और हमेशा कूलर में अच्छी क्वालिटी की घास ही लगवानी चाहिए.