कैसे करें आँखों की देखभाल how to do care of eyes easy home remedies

आँखों से चश्मा कैसे हटाएं How To Remove Glass From Eyes Natural Tips in hindi

आँखों की देखभालजिस प्रकार हम अपने चेहरे की देखभाल करते हैं उसी प्रकार आँखों की देखभाल करना भी बहुत जरुरी है. आँखे हमारे शरीर की सबसे कोमल और सवेदनशील भाग होती हैं इसलिए आँखों के प्रति थोड़ा भी लापरवाही करना नुकसानदायक हो सकता है.

आजकल प्रदूषण इतना अधिक हो गया है की इसका सीधा असर हमारी आँखों पर ही पड़ता है, और हमारी आँखों में दर्द भी होने लगता है. अगर आपकी आँखों में भी कोई परेशानी हो तो समय पर ही अपनी आँखों की जाँच जरूर करवालें. आज हम आपको बताएंगे कि कैसे आप अपनी आँखों कि रोशनी बड़ा सकते हैं.

आँखों की देखभाल विटामिन से भरपूर पोषक तत्वों का सेवन करें Eat Vitamin Rich Nutrients –

आँखों कि रोशनी बढ़ाने के लिए अपने आहार में विटामिन A, B, C, D और E, बीटा कैरोटीन वाले खाद्य पदार्थो का सेवन करें. ये सभी विटामिन आँखों कि रोशनी बढ़ाने के लिए बहुत उपयोगी होते हैं.

वसायुक्त पोष्टिक तत्वों का सेवन करें Eat Fatty Nutritious Elements –

आँखों की देखभाल रोशनी बढ़ाने के लिए वसायुक्त तत्वों जैसे मछली, अंडे, बीज और नट का भरपूर सेवन करे. इसके अलवा आप आहार में पालक, गोभी, गाजर, मक्का का भी सेवन कर सकते हैं ये सभी पोषक तत्व आँखों की रोशनी बढ़ाने में मदद करते हैं.

बादाम की गिरी, बड़ी सौंफ मिश्री का मिश्रण A Mixture of Almond Powder, Big Fennel and Sugar Candy –

जी हाँ बादाम की गिरी, बड़ी सौंफ व मिश्री तीनों को एक समान मात्रा में मिला लें. रोज इस मिश्रण को एक चम्मच समान मात्रा में एक गिलास दूध के साथ रात को सोने से पहले पी लें. इससे आँखों से संबन्धित सभी समस्याएँ दूर होने लगती हैं.

नेत्र व्यायाम करें Do Eye Exercises –

प्रतिदिन आँखों की देखभाल व्ययाम जरूर करें, इससे आई मसल्स का लचीलापन बना रहता है और आँखों में ब्लड फ्लो अछा होता है. जिसका सीधा असर हमारी आँखों पर होता है, और हमारी आँखे हमेशा स्वस्थ रहती हैं.

आलू या खीरे की स्लाइस का यूज़ करें Use Slices of Potatoes or Cucumbers –

बंद आँखों के ऊपर आलू या खीरे की स्लाइस रखें और जब यह स्लाइस गर्म हो जाएं तो दूसरी स्लाइस आँखों के ऊपर रखें इससे आँखों में सूजन नहीं होती है और साथ ही इससे आँखों को ठंडक मिलती है.

इसे भी पढ़ें  –

भरपूर नींद भी है जरुरी Sleep is Also Important –

जी हाँ अगर आप अपनी आँखों की देखभाल आँखों को स्वस्थ रखना चाहते हैं तो देर रात तक नही जागना चाहिए और सुबह को सूर्योदय से पहले आँखे खोल के ठन्डे पानी से धोनी चाहिए.

हरी घास पर चलें Walk on Green Grass –

जी हाँ ऐसा कहा जाता है की रोज सुबह के समय छोटी-छोटी हरी घास जिसपर ओस पड़ी हो उस पर चलने से भी आँखों की रोशनी तेज होती है और आपकी आँखे हमेशा स्वस्थ्य रहती हैं.

FAQ-

प्रश्न- आँखों की देखभाल कैसे करें?

उत्तर-आँखों की देखभाल रोशनी बढ़ाने के लिए वसायुक्त तत्वों जैसे मछली, अंडे, बीज और नट का भरपूर सेवन करे. इसके अलवा आप आहार में पालक, गोभी, गाजर, मक्का का भी सेवन कर सकते हैं.

प्रश्न- आँखों की देखभाल एवं घरेलु नुस्खे?

उत्तर- बादाम की गिरी, बड़ी सौंफ व मिश्री तीनों को एक समान मात्रा में मिला लें. रोज इस मिश्रण को एक चम्मच समान मात्रा में एक गिलास दूध के साथ रात को सोने से पहले पी लें. इससे आँखों से संबन्धित सभी समस्याएँ दूर होने लगती हैं.

प्रश्न- आंखों की रोशनी बढ़ाने का तरीका?

उत्तर- रोज सुबह के समय छोटी-छोटी हरी घास जिसपर ओस पड़ी हो उस पर चलने से भी आँखों की रोशनी तेज होती है और आपकी आँखे हमेशा स्वस्थ्य रहती हैं.

Question- How can I improve my eyesight naturally?

Answer- Rub both palms and creates heat and then places your eyes some minutes. Roll your eyes and then focus.

Question- How do you take care of your eyes?

Answer- Daily eats fruits and vegetables take a small break while you doing work on computer.

Question- Which is the best vitamin for eyes?

Answer- Vitamin A is the best vitamin for eyes.

Question- What foods improve eyesight?

Answer- Green vegetables, eggs, nuts, fruit etc. foods improve eyesight.