कैसा हो शादी के लिए दुल्हन का डे और नाईट मेकअप Bridal makeup for day and night

दिन और रात में कैसा हो दुल्हन का मेकअप Day night makeup for bridal

%e0%a4%a6%e0%a4%bf%e0%a4%a8-%e0%a4%94%e0%a4%b0-%e0%a4%b0%e0%a4%be%e0%a4%a4-%e0%a4%ae%e0%a5%87%e0%a4%82-%e0%a4%95%e0%a5%88%e0%a4%b8%e0%a4%be-%e0%a4%b9%e0%a5%8b-%e0%a4%a6%e0%a5%81%e0%a4%b2%e0%a5%8dभारत संस्कृतियों का देश है. यहाँ अलग-अलग संस्कृतियों के लोग निवास करते है और ये लोग विभिन्न रीती रिवाजों को मानते है. भारत में बहुत से लोग ऐसे है जो दिन में शादी की रश्मों को करना बेहतर मानते है और कुछ रात को शादी करना पसंद करते है.

हमारे यहाँ दिन में शादी करना बहुत से मायनो में सही माना जाता है. लेकिन दिन की शादी में दुल्हन के मेकअप के लिए थोड़ी मुश्किल होती है क्योकि दिन में मेकअप जल्दी उतर जाता है लेकिन आजकल मार्किट में बहुत अच्छे-अच्छे ब्यूटी प्रोडक्ट आ गए है जिनकी सहायता से दिन में भी दुल्हन के मेकअप को खराब होने से बचाया जा सकता है परंतु ये प्रोडक्ट थोड़ा महँगे होते है लकिन आपको घबराने की जरूरत नहीं है यदि हम कुछ छोटी छोटी बातों को ध्यान में रखकर दुल्हन का मेकअप करे तो अधिक पैसे खर्च किये बिना ही दिन में मेकअप को लंबे समय तक वैसे ही रख सकते है.

दुल्हन के दिन के मेकअप के लिए इजी टिप्स Day makeup tips for bridal

अगर किसी लड़की की शादी दिन के समय है और आप सोचते है कि दुल्हन के मेकअप को लंबे समय तक कैसे टिकाये रखे तो आपको परेसान होने कि जरूरत नहीं है यदि कुछ बातों को ध्यान में रखकर मेकअप किया जाए तो इस परेसानी से बचा जा सकता है.

दुल्हन के दिन के मेकअप के लिए फेसपैक Face pack for bridal day makeup

दिन की शादी के समय दुल्हन के मेकअप के लिए सबसे जरूरी चीज है वो है क्लासिक फेस पैक, शादी के दिन पसीने से बचने के लिए दुल्हन के लिए क्लासिक फेस पैक बहुत जरूरी होता है अपनी त्वचा को ध्यान में रखते हुए एक अच्छा फेस पैक चुनकर अपने चेहरे पर अच्छी तरह से लगा ले. फेस पैक को आप मेकअप शुरू करने के एक घंटे पहले लगा ले. अगर आप बाजार के फेस पैक का यूज़ नहीं करना चाहती है तो आप घर पर भी मुल्तानी मिटटी और गुलाबजल को मिलकर फेस पैक बना सकती है.

दूल्हन के दिन के मेकअप के लिए आइस क्यूब Ice cube for bridal day make up

शादी हर किसी के लिए बहुत ही खूबसूरत पल की तरह होती है और इस खूबसूरत पल के लिए खूबसूरत दिखना हर लड़की की चाहत होती है इस दिन के मेकअप के लिए आइस क्यूब बहुत अच्छा और सस्ता उपाय है. दिन में मेकअप शुरू करने से पहले किसी सॉफ्ट कपडे में आइस क्यूब के कुछ टुकड़े रखकर अपनी त्वचा पर अच्छी तरह से रगड़े और कुछ देर के लिए हलके हाथो से रगड़ते रहे इसके बाद आप मेकअप शुरू कर सकते है.

दिन में दुल्हन के लिए वाटरप्रूफ मेकअप Waterproof makeup for bridal day makeup

दुल्हनों के मेकअप के लिए ब्यूटीशियन वाटरप्रूफ मेकअप की ही सलाह देती है वाटरप्रूफ मेकअप के लिए आप पैनकेक फाउंडेशन की पतली परत फेस पर लगा सकती है यह भी वाटरप्रूफ टी तरह ही होता है इससे आपका मेकअप लांब समय तक टिका रहता है  

दुल्हन के दिन के मेकअप के लिए वाटरप्रूफ मेकअप स्टिक Waterproof makeup stick for bridal day makeup

दिन के शादी के मेकअप के लिए चेहरे के साथ-साथ काजल, लाइनर और मस्कारा भी वाटरप्रूफ होना चाहिए क्योकि ये सभी चीजे दुल्हन के मेकअप के लिए जरूरी होती है. आँखों के मेकअप के लिए मेकअप स्टिक वाटरप्रूफ ही रखे.

दुल्हन के दिन के मेकअप में लिप ग्लोस्सेस का यूज़ न करे Do not use lip glosses for bridal day makeup 

दिन की शादी हो और ख़ास तौर से गर्मियों में शादी हो तो मेकअप करते समय लिप ग्लोस्सेस का यूज़ ना करे दिन के मेकअप में होंठो के लिए भी वाटरप्रूफ मेकअप का ही इस्तेमाल करना बेहतर ऑप्शन है.

दुल्हन के रात के मेकअप के लिए कुछ इजी टिप्स Night makeup tips for bridal

यदि शादी दिन में ना होकर रात के समय है और आप चाहती है कि मेकअप अधिक देर तक टिके रहे तो इसके लिए कुछ आसान बातों को ध्यान में अवश्य रखे.

रात में दुल्हन के चेहरे का डार्क मेकअप Dark makeup for bridal in night

अगर आपकी शादी रात के समय है तो आप नाईट मेकअप के लिए अपने होठों और आँखों पर अधिक फोकस करे रात के मेकअप के लिए आपको होठों पर डार्क कलर की लिपस्टिक और आँखों पर भी डार्क मेकअप करना चाहिए रात के वक्‍त आप थोड़ा डार्क मेकअप ही अच्छा लगता है.

रात के समय दुल्हन के चेहरे का मेकअप Face makeup for bridal in night

रात को मेकअप करते समय सबसे पहले चेहरे पर अच्छी सा मॉयस्‍चराइजर लगा ले फिर चेहरे पर फेस प्राइमर लगा ले इससे आपके चेहरे पर चमक और फ्रेशनेस आयगी. अगर दुल्हन के चेहरे पर दाग धब्बे है तो आप फेस से मैच खाता हुआ फेस कंसीलर भी यूज़ कर सकती है.

रात के समय दुल्हन की आँखों का मेकअप Eyes makeup for bridal in night

रात के समय दुल्हन की आँखों को अटरेक्टिव बनाने के लिए आंखों पर शिमरिंग आईशैडो यूज़ कर सकते है  अाखों में निखार लाने और उन्हें आकर्षित बनाने के लिए गाढ़ा काजल लगाएं अौर पलकों पर ब्राउन पैलेट का शैडो लगाएं. और फिर भौहों के नीचे उभरे स्‍थान पर पर्ल शैडो से फाइनल टच दे दे.

रात के समय दुल्हन के होठों का मेकअप Lips makeup for bridal in night

होंठों को सुन्दर और आकर्षित बनाने के लिए डार्क कलर की लिपस्टिक के साथ अच्छे शेड का लिप लाइनर यूज़  आप होठों के लिए लिपशेड भी यूज़ कर सकते है.

दुल्हन के गालों का मेकअप करे Cheeks makeup for bridal in night

पूरे फेस के मेकअप के साथ दुल्हन के गालों का मेकअप भी बहुत जरूरी है अगर दुल्हन के गाल गुलाबी हो तो उसकी सुंदरता और भी अधिक बड़ जाती है  गालों के मेकअप के लिये ब्लश का यूज़ करके  चेहरे की चमक को बढ़ा सकते हैं. और हाँ दुल्हन की गर्दन पर फाउंडेशन लगाना ना भूलें नहीं तो चेहरे और गर्दन के बीच त्वचा टोन में फर्क आ सकता है.