कूलर से पाए एसी जैसी ठंडी हवा Air Cooler Tips for More Cooling Air reduce humidity in air cooler

कूलर से ठंडी हवा पाने के आसान टिप्स Room Cooling Tips With Air Cooler –

कूलर गर्मी का मौसम शुरू होते ही लोग ठंडी हवा पाने के लिए कूलर और ऐसी AC का प्रयोग करते है. अधिकांश घरो में कूलर का ही ज्यादा प्रयोग किया जाता है कभी कभी इसे इसकी देखभाल न होने के कारण कूलर ठंडी हवा नहीं दे पाता.

आज हम आपको 5 ऐसे आसान उपाए बताएँगे जिनके प्रयोग से आप कूलर से एसी जैसी ठंडी हवा पा सकते है.

कैसे पाएं कूलर से AC जैसी ठंडी हवा Air Cooler Tips –

कूलर को हमेशा ऐसी जगह में रखें जहां सूर्य की किरणे सीधे इस पर ना पड़ पाए इसके लिए आप कूलर को खुले में रख सकते है और कोशिश ये करें कि इसके ऊपर टीन या कोई छायादार चीज लगवा लें। जिससे ये ठंडा रहेगा और साथ ही वह आपको ठंडी हवा भी दे।

इसे भी पढ़ें  –

प्रयोग करने के बाद जब भी आप इसे बंद करके रखें तो उसकी घास को अलग निकाल कर रख दें। ऐसा करने से इसमें धूल मिट्टी कम होगी और इसकी घास भी ठीक से बनी रहेगी। और साथ ही इसे बंद करके रखने से से पहले इसके पंखे पर तेल जरूर लगाए.

इसमें पंप बहुत ही महत्वपूर्ण है और आज के समय में चाइनीज पंप ज्यादा चलने लगे हैं ये पंप बहुत जल्द ही खराब हो जाते हैं, इसलिए ऐसी चीजे लेने से बचें. साथ ही इसके पंपों की साफ-सफाई भी समय समय पर करते रहे. कई बार पंपों में गंदगी जम जाती है, जिसके कारण भी ये ठंडी हवा नहीं दे पाता.

इसकी घास को समय समय पर बदलते रहे और ध्यान रखे कि जब भी नई घास लगाए तो अच्छी क्वालिटी की ही लगाएं। साथ ही इसे को सर्दियों में ढक ले ताकि उस पर धूल जमा न हो।

वैसे तो इसे सर्विसिंग की कोई आवश्यकता नहीं पड़ती. लेकिन इसे को लंबे समय तक चलाने और ठंडी हवा पाने के लिए बीच-बीच में इसकी सर्विसिंग भी करवा ही लेनी चाहिए।