कूलर से कैसे पाए AC जैसी ठंडी हवा Cooler fan air batter performance care tips

जानें गर्मियों में से कैसे पाएं राहत How to Get Cool Air From Cooler 

कूलर से गर्मी के मौसम में सबसे ज्यादा जिसकी आवश्यकता होती है वो है ठंडी हवा ऐसे में लोग गर्मी से राहत पाने के लिए कूलर से हवा लेते है कभी कभी हमारे कूलर लगतार इस्तेमाल करने की वजह से कम हवा देने लगते हैं और यदि इनकी उचित देखभाल न की जाय.

तो ये कीमती उपकरण जल्द ही खराब हो सकते हैं। इस गर्मी से बचने के लिए आज हम आपको बताएंगे कुछ ऐसे आसान उपाय जिन्हे अपनाकर आपका कूलर भी देगा ऐसी जैसी ठंडी हवा।

कूलर से एसी जैसी ठंडी हवा कैसे पाए Cool Air From Cooler 

पहला उपाय – आप अपने कूलर को ऐसे  स्थान में न ही रखे जहां सूर्य की किरणे उस पर पड़े अर्थात अपने कूलर को खुले में कम ही रखें और कोशिश ये करें कि कूलर के ऊपर टीन या कोई छायादार चीज लगवा लें। जिससे आपका कूलर ठंडा रहेगा और साथ ही ठंडी हवा भी फेंकेगा। 

दूसरा उपाय – जब भी आप कूलर को बंद करके रखें तो उसकी घास को अलग निकाल कर रख दें। इससे आपके कूलर में धूल मिट्टी भी कम होगी और आपके कूलर की घास भी ठीक से बनी रहेगी। और साथ ही कूलर बंद करके रखने से पहले कूलर के पंखे पर तेल लगा कर रखना न भूलें।

तीसरा उपाय – कूलर में पंप बहुत ही महत्वपूर्ण है और आजकल चाइनीज पंप ज्यादा चलने लगे हैं जो  बहुत जल्द खराब हो जाते हैं, इसलिए ऐसी चीजे लेने से बचें साथ ही कूलर के पंपों की साफ-सफाई का विशेष ध्यान रखें। कई बार पंपों में गंदगी जम जाती है, जिससे इनमें खराबी आ जाती है। और जिस कारण हमारा कूलर ठीक से हवा नहीं दे पाता। 

चौथा उपाय – कूलर की घास को आवश्यकतानुसार बदलते रहे और अच्छी क्वालिटी की घास लगाएं। साथ ही कूलर को सर्दियों में ढक ले ताकि उस पर धूल जमा न हो। 

How to select best AC

पांचवां उपाय – वैसे तो कूलर को सर्विसिंग की जरूरत नहीं पड़ती है, लेकिन कूलर को लंबे समय तक बचाने के लिए बीच-बीच में इसकी सर्विसिंग भी करवा ही लेनी चाहिए। ताकि हमारा कूलर और अधिक दिन टिके रहे और ज्यादा कूलिंग हवा दे।